गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ने फिजिकल सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स की अपनी रेंज का किया विस्तार, राजस्थान में लॉन्च किए दो नए प्रोडक्ट ‘स्मार्टफॉग’ और ‘एक्यूगोल्ड’,,

231

*ब्रांड की अनूठी पहल ‘सिक्योर 4.0’ के तहत लॉन्च किए गए ‘स्मार्टफॉग’ और ‘एक्यूगोल्ड’- वित्तीय संस्थानों और ज्वैलर्स कम्युनिटी के लिए बेहतरीन इनोवेशन

जयपुर, 21 फरवरी 2023(निक वाणिज्य) गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी और गोदरेज एंड बॉयस की एक इकाई गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ने आज जयपुर, राजस्थान में आयोजित अपने इवेंट 'सिक्योर 4.0' में अपने नवीनतम इनोवेशन ‘स्मार्टफॉग’ और ‘एक्यूगोल्ड’ लॉन्च किए।
‘स्मार्टफॉग’ एक शक्तिशाली फॉगिंग सुरक्षा प्रणाली है जो अपने ट्रैक में घुसपैठियों को रोकने में सक्षम है, जबकि ‘एक्यूगोल्ड’ गहनों को नुकसान पहुंचाए बिना उच्चतम सटीकता के साथ सोने की शुद्धता निर्धारित करने के लिए सुसज्जित है। ये दोनों इनोवेशन फिजिकल सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स की अपनी रेंज
को और अधिक ऊंचाई तक ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इस तरह ब्रांड संस्थागत सुरक्षा के क्षेत्र में अन्य कंपनियों की तुलना में अग्रणी के रूप में स्थापित होता है। गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ऐसी तकनीक और उत्पादों के माध्यम से वित्तीय संस्थानों और आभूषण क्षेत्र की सुरक्षा तकीनीक को बदलने के लिए प्रयास कर रहा है।
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक शाखाओं और ग्रामीण ग्राहकों को लक्षित करने वाले निजी बैंकों की बढ़ती उपस्थिति ने पूरे भारत में बैंकिंग कारोगार में तेजी से वृद्धि हुई है। इसके अलावा, स्वर्ण और कीमती पत्थरों के आभूषणों का निर्माण केंद्र होने के कारण जयपुर में सोने के आभूषण बनाने वाली इकाइयों में सोने और अन्य कीमती सामान को रखने के लिए तिजोरियों और मजबूत कमरे के दरवाजों के भंडारण की भारी मांग है। इसके अलावा, अपराध दर में लगातार वृद्धि को देखते हुए जौहरियों के बीच उच्च श्रेणी की तिजोरियों और दरवाजों और तकनीकी रूप से उन्नत सुरक्षा प्रणालियों के संबंध में जागरूकता नजर आने लगी है।

‘स्मार्टफॉग’ और ‘एक्यूगोल्ड’ की लॉन्चिंग के अवसर पर गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के बिजनेस हेड श्री पुष्कर गोखले ने कहा, ‘‘गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस में हम अपने ग्राहकों की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए निरंतर इनोवेशन करने और पहले से अधिक प्रभावी समाधान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछले कुछ वर्षों में, हमने भारत भर में सुरक्षा संबंधी फिजिकल प्रोडक्ट्स को लेकर अच्छी मांग दर्ज की है। इसे देखते हुए हम संस्थागत सुरक्षा खंड में अपने फिजिकल प्रोडक्ट्स की रेेंज को और व्यापक बना रहे हैं। अभी हम शुरुआती चरण में हैं, लेकिन हमारे रोड शो और प्रदर्शनों के दौरान हमें मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से हम अगले 2 वर्षों में 5000 इकाइयों (दोनों उत्पादों के लिए) की वार्षिक बिक्री और राजस्व में 25 प्रतिशत की अपेक्षित वृद्धि की उम्मीद करते हैं।
गोखले ने आगे कहा, "राजस्थान संस्थागत सुरक्षा के लिए उभरते हुए बाजारों में से एक रहा है। दरअसल यहाँ बैंकों की नई शाखाओं के खुलने और नई बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत का सिलसिला हाल के दौर में पहले से तेज हुआ है। इसी कारण पिछले 3 साल के दौरान यहाँ सबसे अधिक जीडीपी विकास दर दर्ज़ की गई है। सोने और कीमती पत्थरों के आभूषणों के निर्माण के लिए यहाँ तेजी से अनेक विनिर्माण सुविधाएं शुरू हुई हैं और इस लिहाज से जयपुर आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बन गया है। ऐसी सूरत में बाजार के नए क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए, हमारा ध्यान विशेष रूप से राजस्थान के ग्रामीण हिस्से में चैनल पार्टनर्स और एएसपी का एक मजबूत नेटवर्क बनाने पर है। हमें विश्वास है कि ये दोनों इनोवेटिव प्रोडक्ट्स ब्रांड को सफलतापूर्वक आगे बढ़ने में मदद करेंगे और राजस्थान की तेजी से बढ़ती भौतिक सुरक्षा उत्पादों की श्रेणी में वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।’’
स्मार्टफॉग अपनी तरह का इकलौता और भारतीय बाजार में पेश किया जाने वाला पहला कॉन्सेप्ट है। यह क्रांतिकारी उत्पाद बैंकों और ज्वैलर्स के सिक्योरिटी इको सिस्टम में सुरक्षा की अतिरिक्त परत जोड़ते हुए इसे और मजबूत बनाता है। यह किसी वॉल्ट या सेफ को खोलने के अनधिकृत प्रयासों का पता लगाने के लिए एडवांस टैक्नीक का उपयोग करता है। यह रिमोट क्लाउड आधारित एप्लिकेशन के साथ-साथ सिस्टम को ट्रिगर करने के लिए वायरलेस तकनीक से भी लैस है। जब ट्रिगर किया जाता है, तो स्मार्टफॉग से कन्सेंट्रेटेड लिक्विफाइड ग्लाइकोल से बना घना कोहरा निकलता है। यह लोगों के लिए हानिरहित है, लेकिन आतंक पैदा करने में सक्षम है और इसमें शून्य दृश्यता की स्थिति होने के कारण अपराधी भाग नहीं पाता और इस तरह साइट पर कर्मियों को आवश्यक उपाय करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

    एक्यूगोल्ड दरअसल सोने की शुद्धता का परीक्षण करने वाली सबसे उन्नत और सटीक मशीन है। एक्यूगोल्ड को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह परीक्षण के तहत किसी भी तरह से आभूषण को नुकसान पहुँचाए बिना किसी भी आभूषण की सटीक संरचना की जानकारी दे सकता है। इस तरह यह प्रोडक्ट ज्वैलर्स, बैंकों और ऐसे वित्तीय संस्थानों के लिए एक आदर्श विकल्प बनता है जो सोने की शुद्धता निर्धारित करने के लिए उच्चतम सटीकता चाहते हैं।
    गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस द्वारा शुरू की गई पहल ‘सिक्योर 4.0’ रोज सामने आने वाले खतरों के बदलाव के बारे में जागरूकता फैलाने और उपयोगकर्ताओं को सर्वाेत्तम सुरक्षा उपायों को लेकर पहले से अधिक जागरूक बनाने की दिशा में उठाया गया कदम है। 2021 में पिछला संस्करण बैंकिंग क्षेत्र के आसपास केंद्रित था, जिसमें उद्योग जगत के दिग्गज इस बात पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए थे कि बैंकिंग उद्योग को अपनी संस्थागत सुरक्षा को बदलने की आवश्यकता कैसे है।