विवेकानंदा ग्लोबल विश्वविद्यालय, जयपुर में चार दिवसीय VGU-Ranka नेशनल Trial advocacy competition,2022 के पहले संस्करण का आयोजन,,,

117

जयपुर 2 अप्रैल 2022।(निक शिक्षा)जगतपुरा स्थित विवेकानंदा ग्लोबल विश्वविद्यालय, जयपुर में चार दिवसीय VGU-Ranka नेशनल Trial advocacy competition,2022 के पहले संस्करण का आयोजन माननीय पूर्व न्यायमूर्ति R.C.Lahoti जी के याद में किया गया।
जहाँ कल 1 अप्रैल 2022 को देश भर से आए 30 से ज्यादा विधि कॉलेजों तथा नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के विधिक के छात्रों का यूनिवर्सिटी बिल्डिंग में रजिस्ट्रेशन तथा उन्हें प्रतियोगिता के नियमो से अवगत कराया गया और उनके प्रतिद्वंदी के संदर्भ में जानकारी दी गई, मेमोरिअल्स का आदान प्रदान दोनों पक्षो के बीच हुआ।

कार्यक्रम का शुभारंभ Hon’ble Justice Bela M. Trivedi चीफ गेस्ट ,जो कि सुप्रीम कोर्ट की न्यायधीश है। गेस्ट ऑफ हॉनर (guest of honor) Hon’ble justice M.M. Shrivastava मुख्य न्यायाधीश राजस्थान हाई कोर्ट,जयपुर तथा Hon’ble Justice Pankaj Bhandari, जज ,राजस्थान हाई कोर्ट,जयपुर की गरिमामय उपस्तिथि दीप प्रज्ज्वलित् करके किया गया।
इसके उपरांत छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना एवं राजस्थानी लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया।
मंच पर यूनिवर्सिटी के डॉ ललित के. पवार (चेयरपर्सन, वीजयू, जयपुर), डॉ के.राम बगड़िया (फाउंडर एंड वाईस चेयरपर्सन, वीजयू, जयपुर), प्रो.डॉ. विजय वीर सिंह (प्रेसिडेंट,वीजयू, जयपुर), जस्टिस ज.के.रांका (फॉर्मर जज, राजस्थान हाई कोर्ट), श्री सिद्धार्थ रांका (सेक्रेटरी रांका पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट,जयपुर) तथा श्रीमती उर्मिला रांका (चेयरपर्सन, रांका पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट,जयपुर) उपस्तिथ रहे।

चीफ गेस्ट तथा गेस्ट ऑफ हॉनर का स्वागत प्लांटेड पॉट्स तथा बुद्ध के मोमेंटो देकर किया गया।

    प्रो.डॉ. विजय वीर सिंह (प्रेसिडेंट,वीजयू, जयपुर), ने मंच से यूनिवर्सिटी के तरफ से सभी गणमान्य अतिथियों का तथा वहाँ उपस्तिथ सभी छात्र-छात्राओं का स्वागत किया और आज से शुरू होने वाले प्रथम नेशनल ट्रायल एडवोकेसी के लिए शुभकामनाएं भी दी। इनके बाद डॉ के.राम.बगड़िया (फाउंडर एंड वाईस चेयरपर्सन, वीजयू, जयपुर) ने सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया साथ ही डिपार्टमेंट ऑफ लॉ को और आगे ऐसे ही एक्सपोज़र देने की बात कही क्योंकि एडवोकेसी में प्रायोगिक ज्ञान अत्यंत महत्वपूर्ण है इसलिए इस तरह के आयोजन आगे भी होते रहेंगे। कार्यक्रम में 30 से अधिक विश्वविद्यालय से आये ५०० प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया ।
    इस अवसर पर डॉ ललित के. पवार (चेयरपर्सन, वीजयू, जयपुर) ने सभी प्रतिभागियों को आगामी दिनों के लिए शुभकामनाएं दी।
    इनके बाद सुप्रीम कोर्ट के जज Hon’ble Justice Bela M. Trivedi ने वहाँ उपस्तिथ छात्रों – छात्राओं को सम्बोधित किया और विधि के क्षेत्र में हो रहे कार्यों से अवगत कराया, उन्होंने ट्रायल के तरीकों को समझाया तथा इस तरह के आयोजन के लिए यूनिवर्सिटी को साधुवाद भी दिया।
    फिर गेस्ट ऑफ हॉनर Hon’ble justice M.M. Shrivastava मुख्य न्यायाधीश राजस्थान हाई कोर्ट,जयपुर ने रांका चैरिटेबल ट्रस्ट को सर्वप्रथम ऐसे कार्यक्रम को आगे बढ़ाने पर बधाई दी, तथा सेशन कोर्ट के कार्यप्रणाली से अवगत करवाया और विधि के क्षेत्र में आगे क्या क्या चुनौतियाँ है तथा उनके निवारण पर प्रकाश डाला।
    इसके उपरांत गेस्ट ऑफ हॉनर Hon’ble Justice Pankaj Bhandari, जज ,राजस्थान हाई कोर्ट,जयपुर ने विधि तथा ज्यूडिशरी से जुड़ी गुढ़ बातो को समझाया।

    SUBSCRIBE OUR CHANNEL

    इस ट्रायल एडवोकेसी में विधि के छात्र-छात्राओं को सेशन कोर्ट के ट्रायल से अवगत कराया जाएगा, जिसमे उन्हें एक केस दिया गया है जो कि रेप, मर्डर,अपरहण से संदर्भ रखता है जिनको आगमी दिन दिनों में तीन स्टेज से गुज़र कर फाइनल में जितना होगा,आज 2 अप्रैल को प्रीलिमिनरी फर्स्ट राउंड कल 3 अप्रैल को प्रीलिमनरी सेकंड राउंड तथा क्वार्टर फाइनल राउंड होगा और अंतिम दिन 4 अप्रैल को सेमि फाइनल तथा फाइनल राउंड होगा।