कोटक म्यूचुअल फंड ने निवेश के प्रभावी साधन के रूप में एसआईपी के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा दिया,

203

जयपुर,29 जुलाई 2022: कोटक म्यूचुअल फंड (केएमएफ) के लिए यह वित्त-वर्ष बेहद उत्साहजनक रहा है। अपने उत्पादों पर विशेष ध्यान देने की हमारी रणनीति ने वितरण नेटवर्क में अपने दायरे का विस्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कंपनी ने परिसंपत्ति की सभी श्रेणियों में एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) में शानदार वृद्धि दर्ज की है। वर्तमान में, कोटक म्यूचुअल फंड में एसआईपी खातों की संख्या 27 लाख से अधिक (31 मार्च, 2022 तक) है, जिसके माध्यम से निवेशक इसकी म्यूचुअल फंड योजनाओं में नियमित रूप से निवेश करते हैं। कोटक म्यूचुअल फंड के निवेशकों के बीच कोटक फ्लेक्सीकैप फंड, कोटक ब्लूचिप, कोटक इमर्जिंग इक्विटी और कोटक इक्विटी अपॉर्चुनिटीज जैसे उत्पाद बेहद लोकप्रिय हैं।

मनीष मेहता, नैशनल हेड – सेल्स, मार्केटिंग एवं डिजिटल बिजनेस, कोटक एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड, ने कहा, “पिछले कुछ सालों में भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग का बड़ी तेजी से विकास हुआ है, जिसकी वजह यह है कि निवेशकों, विशेष रूप से युवा पीढ़ी के निवेशकों ने म्यूचुअल फंड के क्षेत्र में एसआईपी जैसे निवेश के नए साधनों में काफी दिलचस्पी दिखाई है। कोटक म्यूचुअल फंड में हम एसआईपी का सक्रियतापूर्वक प्रचार-प्रसार कर रहे हैं, जिसने बीते कुछ सालों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। उतार-चढ़ाव के दौर में भी एसआईपी ने नियमित और अनुशासित निवेशकों के निवेश को संतुलित बनाए रखा है। निवेशक हमारी मौजूदा योजनाओं में से किसी एक को चुन सकते हैं और एसआईपी के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं।
शुरू की गई अन्य पहलों में हमारी नई वेबसाइट www.kotakmf.com का शुभारंभ भी शामिल है। यह वेबसाइट हमारे वितरकों एवं ग्राहकों को पोर्टफोलियो विवरण तक पहुंचने, विभिन्न विषयों पर ब्लॉग पढ़ने, हमारे विशेषज्ञों के वीडियो देखने और वेबसाइट के माध्यम से खरीदारी के लिए लेन-देन शुरू करने में सक्षम बनाती है। हमारे पास वितरकों के लिए पोर्टल, यानी कोटक बिजनेस हब भी है, जहाँ हमारे भागीदार ग्राहकों का विवरण देख सकते हैं, को-ब्रांडेड मार्केटिंग सामग्रियों को ग्राहकों के साथ साझा कर सकते हैं तथा एनालिटिकल टूल्स (विश्लेषणात्मक उपकरण) का उपयोग वे अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। वर्तमान में हमारे 20,000 से अधिक भागीदारों ने कोटक बिजनेस हब की सदस्यता ली है।
ऑनलाइन प्रशिक्षण की हमारी पहल, प्रोस्टार्ट को हमारे वितरण भागीदारों द्वारा काफी सराहा गया है। वित्तीय नियोजन, निश्चित आय बाजार और अन्य गुणात्मक विषयों पर हमारे पास कई मॉड्यूल हैं। इससे संबंधित सभी जानकारी हमारे यूट्यूब चैनल, कोटक प्रोस्टार्ट पर उपलब्ध है।

*Open link for this news*

*Subscribe/Share/Like this*

    हाल ही में हमने निवेशकों की शिक्षा एवं जागरूकता के लिए अपने अभियान, “गो ऑटोमेटिक विद बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स” का संचालन किया है। टीवी एवं डिजिटल माध्यमों पर महीने भर चलने वाले इस अभियान में यह बताया गया है कि, कैसे बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स सभी तरह के बाजारों में निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह पहली बार निवेश करने वाले लोगों, लंबी अवधि के निवेशकों के साथ-साथ पूर्वानुमानों के आधार पर निवेश के लिए सही मौके की तलाश करने वाले सभी लोगों के लिए उपयुक्त है।
    वर्तमान में कोटक म्यूचुअल फंड ने पूरे राजस्थान के 5 स्थानों पर अपनी मौजूदगी दर्ज की है। हमारी सेल्स एवं इनवेस्टर रिलेशन्स टीम सभी बैंकों तथा नेशनल डिस्ट्रीब्युटर्स और म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्युटर्स (एमएफडी) के साथ मिलकर काम करती है। इस व्यवसाय के कुल एयूएम में राजस्थान का योगदान लगभग 1.75%, जबकि लाइव एसआईपी में योगदान 4% है। राजस्थान के कुल एयूएम में इक्विटी निवेश का योगदान लगभग 64% है (31 मार्च 2022 तक)। राजस्थान में कुल 3784 म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्युटर्स को हमने अपनी सूची में शामिल किया है।