नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर ने दुर्लभ हिप आर्थरोस्कोपी कर 9 साल की बच्ची को दिया नया जीवन,

202

जयपुर 2 अगस्त 2022।(निक चिकित्सा) नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर की ऑर्थोपेडिक्स टीम ने एक और उपलब्धि अपने नाम दर्ज की है। हाल ही में अस्पताल में नवीनतम हिप आर्थरोस्कोपी सर्जरी द्वारा एक 9 साल की बच्ची का ऑपरेशन कर उसे नया जीवनदान दिया गया। बच्ची को दांयी हिप जॉईंट में गंभीर इंफ्ेक्शन था जो धीरे-धीरे उसके हिप के जोड़ को खराब कर रहा था। इंफ्ेक्शन को रोकने के लिए ऑर्थोपेडिक, जॉईंट रिप्लेसमेंट एवं स्पोर्ट्स आर्थरोस्कोपी सर्जन डॉ. हेमेन्द्र अग्रवाल के नेतृत्व में आर्थरोस्कोपी सर्जरी द्वारा हिप जोड़ की सफाई की गई और प्रभावित टिश्यू बायोप्सी के लिए भेजा गया। हिप आर्थरोस्कोपी एक जटिन एवं दुर्लभ सर्जरी है और देश के चुनिंदा केन्द्रों में ही की जाती है जिसमें से नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर एक है।

बच्ची को 2-3 हफ्तों से दांहिने हिप जोड़ में तेज़ दर्द और बुखार था जिसके चलते वो ठीक से चल-फिर भी नहीं पा रही थी। दर्द दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा था। जब उसे धौलपुर से नारायणा हॉस्पिटल, जयपुर रैफर किया गया तो डॉ. हेमेन्द्र अग्रवाल ने पाया कि बच्ची के हिप जोड़ में गंभीर इंफ्ेक्शन हो गया था – जिसका अगर तुरंत ईलाज नहीं किया जाता तो बच्ची का हिप जोड़ स्थायी रूप से खराब हो जाता। ऐसे मामलों में अक्सर ओपन सर्जरी की जाती है जिसमें 5 से 6 सेमी. का चीरा लगता है, निशान हो जाते है, जहाँ सर्जरी होती है उसके आसपास फाईब्रोसिस हो जाता है और हिप जोड़ तक जाने वाला खून का प्रवाह भी प्रभावित हो सकता है।

    नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर के ऑर्थोपेडिक, जॉईंट रिप्लेसमेंट एवं स्पोर्ट्स आर्थरोस्कोपी सर्जन डॉ. हेमेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि हिप के लिए आर्थरोस्कोपी सर्जरी करना मुश्किल और कौशलपूर्ण प्रोसिज़र है। बच्ची की उम्र और हिप आर्थरोस्कोपी में आयें नये एडवांसेज को देखते हुए हमने इस प्रकार हिप जोड़ की सफाई करने का निर्णय लिया जो काफी सफल रहा। बच्ची को केवल कुछ टांके लगे और हिप के टिश्यूज को कोई नुकसान नहीं पहुंचा जिससे मरीज की रिकवरी काफी जल्दी हो गयी और वह दर्दमुक्त होकर फिर से खेलने-कूदने लायक हो गयी। हिप आर्थरोस्कोपी चुनिंदा मामलों में ही की जा सकती है इसलिए केस का चुनाव भी उतना ही महत्वपूर्ण है।
    नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर के फैसिलिटी डायरेक्ट बलविंदर सिंह वालिया ने बताया कि हम हॉस्पिटल में प्रक्रियाओं एवं तकनीकों को लगातार एडवांस कर रहे है ताकि हम हमारे मरीजों को बेहतरीन ईलाज उपलब्ध करवा सके जो उन्हें लबे समय तक जीवन की अच्छी गुणवत्ता प्रदान करें।