यातायात पुलिस के “नो हॉन्किंग” अभियान की शुरुआत की राहुल प्रकाश ने,पिंक पैडल्स की साइकिल रैली को दिखाई हरी।झण्डी,,

301

जयपुर 29 सितंबर 2021। (निक विशेष)अतिरिक्त पुलिस आयुक्त द्वितीय राहुल प्रकाश ने आज जेएलएन मार्ग स्थित ओटीएस चौराहे पर यातायात पुलिस और दैनिक भास्कर के संयुक्त तत्वाधान में ”नो हॉन्किंग”‘अभियान की शुरुआत करने के साथ ही पिंक पैडल्स की साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।
श्री राहुल प्रकाश ने कहा कि यह अभियान पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर की प्रेरणा से शुरू किया गया है और पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने इस की कार्य योजना तैयार की है ।इसे मूर्त रूप देने का कार्य हमारे द्वारा किया जा रहा है ।इसमें लोगों को जागरूक किया जाएगा की हॉर्न काअनावश्यक प्रयोग नहीं करें ।सभी को अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए गंतव्य स्थान पर जाना होता है ।वाहन चालकों को वाहन चलाते समय संयम और धैर्य को बनाए रखना आवश्यक है ।वर्तमान समय में साइलेंस जोन में ध्वनि प्रदूषण अधिक हो रहा है ध्वनि प्रदूषण को वायु प्रदूषण में शामिल किया जा चुका है। इसके तहत 5 साल की सजा व एक लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान है ।

हमारा प्रयास ध्वनि प्रदूषण के दुष्प्रभावों व विधिक प्रावधानों एवं सजा को लोगों तक पहुंचाना है ।जिससे लोग अपने आप पर संयम रखें ।हॉर्न तभी बजाएं जब सामने वाले को कोई खतरा हो ।आज हम 4 पॉइंट्स पर कार्य कर रहे हैं आगे 10 पॉइंट पर कार्य करेंगे यह अभियान लगातार 3 महीने तक चलाया जाएगा ।इसके बाद चालान की कार्रवाई की जाएगी ।
पुलिस उपायुक्त यातायात श्वेता धनखड़ ने कहा कि आज”” नो हॉन्किंग”” अभियान की शुरुआत की गई है ।तीन महीने की जागरूकता के तहत 2 महीने तक पिंक स्लिप दी जाएगी और काउंसलिंग की जाएगी ।इसके पश्चात 1 महीने रेड स्लिप दी जाएगी ।सभी से अपील है कि कम से कम हॉर्न बजाएं और इस अभियान में शामिल हों ।आज व्यस्ततम चार चौराहों को चिन्हित किया गया है ।स्कूल ,कॉलेज एवं अस्पतालों को भी चिन्हित किया जाएगा।
कार्यक्रम में विशेषज्ञों द्वारा ध्वनि प्रदूषण के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी के साथ ही सेलिब्रिटीज बॉबी देओल ,राजकुमार राव ,रकुल प्रीत सिंह, दयानंद शेट्टी ,प्रकाश झा ,पहलाज निहलानी द्वारा इस अभियान के समर्थन के संदेशों को लघु फिल्म के माध्यम से प्रदर्शित किया गया।

    अभियान के संबंध में पोस्टर व स्टीकर का भी विमोचन किया गया ।
    कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त यातायात राजेंद्र सिंह सिसोदिया ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।
    इस अवसर पर दैनिकभास्कर के स्टेट एडिटर मुकेश माथुर,पुलिस उपायुक्त जयपुर प्रहलाद सिंह कृष्णिया,आरटीओ जयपुर राकेश शर्मा,अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त मुस्तफा अली जैदी ,सहायक पुलिस आयुक्त संजय शर्मा, आलोक सैनी , मोहनलाल ,यातायात निरीक्षक श्रीपाल सहित पुलिस के अधिकारी और पुलिसकर्मी उपस्थित थे।