अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे बहल द्वारा अश्विन सांघी ‘द वॉल्ट ऑफ विष्णु’ का लोकार्पण

923

जयपुर 23 जनवरी 2020।(निक विशेष):बेस्ट सेलर लेखक अश्विन सांघी की पुस्तक ‘द वॉल्ट ऑफ विष्णु’ का लोकार्पण आज जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के पहले दिन फ्रंट लॉन में भारतीय अभिनेत्री और लेखिका सोनाली बेंद्रे बहल द्वारा किया गया । पुस्तक लोकार्पण के बाद अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे बहल ने लेखक से पुस्तक पर बातचीत की। द वॉल्ट ऑफ विष्णु’ अश्विन सांघी की “भारत श्रृंखला” की 6वीं किस्त है ,इस पुस्तक की कहानी में आधा भारत और आधा चीन का भू भाग समाहित है.

सोनाली बेंद्रे बहल ने इस मौके पर बोलते हुए कहा ‘आश्विन सांघी के उपन्यासों के बारे में जानने और पढ़ने की उत्सकता मुझे हमेशा से ही रहती है .मैं उनकी लेखनी के कायल हूँ और उनके इस नई पुस्तक के लिए बधाई देती हूँ .आश्विन सांघी ने सोनाली बेंद्रे को अपने लिए भाग्यशाली बताते हुए कहा कि ‘सोनाली के साथ मंच साझा करना हमेशा ही उनके और उनके उपन्यासों के लिए शुभ रहा है.

अपनी पुस्तक के बारे में बात करते हुए, अश्विन सांघी ने कहा, “ द वॉल्ट ऑफ़ विष्णु इतिहास, पौराणिक कथाओं, संस्कृति, दर्शन, भूविज्ञान और विज्ञान का एक संयोजन है, यह पुस्तक मेरे भारत श्रृंखला से बिल्कुल अलग नहीं है, बस एक अंतर यह है कि लगभग आधी कहानी एक ऐसे भूमि पर आधारित है जिससे में परिचित नहीं था जो की की चीन था , मेने चीन की यात्रा की और लगभग 3-4 सप्ताह वहां रहा तब जाके यह पुस्तक पूरी हुई”. सोनाली बेंद्रे के प्रश्न भारत श्रृंखला की आगे कितने उपन्यास आयेंगे पर लेखक ने कहा कि “भारत श्रृंखला के उपन्यास उनके मरते दम तक प्रकाशित होते रहेंगे अश्विन सांघी भारत के सबसे अधिक बिकने वाले अंग्रेजी कथा लेखकों में शुमार हैं और एक समकालीन संदर्भ में भारतीय इतिहास या पौराणिक कथाओं को फिर से लिखने के नए युग के लेखक हैं। वह क्रॉसवर्ड पॉपुलर चॉइस 2012, अमेजन इंडिया टॉप -10 ईबुक 2018, बैंगलोर लिटफेस्ट पॉपुलर चॉइस अवार्ड 2018, डब्ल्यूबीआर आइकॉनिक अचीवर्स अवार्ड 2018 और नवीनतम लिटरेचर लेजेंड अवार्ड 2018 के विजेता हैं। अश्विन सांघी लोकप्रिय ‘सह-लेखक’ भी हैं। 13 स्टेप्स की सीरीज़ जिसमें “13 स्टेप्स टू ब्लडी गुड मार्क्स”, “13 स्टेप्स टू ब्लडी गुड वेल्थ” और “13 स्टेप्स टू ब्लडी गुड पेरेंटिंग” जैसी किताबें शामिल हैं। उनकी शिक्षा कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई और सेंट जेवियर कॉलेज, मुंबई में हुई थी । उन्होंने येल यूनिवर्सिटी से बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री ली है।

‘द वॉल्ट ऑफ विष्णु’ अमेज़न और देश भर के प्रमुख बुकस्टोर्स पर उपलब्ध है ,साथ ही ऑडियो बुक ऑडीबल एप्प से डाउनलोड कर सकते हैं.

किताब के बारे में,,,

एक पल्लव राजकुमार राजा बनने के लिए कंबोडिया यात्रा करता है, अपने साथ ऐसे राज और रहस्य को रखता है जो कई शताब्दियों बाद महान युद्ध का कारण बनेंगे। प्राचीन चीन में बौद्ध भिक्षु भारत के दक्षिण में दक्षिण की ओर एक पहेली के लापता टुकड़ों की खोज कर रहे थे, जो उनके सम्राट सर्वशक्तिशाली बना सकते थे ।एक नवपाषाण जनजाति भारत-चीन सीमा पर युद्ध से बेखबर, अपने पवित्र ज्ञान को संरक्षित करने के लिए लड़ता है। इस बीच, कांचीपुरम के मंदिर शहर में दूर एक प्राचीन वैज्ञानिक भी प्राचीन ग्रंथों की व्याख्या करता है, यहां तक कि गुप्त एजेंटों की एक टीम उसकी हर हरकत को देखती है। तूफान में पकड़ा गया एक जांचकर्ता युवा है जिसका खुद का एक जटिल अतीत है, जिसे नई दुनिया में शक्ति के संतुलन को बनाए रखने के लिए समय के खिलाफ दौड़ लगाना अत्यंत जरूरी है। अश्विन सांघी की रोमांचक और छायावादी दुनिया में आपका स्वागत है, जहां मिथक और इतिहास एक-के-बाद-एक अमल में आते हैं