दीपशिखा कॉलेज मानसरोवर  के ऑडिटोरियम में  दूरसंचार क्षेत्र और साइबर सुरक्षा में नियमों और विनियमों के बारे में उपभोक्ता जागरूकता पर कार्यशाला आयोजित,,

293

जयपुर 5 अगस्त।(निक शिक्षा) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अपने क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर के माध्यम से 5 अगस्त, 2022 को राजस्थान  सेवा क्षेत्र के लिए दीपशिखा कॉलेज मानसरोवर में उपभोक्ता संपर्क कार्यक्रम आयोजित किया।

ट्राई के महत्वपूर्ण उद्देश्यों में से एक उपभोक्ता हितों की रक्षा करना और उपभोक्ता जागरूकता पैदा करना है। इस उद्देश्य के लिए, ट्राई देश के विभिन्न हिस्सों में उपभोक्ता संपर्क कार्यक्रम आयोजित करता है।
इस आउटरीच कार्यक्रम में, राजस्थान राज्य के दूरसंचार उपभोक्ताओं के अलावा दीपशिखा महाविद्यालय के छात्रों, उपभोक्ता वकालत समूहों (सीएजी) के प्रतिनिधियों, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के प्रतिनिधियों,  विभिन्न उपभोक्ता संघों के सदस्य  एवं अधिकारियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।
इस अवसर पर यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी के कुलपति डा. वी. एन. प्रधान ने समस्त अतिथियों  का स्वागत करते हुए दीपशिखा कला संस्थान द्वारा विगत चलाये जा रहे 1976 से जारी शिक्षण संस्थानों की विकास गंगा का परिचय दिया।
. इस आउटरीच कार्यक्रम में श्री श्याम सुंदर चांडक, सलाहकार भादूविप्रा क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर एवं श्री प्रेम सुराणा, चेयरमैन, दीपशिखा ग्रुप ऑफ़ कॉलेज डा. अंशु सुराना प्रो चांसलर यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी एवं  प्रो वी सी डॉ अंकित गाँधी  के द्वारा भी व्याख्यान दिया गया।

    . इस कार्यक्रम के  दौरान मनीष जी लोढ़ा, संयुक्त सलाहकार, भादूविप्रा, क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर द्वारा “ट्राई की गतिविधिया एवं मोबाइल ऍप्लिकेशन्स ” पर एक प्रस्तुति भी दी गई। उपभोक्ताओं को दूरसंचार सेवाओं के विभिन्न पहलुओं के बारे में उनके अधिकारों के बारे में बताया गया। टैरिफ, मूल्य वर्धित सेवाएं (वीएएस), डाटा सेवाएं, अवांछित वाणिज्यिक संचार (यूसीसी), मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी, शिकायत निवारण तंत्र, आदि। उपभोक्ताओं को विभिन्न मोबाइल ऐप के लाभों के बारे में भी बताया गया। ट्राई माई-स्पीड ऐप, ट्राई माय-कॉल ऐप और डीएनडी 2.0 ऐप को ट्राई द्वारा उपभोक्ता सशक्तिकरण के लिए विकसित किया गया है और उपभोक्ता इन ऐप और ट्राई एनालिटिकल पोर्टल का लाभ कैसे उठा सकते हैं। उपभोक्ताओं को विभिन्न धोखाधड़ी के बारे में भी सूचित किया गया। टावर फ्रॉड, आईएसडी नंबर से मिस्ड कॉल आदि और इन धोखाधड़ी से कैसे सावधान रहें।
    इस कार्यक्रम में श्री मिलिंद अग्रवाल, संस्थापक अध्यक्ष, साइबर क्राइम अवेयरनेस सोसायटी  द्वारा “साइबर जागरूकता” पर एक प्रस्तुति भी दी गई।
    इंटरैक्टिव सेशन के दौरान, श्री श्याम सुंदर चांडक , सलाहकार ट्राई क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर और उनकी टीम द्वारा प्रतिभागियों के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर दिए गए। टीएसपी के प्रतिनिधियों ने भी उपभोक्ताओं के कुछ सवालों के जवाब दिए।
    इस कार्यक्रम का  संयोजन महाविद्यालय की डायरेक्टर डॉ रीटा बिष्ट,प्रिंसिपल डॉ रीनू लुल्ला एवं नितिन जैन द्वारा किया गया ।