राजस्थान पुलिस अकादमी में आरक्षी बैच संख्या 90 की दीक्षांत परेड समारोह पूर्वक संपन्न,, लोगों का दिल जीतें, हम लोकसेवक हैं, अपराधियों पर टीम के साथ प्रहार करें : भगवान लाल सोनी

677

जयपुर, 31 मई 2022।(निक विशेष) राजस्थान पुलिस अकादमी में मंगलवार को प्रातः आरक्षी बेच संख्या 90 की दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन किया गया। महानिदेशक एसीबी भगवान लाल सोनी ने इस परेड की सलामी ली। दीक्षांत परेड में 48 पुरुष और 38 महिला कांस्टेबल सहित कुल 86 कॉन्स्टेबल शामिल हुए
महानिदेशक एसीबी सोनी ने परेड कमांडर और सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर कॉन्स्टेबल सुश्री रानी को ट्रॉफी प्रदान की । उन्होंने बेस्ट शूटिंग के लिए कांस्टेबल भरत सिंह और बेस्ट आउटडोर के लिए सुश्री ज्योति को भी ट्रॉफी प्रदान की।
इससे पूर्व श्री सोनी ने परेड का निरीक्षण किया और अभिवादन स्वीकार किया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को शपथ ग्रहण करवाई एवं कॉन्स्टेबल द्वारा शस्त्र शपथ भी ली गई। परेड द्वारा राष्ट्रीय ध्वज का अभिवादन किया गया।

सोनी ने दीक्षांत परेड को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस सेवा कोई मामूली नौकरी नहीं है, बल्कि यह आमजन को परेशानियों से बचाने वाला सचमुच के हीरो का कार्य है। पुलिसकर्मी भटके हुए बदमाश किस्म के विलेन रूपी लोगों की चुनौतियों का सामना कर आमजन की रक्षा करते हैं। उन्होंने पुलिसकर्मियों से आमजन के जान-माल और इज्जत की रक्षा का बीड़ा उठाने का आवाहन करते हुए कहा कि महिलाओं, बच्चों और कमजोर लोगों की रक्षा करना पुलिसकर्मियों का विशेष दायित्व है ।
उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी सेवापर्यंत जवान कहलाते हैं। जवान सदैव असीमित ऊर्जा से भरपूर रहकर अच्छा कार्य करने के जज्बे के साथ सकारात्मक भाव से आमजन का सहयोग कर टीम भावना के साथ उनकी समस्याओं का समाधान करते हैं। जवानों का दायित्व है कि हर परिस्थिति में मुस्कुराते हुए आमजन की सेवा करें । उन्होंने पुलिसकर्मियों के परिजनों से भी पुलिसकर्मियों को अच्छे कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने का आह्वान किया।

    अतिरिक्त महानिदेशक एवं राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक राजीव शर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए राजस्थान पुलिस अकादमी की विभिन्न उपलब्धियों का विस्तार से विवरण दिया उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस अकादमी राजपत्रित वर्ग में वर्ष 2019- 20 में देश की सर्वश्रेष्ठ अकादमी के रूप में चुनी गई और राजपत्रित वर्ग में भी यह अकादमी देश भर में श्रेष्ठ घोषित हुई है । उन्होंने पुलिस कांस्टेबल को दिए गए प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सभी पुलिसकर्मियों को आधुनिक तकनीक से साइबर अपराध सहित विभिन्न अपराधों से निपटने के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

    *Open link for this news*

    *हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें अपनी खबर अपनी समस्या के लिए हमसे संपर्क करें व्हाट्सएप नंबर 8107068124*

    अतिरिक्त महानिदेशक प्रशिक्षण श्री सचिन मित्तल ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
    दीक्षांत परेड में प्रशिक्षणार्थी कॉन्स्टेबल्स ने योग, कुंगफू, जिप फॉरमेशन, आग के गोले से निकलने जैसे अनेक हैरत अंगेज प्रदर्शन किए। प्रशिक्षणार्थी कॉन्स्टेबल्स की आकर्षक परेड की सभी दर्शको ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की ।