भ्रष्टाचार को लेकर आम आदमी पार्टी ने सरकार पर लगाया आरोप, कहा राज्यपाल को करना चाहिए हस्तक्षेप’ ,, गहलोत सरकार को विधानसभा चुनाव में हार का अंदाजा हो गया है, इसलिए पूरा तंत्र मिलकर भ्रष्टाचार कर रहा है: विनय मिश्रा

190

जयपुर 22 अप्रैल 2022।(निक राजनीति) आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार को लग गया है कि वे आगामी विधानसभा चुनाव हार रही है, इसलिए प्रदेश में भ्रष्टाचार को खुली छूट देकर जनता को लूटा जा रहा है।
आम आदमी पार्टी के प्रदेश चुनाव प्रभारी और द्वारका से विधायक विनय मिश्रा ने कहा कि राजस्थान के सरकारी विभागों में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर राज्यपाल कलराज मिश्र की ओर से दिया गया बयान बेहद गंभीर है। राज्यपाल ने लोकसेवा दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा है कि लोग कहते हैं कि अफसरों को बिना सुविधा शुल्क दिए काम नहीं होते है। फाइलों की पैंडेंसी सीधे तौर पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाली व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल महोदय ने भ्रष्टाचार को लेकर प्रदेश सरकार पर सटीक टिप्पणी की है और इस मामले में राज्यपाल को भी हस्तक्षेप करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राजस्थान भ्रष्टाचार का गढ़ बन गया है और नौकरशाही में सरकार का भय पूरी तरह खत्म हो गया है। सरकारी अधिकारी—कर्मचारी खुलेआम कहते नजर आ रहे हैं कि मासिक बंधी नहीं दी तो धंधा चौपट कर देंगे। लगभग सभी सरकारी विभागों में बिना रिश्वत दिए आम लोगों के काम नहीं हो रहे है।
मिश्रा ने आरोप लगाया कि गहलोत सरकार प्रदेश में सुशासन देने का जो दावा करती है वह पूरी तरह खोखला है। प्रशासन शहरों के संग, प्रशासन गांवों के संग, फ्री दवा योजना, प्राइवेट स्कूलों पर नियंत्रण के दावे पूरी तरह झूठे है। प्रशासन शहरों के संग अभियान, प्रशासन गांवों के संग अभियान में बिना रिश्वत दिए लोगों के काम नहीं हो रहे है। यहीं वजह है कि सरकार ने पट्टे जारी करने के लिए जो लक्ष्य तय किए हैं वे पूरे नहीं हो पाए ! जिस निशुल्क दवा योजना को लेकर बड़े—बड़े दावे कर रही है, उसकी हकीकत किसी भी सरकार की लिस्ट में शामिल किसी भी अस्पताल में जाकर देखे पता चल जाएगी। किसी न किसी बहाने मरीजों को टरका दिया जाता है। जबकि इस योजना में इलाज के लिए प्रीमियम ले रही है।

    उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारियों के हौंसले इतने बुलंद है कि रिश्वत नहीं देने पर काम अटकाने की खुले आम धमकियां दे रहे हैं। मैं पूछना चाहता हूं कि प्रदेश में सरकार नाम की कोई चीज भी है या नहीं? आम आदमी पार्टी इस मामले को लेकर गंभीर है और इस मामले में सरकार के खिलाफ जनआंदोलन शुरू करेगी।
    मिश्रा ने कहा कि आम आदमी पार्टी भ्रष्टाचार के मामले पर जीरो टालरेंस पर कार्य करती है और दिल्ली तथा अब पंजाब इसके सशक्त उदाहरण हैं ! दिल्ली में सरकारी विभागों व ठेके आदि में भ्रष्टाचार को खत्म किया गया और पंजाब में हेल्पलाइन लाइन के माध्यम से भ्रष्टाचार खत्म होने की शुरुआत हो चुकी है ! पार्टी आगे भी जहा भी शासन में आयेगी वहा – वहा भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टोलरेंस पर कार्य करेगी और इस धन को जनता के हित में खर्च करेगी !