लोहड़ी व मकर संक्रांति की बहुत शुभकामनाएं:भाजपा प्रदेशाध्यक्ष

589

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दी लोहड़ी एवं
मकर संक्रान्ति पर्व पर शुभकामनाऐं
***********************************

जयपुर, 13 जनवरी 2019(NIK political)भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी ने लोहड़ी एवं मकर संक्रान्ति पर्व पर सभी प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाऐं दी है।

सैनी ने बताया कि प्रदेश में लोहड़ी एवं मकर संक्रान्ति पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। लोहड़ी पर्व पौष माह के अन्तिम दिन की संध्या को एवं मकर संक्रान्ति के एक दिन पूर्व मनाया जाता है। लोहड़ी पर्व की शाम के समय लोग प्यार और भाईचारे के साथ लोकगीत गाते है और खुले स्थान पर लकड़ियाँ और उपलों से आग जलाकर उसकी परिक्रमा करते है।

सैनी ने बताया कि मकर संक्रान्ति हिन्दुओं का प्रमुख पर्व है। यह पर्व पौष मास में मनाया जाता है, इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। कुम्भ के पहले स्नान की शुरूआत भी इसी दिन से होती है। इस दिन महिलाऐं गुड एवं तिल के लड्डू के साथ-साथ चावल व दाल इत्यादि का दान भी करती है।

सैनी ने बताया कि प्रदेशभर में इस पर्व पर पतंगबाजी का भी बहुत महत्व है। इस दिन सभी लोग अपने-अपने घरों की छतों पर चढ़कर पतंगबाजी का लुत्फ उठाते है। हमें पतंगबाजी के दौरान परिंदों का भी ध्यान रखते हुए उनकी रक्षा करने का संकल्प भी लेना चाहिए। वहीं पतंगबाजी के दौरान चाइनीज मांझे का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें।