2500 से अधिक प्रदर्शक, 90 से अधिक देशों के पूर्व-पंजीकृत खरीदार, थीम प्रस्तुतियाँ, क्षेत्रीय शिल्प, सेमिनार और रैंप प्रस्तुतियाँ 5 दिनों के शो में शामिल हैं 2500 से अधिक प्रदर्शक, 90 से अधिक देशों के पूर्व-पंजीकृत खरीदार, थीम प्रस्तुतियाँ, क्षेत्रीय शिल्प, सेमिनार और रैंप प्रस्तुतियाँ 5 दिनों के शो में शामिल हैं,,,

400

ग्रेटर नोएडा – 30 मार्च 2022(निक वाणिज्य)आईएचजीएफ दिल्ली फेयर- स्प्रिंग 2022 का 53वां संस्करण 30 मार्च से 3 अप्रैल 2022 तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे में आयोजित किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन आज माननीय केंद्रीय एवं रेलवे राज्य मंत्री, श्रीमती दर्शना वी जरदोश द्वारा श्री शांतमनु, आईएएस, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प); राज के मल्होत्रा, चेयरमैन , ईपीसीएच; डॉ. राकेश कुमार, डायरेक्टर जनरल, ईपीसीएच और चेयरमैन ,आईईएमएल; उपाध्यक्ष ,ईपीसीएच – श्री दिलीप बैद और श्री कमल सोनी; प्रशासन सदस्यों की समिति, ईपीसीएच; और श्री आर के वर्मा, कार्यकारी निदेशक, ईपीसीएच एवं चेयरमैन, आईईएमएल की भव्य उपस्थिति में किया गया।
सभा को संबोधित करते हुए दर्शना वी जरदोश, माननीय केंद्रीय वस्र एवं रेलवे राज्य मंत्री, ने भौतिक प्रदर्शनी होने पर प्रसन्नता व्यक्त की, जिससे प्रदर्शकों और खरीदारों को व्यापार करने के लिए व्यक्तिगत रूप से मिलने का अवसर मिला। उन्होंने कहा, “मेला भारत सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ का प्रतीक है क्योंकि बड़ी संख्या में हस्तशिल्प निर्यातक, स्वदेशी रूप से प्राप्त कच्चे माल से भारतीय घर, जीवन शैली, फैशन, वस्त्र और फर्नीचर का सबसे अच्छा उत्पादन करते हैं, जिससे विदेशी मुद्रा की अधिक कमाई होती है- जिसकी देश को काफ़ी आवशयकता है ” उन्होंने बड़ी संख्या में निर्यातकों विशेष रूप से छोटे और मध्यम निर्यातकों को एक मंच प्रदान करने में आईएचजीएफ दिल्ली मेले की भूमिका की सराहना की, जो अपनी कड़ी मेहनत, रचनात्मकता और उद्यम के साथ देश से हस्तशिल्प के निर्यात को जोड़ने में सक्षम हैं। ईपीसीएच की सराहना करते हुए, मंत्री ने कहा, “ईपीसीएच अपनी स्थापना के बाद से उत्कृष्ट कार्य कर रहा है और क्षेत्र के विकास के लिए एक अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने से संबंधित बड़ी संख्या में हस्तक्षेपों के कार्यान्वयन के साथ योग्य है।” उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह जारी रहेगा और आने वाले वर्षों में हस्तशिल्प निर्यात में वृद्धि होगी।

मेले के दौरान, पहले दिन में यूपी सिंह, आईएएस, सचिव, वस्र मंत्रालय, ने इस मंच को भारतीय हस्तशिल्प समुदाय, विशेष रूप से बुनकरों और कारीगरों के लिए एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव कहा, जो जमीनी स्तर पर देश के पोषण में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। श्री सिंह जी ने शो में थीम और सामूहिक प्रस्तुतियों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान और उत्तर पूर्वी क्षेत्रों के कई क्षेत्रीय कारीगर उत्पादों को शामिल करने की भी सराहना की, विशेष रूप से वे,जो पर्यावरण के अनुकूल और प्राकृतिक सामग्री से बने हों । उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन वस्तुओं के प्रदर्शन से निश्चित रूप से आगंतुकों के बीच इन उत्पादों के प्रति जागरूकता और मांग पैदा होगी।
शांतमनु, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) ने ईपीसीएच को उसकी शानदार यात्रा और अपना एक ब्रांड नेम बनाने और एक मॉडल परिषद बनने पर बधाई दी।
राज कुमार मल्होत्रा, चेयरमैन , ईपीसीएच, ने आईएचजीएफ दिल्ली मेले के 53वें संस्करण में सभी का स्वागत किया और उल्लेख किया कि “आईएचजीएफ मेले का यह संस्करण व्यक्तिगत रूप से बातचीत की सुविधा प्रदान करता है और प्रदर्शकों और खरीदारों को एक व्यवहार्य विपणन विकल्प प्रदान करता है। ईपीसीएच द्वारा शुरू किए गए व्यापक प्रचार अभियान के साथ, बड़ी संख्या में विदेशी खरीदार, बायिंग कंसल्टेंट्स, थोक विक्रेता, खुदरा विक्रेता और डोमेस्टिक वॉल्यूम सैलर्स फेयर में पहुँचे।
हस्तशिल्प उद्योग की वर्तमान आशावादी भावना पर विचार करते हुए, ईपीसीएच के डायरेक्टर जनरल, डॉ. राकेश कुमार ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में, उद्यमिता विकास, कौशल, उत्पाद और डिजाइन विकास के माध्यम से बैकवर्ड लिंकेज से संबंधित बड़ी संख्या में हस्तक्षेप और क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र के पूर्ण विकास के लिए मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से फॉरवर्ड लिंकेज हस्तशिल्प क्षेत्र के समग्र विकास के लिए ईपीसीएच के प्रयासों में से एक रहे हैं, जिससे निर्यात में वृद्धि हुई है। हमें उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष के अंत तक हम 4 अरब अमेरिकी डॉलर के आंकड़े को पार कर जाएंगे।” उन्होंने सरकार को धन्यवाद दिया और नेतृत्व की सराहना की क्योंकि भारत का निर्यात पहली बार 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर को पार कर गया है।

    आईएचजीएफ-दिल्ली मेले का 53 वां संस्करण इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे 15 हॉल और 900 स्थायी शोरूम में फैला हुआ है। यह 3 अप्रैल 2022 तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में विदेशी खरीदारों, खरीद और सोर्सिंग सलाहकारों के साथ-साथ बड़े घरेलू खुदरा खरीदारों के लिए खुला है, जो घर, जीवन शैली, फैशन, वस्त्र और फर्नीचर के लिए 2500 से अधिक प्रदर्शकों को एक साथ ला रहा है।
    डॉ. राकेश कुमार, आईईएमएल के चेयरमैन ने कहा “इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) द्वारा स्थापित एक डिजिटल बी2बी प्लेटफॉर्म एक्सपो बाजार का उद्घाटन किया गया। यह ई-मार्केटप्लेस वैश्विक स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं को न केवल पूरे भारत से विशिष्ट शिल्प प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, बल्कि जटिल शिल्प के विकास के बारे में भी सीखता है।”
    ईपीसीएच देश से दुनिया के विभिन्न गंतव्यों में हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने और हस्तशिल्प वस्तुओं और सेवाओं की उच्च गुणवत्ता के विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि पेश करने के लिए एक नोडल एजेंसी है। वर्ष 2020-21 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात रु. 25679.98 (3459.75 मिलियन अमेरिकी डॉलर) और अप्रैल-फरवरी 2021-22 के ग्यारह महीनों के दौरान अनुमानित निर्यात रु 29626.96 करोड़ (US$3981.72 ) रहा।