विजय चौक प्रांगण में हुआ भक्ति जागरण, भगवती जागरण में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, सजा मां का दरबार,

54

भरतपुर 6 अक्टूबर 2022।(निक धार्मिक) शहर के नीम दा गेट स्थित विजय चौक पर विशाल भव्य माँ भगवती के जागरण का आयोजन किया गया। जिसमें भरतपुर शहर के कलाकार सहित दूरदराज क्षेत्रों से आए कलाकारों ने माता रानी के सुंदर भजन प्रस्तुत कर श्रद्धालुओं का मन मोह लिया।

कार्यक्रम आयोजक विजय सिंह मदेरणा द्वारा जागरण की शुरूआत विधिवत पूजा-अर्चना कर व ज्योत प्रज्ज्वलित कर की गई। गणेश स्तुति के साथ माता रानी का देवी जागरण का शुभारंभ हुआ। विजय चौक पर आयोजित हुए देवी जागरण में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा| कार्यक्रम में श्रद्धा भक्ति की गंगा में मोहल्ले वासी रात भर गोते लगाते रहे। माता के दरबार में आये कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भक्ति गीत प्रस्तुत कर ऐसा समां बांधा कि उपस्थित श्रद्धालु झूम उठे। ‘मैया की चुनरी लाल लाल ..’, चलो बुलावा आया है माता नें बुलाया है सहित अन्य भक्ति गीतों पर श्रद्धालु मां दुर्गा की वंदना में डूब गये। बीच-बीच में मां दुर्गा की जयघोष व करतल ध्वनियों से वातावरण गूंजता रहा। सोनू म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों द्वारा मनमोहक भजनों की प्रस्तुति देकर श्रद्धालुओं को जमकर झूमने के लिए मजबूर कर दिया।

    इसके बाद गायक कलाकारों द्वारा एक से बढ़कर एक सुंदर भजनों का सिलसिला शुरू हुआ जो की देर रात तक चला। गायक कलाकारों ने माता रानी के दरबार में शानदार भजनों की प्रस्तुति देकर माहौल को माता मयी बना दिया। जागरण के दौरान भगवान की लीलाओं की सजीव झांकिया भी दिखाई गई। धीरज आर्ट ग्रुप के कलाकारों ने बीच-बीच में भगवान गणेश, राधा कृष्ण, शिव पार्वती, मां काली, अघोरी, शेर पर सवार शेरावाली की मनमोहक झांकियां पेश कर समा बांध दिया। इस दौरान राधा कृष्णा के मिलन का भावपूर्ण चित्रण भजनों के माध्यम से किया गया जिसे देख कर श्रद्धालु भावुक हो गए। देवी जागरण में माता रानी का दरबार मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। रातभर श्रद्धालुओं ने माता की जगराता कार्यक्रम का आनंद उठाया। कार्यक्रम की शुरुआत में सभी कलाकारों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम आयोजक विजय सिंह मदेरणा ने बताया कि ऐसे आयोजनों से क्षेत्र में भक्ति का संचार बढ़ता है। भक्ति आयोजनों से क्षेत्र में सुख-समृद्धि व हरियाली-खुशहाली का आगमन होता है। कार्यक्रम का संयोजन व संचालन संजय सिंह शासकीय ठेकेदार ने किया व अध्यक्षता राहुल मदेरणा ने की।
    इस मौके पर आशा सिंह, प्रियंका मदेरणा, डॉ प्रांजल, राहुल मदेरणा, पदम सिंह, निर्भय इंदौलिया, नथिया, सुनीता, देवेंद्र, विमला, निखिल गोधर, संजय ठेकेदार, मंजू, अंकिता, हिमांशु, दुष्यंत किलेदार, अमन, ओमवीर, पूनम आदि मौजूद रहे।