सतपक्ष पत्रकार मंच कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न,मीडिया हाउस के निर्माण की परिकल्पना पर किया गया विचार,,

482

जयपुर। 5 दिसम्बर 2021।(निक मिडिया) सतपक्ष पत्रकार मंच के दुर्गापुरा स्थित कार्यकारी कार्यालय परिसर में मंच की कार्यकारिणी की प्रथम बैठक भौतिक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए बैस्ट रिपोर्टर के सम्पादक अनिल यादव ने संगठन के संचालन से जुड़ी प्रक्रियाओं एवं रणनीति का खुलासा किया तथा ‘सतपक्ष पत्रकार मंच मीडिया हाउस’ के रूप में प्रसार संख्या की दृष्टि से छोटे कहे जाने वाले मीडिया संस्थानों के लिए आधुनिकतम संसाधनों से लैस एक सामूहिक परिसर के निर्माण की परिकल्पना को साकार करने हेतु आवश्यक कदमों पर अपने विचार व्यक्त किए। यादव ने सरकार,प्रशासन एवं जनता की नज़र में संगठन एवं सम्पूर्ण मीडिया की साख़ को बढ़ाने हेतु मर्यादा पालन,स्वाभिमान व सत्यनिष्ठा अपनाने पर बल दिया तथा ‘सतपक्ष सवाल’ नाम से एक प्रभावी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने का प्रस्ताव दिया। अनिल यादव ने सतपक्ष पत्रकार मंच के प्रत्येक सदस्य को देश में नफरत फैलाने के एजेंड़े में शामिल ना होने तथा देश की एकता,अखण्डता व विकास के लिए पत्रकारिता के उपकरण का प्रयोग करने हेतु दृढ़ संकल्प लेने का अनुरोध किया ।

मंच के मुख्य महामंत्री गोपाल गुप्ता ने कहा कि सतपक्ष पत्रकार मंच मीडिया हाउस की परिकल्पना एक बड़ा एवं बेहद महत्वपूर्ण परियोजना है और इस परियोजना को साकार करने के लिए संगठन से प्रत्येक सतपक्ष पत्रकार को जोड़ने का हर सम्भव प्रयास किया जाएगा, संगठन हेतु संख्या बल बहुत जरूरी है परन्तु उससे भी ज्यादा जरूरी है संगठन से जुड़ने वाले सदस्यों की सतपक्षता व सक्रियता । गुप्ता ने कोविड़ के कारण दिवंगत हुए पत्रकार साथियों को मिलने वाली 50 लाख रूपये की सरकारी सहायता में आन ड्यूटी होने का सबूत पेश करने के अधिकारियों के अनुचित पेच पर आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि इससे तो सरकार की पूरी योजना महज दिखावा बनकर रह जाएगी।
मंच के कोषाध्यक्ष विकास आर्य ने पत्रकारों के लेखन की धार को तेज करने पर बल दिया,उन्होने कहा कि पत्रकारिता जज्बे का खेल है,इसका आर्थिक पक्ष बेहद कष्टदायी है परन्तु राष्ट्र के हित में इसकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। आर्य ने कहा कि समयबद्धता से कार्यक्रम होते रहने चाहिए,भीड़ के आने का इंतजार नहीं करना चाहिए।
मंच की उपाध्यक्ष एवं महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार आशा पटेल ने सतपक्ष पत्रकार मंच की कार्यप्रणाली पर संतोष व समर्थन जाहिर किया तथा मंच से जुड़े सदस्यों को सोशल मीडिया की आधुनिक तकनीकों के समुचित प्रशिक्षण की जरूरत पर सदस्यों का ध्यान आकृष्ट किया। धौलपुर तीक्ष्ण के सम्पादक अशोक सिंघल ने वर्तमान में पत्रकारिता के क्षेत्र में बढ़ते जोखिमों को देखते हुए संगठित होने एवं एक मजबूत व सक्रिय संगठन की आवश्यकता पर बल दिया तथा न्यूज पूल व विज्ञापन पूल के विचार पर समर्थन जा​हिर किया ।
उधोग भारती के सम्पादक धमेन्द्र सोनी ने मीडिया हाउस के सपने को सच करने के लिए सतपक्ष पत्रकारिता पर बल दिया तथा पत्रकारों की समस्याओं पर आपसी सहयोग व समन्वय की आवश्यकता बताई।

    मंच के मार्गदर्शक सदस्य वरिष्ठ पत्रकार सुधेन्दु पटेल ने अपने निवास से ही संगठन हेतु शुभकामनाएं प्रेषित की।
    बैठक में बैस्ट रिपोर्टर के सम्पादक अनिल यादव,वाणिज्य सेतु व ग​रीबो का सेतु की सम्पादक आशा पटेल, जयपुर पल्स के सम्पादक गोपाल गुप्ता,धौलपुर तीक्ष्ण के सम्पादक अशोक सिंघल,उघोग भारती के सम्पादक धमेन्द्र सोनी,एक्सिम एक्सप्रेस के सम्पादक शिव कुमार जालान आदि भौतिक रूप से उपस्थिति रहे। मृदुल पत्रिका से मनीष माथुर,समाजवाद प्रहरी से राकेश प्रजापति, सार्थक वार्ता से विक्रम गढ़वाली,दैनिक नवज्योति से अशोक जोशी एवं नई दुनिया से सुधेन्दु पटेल द्वारा आनलाईन उपस्थिति लिंक के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज की ।