उपभोक्ताओं को 200 यूनिट फ्री बिजली की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी का हस्ताक्षर अभियान’,, नए सदस्य जोड़ने के लिए सदस्यता अभियान का आगाज, मिस्ड कॉल नंबर जारी’,,,

302

जयपुर 11जुलाई 2021।(निक राजनितिक) प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को 200 यूनिट बिजली फ्री देने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी ने हस्ताक्षर अभियान की घोषणा की है। इस अभियान के तहत एक पखवाड़े में 10 लाख लोगों के हस्ताक्षर कराने का लक्ष्य तय किया है। पार्टी ने इसके साथ सदस्यतता अभियान का भी रविवार से आगाज किया है। इसके लिए पार्टी ने केंद्रीयकृत मिस्ड कॉल नंबर जारी किया है।
पार्टी के प्रदेश सह प्रभारी खेमचंद जागीरदार ने रविवार को पदाधिकारियों की एक ऑनलाइन बैठक में हस्ताक्षर अभियान और सदस्यता अभियान की घोषणा की। जागीरदार ने बताया कि राजस्थान में बिजली की दरें देश में दूसरे राज्यों की तुलना में बहुत ज्यादा है। राजस्थान का उपभोक्ता बिजली कंपनियों की मनमानी और ठगी का शिकार हो रहा है। आम आदमी पार्टी दिल्ली की तर्ज पर राजस्थान में उपभोक्ताओं को 200 यूनिट बिजली ​फ्री देने की मांग कर रही है। इस मांग सहित 11 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन पिछले दिनों प्रदेश के मुख्यमंत्री को दिया गया था। जिस पर जनकल्याणकारी होने का दावा करने वाली अशोक गहलोत सरकार ने कोई निर्णय नहीं किया।

इसे देखते हुए पार्टी ने रविवार से हस्ताक्षर अभियान चलाने का निर्णय किया है। इसके तहत पार्टी के वार्ड स्तर तक के कार्यकर्ता जनता के बीच जाएंगे और बिजली की दरों में कमी समेत 11 सूत्रीय मांग पत्र पर हस्ताक्षर करवाएंगे और फिर इसे सरकार को सौंपा जाएगा।
जागीरदार ने चेतावनी दी है कि इसके बाद भी सरकार ने मांगें नहीं मानी तो पार्टी सड़कों पर उतरेगी और सरकार के खिलाफ धरना – प्रदर्शन करेगी।
उन्होंने प्रदेश और जिला पदाधिकारियों से कहा कि बिजली, पानी और रोजगार ऐसे मुद्दे हैं जिनके बूते पर राजस्थान में आम आदमी पार्टी मजबूत विपक्ष की भूमिका में आ सकती है। उन्होंने बताया कि पंजाब, उत्तराखंड और गुजरात में जनहित के इन्हीं मुद्दों पर आम आदमी पार्टी ने वहां की सरकारों पर दबाव बना रखा है। इन राज्यों में पार्टी प्रभावी विपक्षी पार्टी के रूप में उभर रही है।

    सदस्यता अभियान के लिए ​मिस्ड कॉल नंबर जारी’

    *आम आदमी पार्टी* ने सदस्यता अभियान भी शुरू किया है। इसके लिए प्रदेश स्तर पर एक मिस्ड कॉल नंबर जारी किया है। जिस पर मिस्ड कॉल देकर कोई भी व्यक्ति पार्टी की सदस्यता ले सकता है। सह प्रभारी खेमचंद जागीरदार ने इस अभियान के पोस्टर का विमोचन किया। प्रदेश सचिव देवेंद्र शास्त्री ने बताया कि सदस्यता अभियान के लिए *मिस्ड कॉल नंबर 8080809064 होगा*। उन्होंने इसके अतिरिक्त कुछ लोग जो निजी स्तर पर ऐसे नंबर जारी कर रहे हैं, उन्हें बंद करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इससे भ्रम की स्थिति होती है। उन्होंने कहा कि आधिकारिक नंबर पर ही मिस्ड कॉल से सदस्यता दी जाएगी। इसके लिए जयपुर में रेस्पांस टीम भी बनाई गई है।
    —सदस्यता अभियान के आधार पर होगी समीक्षा—
    *शास्त्री* ने बताया कि जिला सदस्यता अभियान के आधार पर संभाग, जिला और विधानसभा स्तर के पदाधिकारियों के कामकाज भी समीक्षा होगी। जहां स्थिति कमजोर होगी वहां पदाधिकारियों को बदला जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिन जिलों में कार्यकारिणी गठित नहीं है वहां पर भी जल्द यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
    इस बैठक में पदाधिकारियों को आम आदमी पार्टी का पहचान पत्र जारी करने, जिला स्तर पर फंड बनाने समेत विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा हुई। कोषाध्यक्ष तरुण गोयल ने जल्द ही इससे जुड़ी समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया।