पिंकसिटी प्रेस क्लब में दो दिवसीय बहुउद्देशीय शिविर का शुभारम्भ,, पहले दिन 100 से अधिक पत्रकार व परिजन लाभांवित,, आज 11 मई को भी जारी रहेगा शिविर,

83

जयपुर, 10 मई 2022।(निक विशेष)पिंकसिटी प्रेस क्लब की ओर से क्लब सदस्यों एवं उनके परिजनों के लिए मंगलवार को जनआधार कार्ड, मूल निवास, मूे प्रमाण-पत्र, चिंरजीवी योजना एवं सहित अनेक दस्तावेजों को बनाने का शिविर आयोजित किया गया। शिविर में पत्रकारों में खासा उत्साह देखा गया। पहले दिन 100 से अधिक पत्रकार एवं परिजनों ने विभिन्न प्रमाण-पत्र बनवाएं। पिंकसिटी प्रेस क्लब अध्यक्ष मुकेश मीणा एवं महासचिव रघुवीर जांगिड़ ने शिविर का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक अरूण जोशी ने शिविर का अवलोकन कर प्रेस क्लब प्रबन्ध कार्यकारिणी के प्रयासों की सराहना की। उन्होनें कहा कि इस शिविर के माध्यम से एक छत के नीचे पत्रकार साथियों के लिए कम समय में राज्य सरकार के महत्वपूर्ण दस्तावेज बनाएं जा सकेंगे। सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग कलेक्ट्रेट के संयुक्त निदेशक रितेश कुमार शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से ई-मित्र होम की सुविधा लागू की गई है। जिसमें घर बैठे हैल्प लाइन नम्बर की सहायता से महत्वपूर्ण प्रमाण-पत्र बनाएं जा सकते है। प्रेस क्लब साथियों के लिए भविष्य में भी इस तरह के आयोजन भरपूर सहयोग रहेगा। इस दौरान अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया।
क्लब अध्यक्ष मुकेश मीणा ने बताया कि पत्रकार साथियों की व्यस्तताओं को ध्यान में रखते हुए पत्रकारों एवं उनके परिजनों के लिए दो दिवसीय शिविर का आयोजन किया है। हमारी प्रबन्ध कार्यकारिणी पत्रकार एवं प्रेस क्लब के हित में कार्य करती रहेगी। शिविर में बड़ी संख्या में पत्रकारों ने जन आधार कार्ड, ईडब्लूएस प्रमाण पत्र, मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना, अल्पसंख्यक प्रमाण-पत्र, ड्राईविंग लर्निंग लाइसेंस, मूल निवास, जाति प्रमाण-पत्र, पुलिस वेरिफिकेशन, जन्म, मृत्यु, विवाह प्रमाण-पत्र एवं पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन किए।

    क्लब महासचिव रघुवीर जांगिड़ ने बताया कि शिविर बुधवार को भी प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक आयोजित होगा। शिविर में जन आधार कार्ड के लिए परिवार के सदस्यों की नवीनतम पासपोर्ट साइज की फोटो, सभी सदस्यों का आधार कार्ड, राशन कार्ड की प्रति, परिवार की आय का प्रमाण-पत्र, महिला मुखिया की बैंक पास बुक। यदि जन आधार कार्ड है अन्य दस्तावेज बनाने है इसके लिए आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, बैंक पास बुक, विद्युत बिल, पानी बिल, 10वीं मार्कसीट, पैन कार्ड, ड्राईविंग लाईसेन्स की आवश्यकता रहेगी। मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र के लिए 10 साल की राजस्थान की नागरिकता आवश्यक है।
    इस अवसर पर उपाध्यक्ष पंकज शर्मा, गिरिराज प्रसाद गुर्जर, विजेन्द्र जायसवाल, संतोष कुमार शर्मा, पुष्पेन्द्र सिंह राजावत, अनिता शर्मा, दिनेश कुमार शर्मा अधिकारी, विकास आर्य ने व्यवस्थाओं को संभाला।