marriagestrike मीट @ हैदराबाद ,,,आह्वान : सेव इंडियन फैमिली,

1079

हैदराबाद 14 अप्रैल 2022।(निक सामाजिक)कुछ महीने पहले, ट्विटर पर #MarriageStrike कई दिनों तक ट्रेंड करना शुरू कर दिया क्योंकि कई पुरुषों के कार्यकर्ताओं ने शादी के बहिष्कार का आह्वान करते हुए कहा कि भारत के विवाह कानून महिलाओं के पक्ष में भारी पक्षपाती हैं। उस समय, दिल्ली उच्च न्यायालय वर्तमान बलात्कार कानूनों की संवैधानिकता पर एक विवादास्पद याचिका पर सुनवाई कर रहा था जो एक पत्नी को अपने पति पर बलात्कार का मामला दर्ज करने की अनुमति नहीं देता है। मैरिज स्ट्राइक का यह आह्वान सेव इंडियन फैमिली फाउंडेशन या एसआईएफएफ द्वारा दिया गया था, जो सबसे बड़ा और सुव्यवस्थित अखिल भारतीय पुरुष अधिकार संगठन है। अब, 200 पुरुषों के हैदराबाद में अखिल भारतीय विवाह हड़ताल बैठक में भाग लेने की उम्मीद है, जो एसआईएफएफ द्वारा आयोजित की जाती है।
इस बैठक का उद्देश्य भारत के अनुचित विवाह कानूनों के कारण पतियों के खिलाफ अन्याय के बारे में आंदोलन को फैलाने और युवा पुरुषों को शिक्षित करने की योजना बनाना है। इससे युवाओं को सावधान रहने, शादी से बचने या राजनीतिक नेताओं पर इन पक्षपातपूर्ण कानूनों को बदलने का दबाव बनाने में मदद मिलेगी।
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई दशकों तक, भारत में न्यायाधीश केवल दहेज उत्पीड़न के आरोपों पर पतियों के पूरे परिवारों को जेल भेज देते थे। यह एसआईएफएफ द्वारा राष्ट्रीय व्यापक अभियानों के कारण है, आखिरकार इन गिरफ्तारियों को रोक दिया गया।
हालांकि, पतियों और उनके परिवारों का भेदभाव थम नहीं रहा है। आज, यौन उत्पीड़न, बलात्कार, अप्राकृतिक यौन संबंध या POCSO (बच्चे के बलात्कार) के झूठे मामले पति, उनके माता-पिता या उनके भाई-बहनों के खिलाफ भारी मात्रा में गुजारा भत्ता या संपत्ति निकालने के मकसद से दर्ज किए जाते हैं।
कार्यक्रम के आयोजक आरपी शाह ने कहा। “केवल इसी कारण से हजारों पुरुष आत्महत्या कर रहे हैं। इन अत्याचारों के कारण लाखों पुरुष अवसाद और गंभीर मानसिक स्वास्थ्य विकारों में जी रहे हैं।”
“यह और कुछ नहीं बल्कि पुरुषों का नरसंहार है। 2020 में भारत में 153,000 आत्महत्याओं में से लगभग 108,000 पुरुष आत्महत्याएं थीं। कम से कम 15,000 से 20,000 पुरुष सिर्फ फर्जी मामलों या पुलिस द्वारा झूठे मामलों की धमकियों या पुरुषों को अपने ही बच्चों तक पहुंच से वंचित करने के कारण खुद को मार रहे हैं। यह पुरुष नरसंहार के अलावा और कुछ नहीं है” वे कहते हैं।
पुरुषों और पुरुष नरसंहार के खिलाफ इस युद्ध को तुरंत रोकना होगा। यही कारण है कि 200 से अधिक पुरुष कार्यकर्ता #marriagestrike मीट के लिए हैदराबाद जा रहे हैं।
एसआईएफएफ के सह-संस्थापक अनिल मूर्ति के अनुसार, “भारत में किसी पुरुष के लिए शादी करना अपराध है। एक आदमी के लिए बच्चा पैदा करना और भी बड़ा अपराध है। उसे भावनात्मक रूप से प्रताड़ित किया जाएगा और कई वर्षों तक अदालतों के चक्कर लगाने के लिए मजबूर किया जाएगा। उसके माता-पिता को समाज में बदनाम किया जाता है। वह गंभीर आघात में रहता है और इस तरह के आघात से निपटने में असमर्थ होने के कारण, वह आत्महत्या करने का विचार करता है। ”

एनआरआई पुरुषों को भी कई तरह से प्रताड़ित किया जाता है और उन्हें दुष्ट एनआरआई पतियों के रूप में चित्रित किया जाता है। उन्हें और उनके परिवार को न केवल झूठे मामलों में फंसाया जाता है। गुजारा भत्ता और गुजारा भत्ता के नाम पर उनसे जबरन वसूली की जाती है। उन्हें अपने बच्चों को देखने की भी अनुमति नहीं है। इसे बदतर बनाने के लिए, सरकार और पुलिस अक्सर लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) और रेड कॉर्नर नोटिस का दुरुपयोग करके अवैध रूप से उनके पासपोर्ट छीन लेते हैं।
एनआरआई पुरुष भारतीयों की लंबी खींची गई कानूनी लड़ाई और नियमित अदालती तारीखों के साथ तालमेल नहीं बिठा पा रहे हैं। अदालत की तारीखों में उपस्थित होने या पुलिस थाने का दौरा करने के लिए वे हर महीने यूएसए या यूके से भारत की यात्रा कैसे कर सकते हैं? उन्हें अपराधियों के रूप में ब्रांडेड किया जाता है और कानूनों का दुरुपयोग करके उनके जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार को छीन लिया जाता है। हजारों एनआरआई विदेशों में अपनी नौकरी खो देते हैं क्योंकि पुलिस अवैध रूप से उनके पासपोर्ट छीन लेती है और अदालतें वैवाहिक समस्याओं का सामना कर रहे पतियों के रोजगार की रक्षा के लिए कुछ नहीं करती हैं।
जबकि लाखों भारतीय पुरुष झूठे मामलों और अपने बच्चों को देखने में असमर्थ होने के मानसिक आघात के कारण अपनी नौकरी खो देते हैं, कोई भी अदालत उन्हें गुजारा भत्ता या पत्नी को मासिक गुजारा भत्ता के भुगतान में कोई राहत नहीं देती है।
भारत में, यह माना जाता है कि एक महिला के लिए केवल एक पुरुष का कर्तव्य है और एक पत्नी पति की वित्तीय देनदारी है। यही कारण है कि अदालतें पुरुषों को अनिश्चित काल के लिए पत्नी को मासिक गुजारा भत्ता देने का आदेश देती हैं, भले ही वह बहुत छोटी शादी हो

सांख्यिकी:

    1) अनुमानित 3.5 करोड़ पुरुषों ने भारत में घरेलू हिंसा का सामना किया है, जो अभी भी यहाँ कानूनी है। यह स्पष्ट है कि लैंगिक समानता एक बड़ा धोखा है।

    2) भारत में हर साल 700,000 से ज्यादा शादियां टूट रही हैं।

    3) हर साल औसतन 2 लाख बच्चे वैवाहिक समस्याओं के कारण अपने पिता से संपर्क खो रहे हैं।
    #MarriageStrike कार्यकर्ताओं की मांगें:

    1) समानता और स्वतंत्रता के संवैधानिक अधिकारों को दोनों लिंगों पर समान रूप से लागू किया जाना है। पुरुषों को समानता और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकार से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। एक छोटी शादी के लिए आजीवन गुजारा भत्ता एक आदमी की स्वतंत्रता को नष्ट कर देता है क्योंकि वह जीवन भर मजदूरी करने वाला गुलाम बन जाता है। शादी की अवधि के आधार पर गुजारा भत्ता सीमित अवधि के लिए होना चाहिए।
    2) एनआरआई की मुकदमेबाजी का सामना करने के लिए विशेष अदालतें बनाई जानी चाहिए।
    3) पुरुष पीड़ितों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए घरेलू हिंसा कानून में संशोधन किया जाना चाहिए।
    4) न्यायपालिका के लिए गंभीर जवाबदेही परिभाषित की जानी चाहिए ताकि उसके कार्यों से पुरुषों, महिलाओं या बच्चों के मानवाधिकारों का उल्लंघन न हो।
    5) अलग या तलाकशुदा जोड़ों के बच्चों के लिए साझा पालन-पोषण या साझा हिरासत व्यवस्था डिफ़ॉल्ट रूप से की जानी चाहिए।
    6) संविधान की प्रगतिशील व्याख्याओं के नाम पर झूठे मामलों की संस्कृति को सही ठहराने वाले न्यायाधीशों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की जानी चाहिए।
    7) सरकार और न्यायालयों को झूठे #POCSO मामलों पर तत्काल रोक लगानी चाहिए। झूठे POCSO मामलों को बढ़ावा देने वाले लोगों, वकीलों और पुलिस अधिकारियों पर सख्त दंड और दंड लगाया जाना चाहिए।

    _________