17 से 21 जनवरी को सजेगा फिल्मों का संसार,,जयपुर फिल्म मार्केट का आयोजन होगा ख़ास ,,सिने जगत के अहम् मुद्दों पर होगी चर्चा,, होगा नई दिल्ली फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन,,

941

जयपुर 13 जनवरी 2020।(निक कल्चर) सिने प्रेमियों के लिए यह जानना खास है कि जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ट्रस्ट और हनु रोज़ फाउण्डेशन की ओर से आयोजित जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल [सपोर्टेड बाय टूरिज्म डिपार्टमेंट, गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान] का आगाज़ 17 से 21 जनवरी को आयनॉक्स सिनेमा हॉल, जी.टी. सेन्ट्रल और होटल क्लाक्स आमेर में होने जा रहा है।

जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में इस वर्ष 98 देशों से 2411 फिल्में आईं, जिनमें 69 देशों की 240 फिल्मों की स्क्रीनिंग होगी।

आयनॉक्स सिनेमा हॉल [जी.टी. सेन्ट्रल] के स्क्रीन – 1, 3, 6 और 7 में फिल्में प्रदर्शित होंगी। 18 से 21 जनवरी तक सुबह 9:30 से फिल्मों की स्क्रीनिंग शुरू होगी, जो रात 9:30 बजे तक जारी रहेगी। 17 जनवरी 2020 को फेस्टिवल की ओपनिंग सेरेमनी महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में होगी। इसके बाद 18 जनवरी को 78 फिल्में, 19 जनवरी को 45 फिल्में, 20 जनवरी को 63 फिल्में और 21 जनवरी को 42 फिल्में दिखाई जाएंगी। 21 जनवरी को क्लोजिंग सेरेमनी से फेस्टिवल का समापन होगा।

जाने – माने अभिनेताओं की फिल्मों का प्रदर्शन होगा ख़ास

तनवी जैन और ब्रह्मानन्द एस. सिंह निर्देशित फिल्म झलकी भारत में बनी ख़ास फीचर फिक्शन फिल्म है, जिसमें बोमन ईरानी, तनिष्ठा चैटर्जी, दिव्या दत्ता और संजय सूरी जैसे जाने – माने कलाकारों ने अभिनय किया है। फिल्म नौ साल की लड़की झलकी की कहानी है, जो बहुत मुश्किल हालात में अपने छोटे भाई को तलाशने निकलती है। फिल्म 18 जनवरी को 12 बजे दिखाई जाएगी।

लोकप्रिय अभिनेता राकेश बेदी के निर्देशन में बनी फिल्म माई स्पेस का प्रदर्शन भी ख़ास है। 25 मिनट की यह शॉर्ट फिक्शन फिल्म 18 जनवरी को सुबह 9:30 बजे दिखाई जाएगी।

ऑस्कर की दौड़ में रही फिल्मों की स्क्रीनिंग

यह जिफ की बड़ी उपलब्धि है कि ऑस्कर की दौड़ में रही फिल्में – डॉटर, जोसेफ, अमेरिकन मिरर – इंटीमेशंस ऑफ इमॉरेलिटी और ईरान की फाइंडिंग फैरिदे भी जिफ में दिखाई जाएंगी।

ऑस्कर की टॉप फिल्मों में अपनी जगह बना चुकी डारिया शचीवा निर्देशित फिल्म डॉटर जिफ में दिखाई जाएगी। यह 15 मिनट की एनिमेशन शॉर्ट फिल्म है।

ईरान की फिल्म फाइंडिंग फैरिदे एक लड़की फैरिदे की कहानी है, जो अपने जन्म से जुड़े रहस्यों को खोजने में जुटी है। वहीं यू.एस. में बनी अमेरिकन मिरर – इंटीमेशंस ऑफ इमॉरेलिटी आज के इस सच को दिखाती है कि हम किस तरह सोशल मीडिया पर झूठी और दिखावटी जिंदगी जी रहे हैं। एक घंटे की यह फिल्म ऑस्कर सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल कर चुकी है। वहीं सुशान्त मिश्रा की हिन्दी फिल्म जोसेफ – बॉर्न इन ग्रेस एक छोटी कहानी जोसेफ पर आधारित है।

राजस्थान की फिल्मों का प्रदर्शन होगा ख़ास

ज़ाहिर तौर पर राजस्थान के लोगों के लिए यह बहुत खुशी और गर्व की बात है कि जनवरी माह में होने वाले जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में राज्य की 11 फिल्में प्रदर्शित होंगी। राजेश सेठ के निर्देशन में बनी शॉर्ट फिक्शन फिल्म वेटिंग टिल टुडे दिखाई जाएगी। राहुल सूद निर्देशित शॉर्ट फिक्शन फिल्म – मज़ार – ए – लैला मजनू फेस्टिवल में दिखाई जाएगी। डॉ. हेमा उडावत के निर्देशन में बना चार मिनट लम्बा सॉन्ग [गीत] करीब  दिखाया जाएगा। राजस्थान से राजेश सोनी निर्देशित शॉर्ट फिक्शन फिल्म सबक और पूर्णिमा कौल की डॉक्यूमेंट्री फिल्म हौसले की उड़ान दिखाई जाएगी। वहीं, राजस्थान की राजधानी जयपुर पर बनी चन्दन सिंह की फिल्म अलबेलो जयपुर का भी जिफ में प्रदर्शन होगा। राघव रावत और मोहित शर्मा की फिल्म पंछी का प्रदर्शन भी ख़ास रहेगा, जो गरीब और मजदूर परिवार के संघर्षों की कहानी है। फीचर फिल्म देसी बैंड और एक स्टोरी टैलिंग सॉन्गरात का प्रदर्शन होगा। विनोद सैम के निर्देशन में बनी एड फिल्म डू नॉट ड्रिंक एंड ड्राइव का प्रदर्शन ख़ास रहेगा।

जयपुर फिल्म मार्केट का आयोजन

जिफ का एक अहम हिस्सा होगा जयपुर फिल्म मार्केट। यहां दुनिया के कोने – कोने से आए फिल्मकार अपनी फिल्म सब्मिट करेंगे, ताकि वे अपने फिल्म वितरकों, प्रोड्यूसर्स और एग्ज़िबिटर्स तक पहुँचा सकें। ज़ाहिर तौर पर सिनेमा की दुनिया से जुड़ें लोगों के लिए यह बहुत कारगर होगा। जहां होटल क्लाक्स आमेर में को – प्रोडक्शन मीट का आयोजन होगा, वहीं दूसरी ओर सिने जगत् के विविध विषयों पर चर्चा और संवाद होगा। इंडियन एंड ग्लोबल फिल्म इंडस्ट्री, फाइनेंस, प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन, फिल्म शूटिंग लोकेशंस और फैसिलिटिस इन राजस्थान, न्यू कॉन्सेप्ट लॉन्चिंग – अलायंस फिल्म मेकिंग फ्रॉम जिफ एंड जे.एफ.एम [अ ग्रुप ऑफ फिल्म मेकर्स विद 100 करोड़ वर्थ], ऑडियंस ऑफ 21 सेंचुरी – वॉट दे वॉन्ट इन अपकमिंग फिल्म्स, राजस्थानी सिनेमा – एन इनविटेशन फॉर न्यू बिगनिंग, रीज़नल सिनेमा ऑफ इंडिया – टुडे एंड टुमॉरो, डाइवर्सिटी ऑफ इंडिया – रिफ्लेक्शन इन इंडियन सिनेमा और सिनेमा बाय विमन  जैसे अहम् मुद्दों पर चर्चाएं होंगी, जहां जाने – माने फिल्मकार अपनी बात रखेंगे।

जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में देश – विदेश के फिल्मकार, अभिनेता – अभिनेत्री फिल्म  स्क्रीनिंग के बाद दर्शकों से रूबरू होंगे, और उनके सवालों के जवाब भी देंगे।

साथ ही जिफ 2020 में यह भी ख़ास है कि इस साल न्यू दिल्ली फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड सेरेमनी का भी यहां आयोजन होगा। अवॉर्ड सेरेमनी 18 जनवरी की शाम को जी.टी.सेन्ट्रल के आइनॉक्स सिनेमा हॉल में होगी।