ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल, नेवता के विद्यार्थियों ने किया ‘फ्यूचरिस्ट – रोबोटिक्स और डीआईवाई प्रदर्शनी’ का आयोजन,,

153

● विशिष्ट अतिथियों के बीच छात्रों ने अपने अभिनव विचार प्रस्तुत किए
● प्रोटोटाइप में एक ट्रैफिक लाइट सर्किट, फ्लाइंग पेंसिल, स्वचालित डस्टबिन, स्वचालित सिंचाई मशीन, सेल्फ मूविंग रोबोट, डोर सिक्योरिटी अलार्म, क्ले मॉडलिंग और हाइड्रोलिक प्रेस, कई अन्य शामिल थे।

जयपुर, 13 अप्रैल, 2023।(निक शिक्षा) ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल, नेवता के छात्रों ने आज स्कूल परिसर में आयोजित फ्यूचरिस्ट - रोबोटिक्स एंड डीआईवाई प्रदर्शनी के दौरान अपने इनोवेटिव रोबोटिक और डीआईवाई विचारों को प्रस्तुत किया। वहीं पहली कक्षा से 10वीं कक्षा के छात्रों ने अपने खुद के रोबोटिक्स और DIY मॉडल तैयार किए और बताया कि कैसे वे मेहमानों, शिक्षकों और स्कूल के अन्य छात्रों के लिए यूनिक हैं प्रदर्शनी के रोबोटिक्स भाग में एक फ्लाइंग पेंसिल, आर्डिनो यूनो का उपयोग करते हुए स्वचालित कूड़ेदान, स्वचालित सिंचाई मशीन, स्वचालित टोल गेट, कीपैड के साथ सुरक्षा प्रणाली और रोबोटिक्स में और भी बहुत कुछ शामिल था। छात्रों ने प्रदर्शनी के DIY (डू-इट-योरसेल्फ) पहलू के रूप में एक मोबाइल स्टैंड, पैडल बोट, टूल बॉक्स, कैंडी स्टिक, कोस्टर, फूलदान और कई अन्य रचनात्मक वस्तुएं बनाईं। ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल में रोबोटिक्स पाठ्यक्रम को सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है ताकि युवा प्रतिभाओं को प्रौद्योगिकी और रोबोटिक्स की दुनिया का व्यापक रूप से पता लगाने की अनुमति मिल सके।

मुख्य फोकस छात्रों को पारंपरिक और पुरानी शिक्षण विधियों के बजाय नवीनतम तकनीकी प्रगति के साथ अद्यतन रखना है। ऑर्किड्स में रोबोटिक्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह छात्रों को अपने स्वयं के प्रोटोटाइप बनाने और उन्हें सार्वजनिक मंचों पर प्रदर्शित करने में मदद करता है। DIY, डू इट योरसेल्फ का संक्षिप्त नाम है, जो विशेषज्ञों की प्रत्यक्ष सहायता के बिना किसी चीज़ की मरम्मत, निर्माण या संशोधन करने की विधि है। ऑर्किड्स इंटरनेशनल स्कूल का DIY पाठ्यक्रम छात्रों को किसी विशिष्ट वस्तु या उत्पाद को डिजाइन करने, बनाने या संशोधित करने की प्रक्रिया सिखाता है।

यह मस्तिष्क का व्यायाम करता है और पार्श्व और तार्किक सोच को बढ़ावा देता है। यह बच्चों को उनकी कल्पना और कलात्मक कौशल का उपयोग करने की अनुमति देकर उनकी रचनात्मकता को भी प्रोत्साहित करता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल, नेवता, जयपुर की प्रधानाचार्या श्रीमती निधि कपूर ने कहा, “मैं अपने छात्रों के इनोवेटिव विचारों को देखकर बेहद खुश हूं। इस प्रकार की प्रदर्शनी लगाने से बच्चों को उनकी वैज्ञानिक और रचनात्मक सोच को मजबूत करने में मदद मिलती है। इससे किताबों से अवधारणाओं को समझना आसान हो जाता है और छात्रों को अपनी छिपी हुई प्रतिभाओं को खोजने में भी मदद मिलती है।