डाबर वीटा -भारत के सर्वश्रेष्ठ इम्युनिटी एक्सपर्ट ने बच्चों के लिए आयोजित किया इम्युनिटी सैशन,,

141

जयपुर, 15 अक्टूबर, 2022।() स्कूल फिर से खुलने लगे हैं और नया अकादमिक सत्र शुरू हो गया है, इसी के मद्देनज़र डाबर की ओर से जानी-मानी हेल्थ फूड ड्रिंक डाबर वीटा ने आज स्कूली बच्चों को मजबूत इम्युनिटी के बारे में जागरुक बनाने के लिए एक विशाल जागरुकता अभियान का आयोजन किया।
इस अभियान के अंतरगत आज एक विशेष सेमिनार जयपुर के विकास विद्यापीठ के 300 से अधिक बच्चों को इम्युनिटी के बारे में जानकारी दी गई। बच्चों को बताया गया कि किस तरह वे हाइजीन और सेहतमंद आहार से अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं। इस मौके पर बच्चों को एक स्पेशल इम्युनिटी किट भी दी गई, जिसमें डाबर वीटा और डाबर च्यवनप्राश था।
इस अवसर पर दिनेश कुमार, मैनेजर कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन डाबर इंडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘स्कूलों में फिज़िकल क्लासेज़ फिर से शुरू हो गई हैं, ऐसे में हर बच्चे की इम्युनिटी को मजबूत बनाना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि महामारी अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। महामारी के दौरान साफ हो गया है कि वायरस से सुरक्षित रहने के लिए इम्युनिटी को मजबूत बनाना बहुत ज़रूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए डाबर वीटा ने भारत के पांच शहरों- कोलकाता, पुणे, मुंबई, चेन्नई और लखनऊ में जाने-माने एनजीओ/ स्कूलों के साथ हाथ मिलाया है- ताकि बच्चों को बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत इम्यून सिस्टम के महत्व पर जागरुक बनाया जा सके।’

डॉ गौरव कुमार गर्ग, सहायक प्रोफेसर, कायाचिकित्सा विभाग, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर ने कहा, ‘‘अक्सर हम अपनी रोज़मर्रा में बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क में आते हैं। हमारा इम्यून सिस्टम हमें इन कीटाणुओं से सुरक्षित रखकर बीमारियों से बचाता है। इस तरह किसी भी बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने के लिए इम्युनिटी को मजबूत बनाना बहुत ज़रूरी है। अपनी इस पहल के मायध्म से हम बच्चों को इम्यूनिटी मजबूत बनाने के फायदे बताना चाहते हैं, इसके लिए हम उन्हें इम्युनिटी किट भी दे रहे हैं।’

‘हाल ही में नीलसन द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक 88 फीसदी महिलाओं का मानना है कि उनके बच्चों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी हेल्थ ड्रिंक बेहद कारगर होती है। उपभोक्ताओं की इसी ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए कंपनी डाबर वीटा लेकर आई जो बाज़ार में उपलब्ध किसी भी अन्य हेल्थ ड्रिंक की तुलना में बेहतर इम्युनिटी देता है। इसे 30 से अधिक जड़ी-बूटियों जैसे अश्वगंधा, गिलोय और ब्राह्मी से बनाया जाता है। यह प्रमाणित हो चुका है कि ये जड़ी-बूटियां न सिर्फ बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाती हैं, बल्कि उनके शारीरिक और मानसिक विकास को भी सुनिश्चित करती है।

    डाबर वीटा स्वादिष्ट चॉकलेटी ड्रिंक में आयुर्वेद के भरपूर फायदे देता है, जो हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए कारगर है। यह 6-15 साल के बच्चों में लर्निंग की क्षमता और एकाग्रता भी बढ़ाता है।’ दिनेश कुमार ने कहा।