आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने राजस्थान में डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम को गति दी,, छात्रों के भविष्य को इस तकनीक वाले दौर में तैयार करने के लिए 10 सरकारी स्कूलों को डिजिटल प्रशिक्षण केंद्र और इंटरैक्टिव ई-लर्निंग टूल से सुसज्जित किया,,

429

जयपुर.15 मार्च 2022।(निक शिक्षा) आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने Y4D फाउंडेशन के साथ मिलकर राजस्थान के 10 सरकारी स्कूलों में ‘आधार कौशल’ के हिस्से के रूप में डिजिटल प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए, जो समाज के बड़े वर्ग के कौशल और विकास पर केंद्रित एक सीएसआर पहल है. मुख्य अतिथि श्री योगेश्वर दत्त (ओलम्पिक पदक विजेता) ने माननीय श्री श्याम सुंदर पालीवाल (सामाजिक कार्यकर्ता), श्री. ऋषिकेश झा (चीफ पीपल ऑफिसर और सीएसआर प्रमुख, आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड) एवं दिनेश जैन (ज़ोनल बिजनेस हेड, राजस्थान, आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड) के उपस्थिति में राजस्थान के विद्यार्थियों के लिए डिजिटल प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन किया.

डिजिटल प्रशिक्षण केंद्र, इंटरैक्टिव ई-लर्निंग उपकरण, और 10 सरकारी स्कूलों में से प्रत्येक में बुनियादी ढांचे में मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर एवं 21 कंप्यूटर, एक प्रोजेक्टर जो एक बड़ी स्क्रीन पर छवि दिखाता है, एक स्मार्ट बोर्ड और फर्नीचर के साथ सुसज्जित एक आधुनिक कंप्यूटर प्रयोगशाला शामिल है. आधार कौशल के तहत यह पहल इस विश्वास पर आधारित है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एक विशेषाधिकार और कुछ लोगों के लिए आरक्षित नहीं होनी चाहिए, बल्कि सभी के लिए उपलब्ध होनी चाहिए. यह लक्ष्य डिजिटल युग में हासिल किया जा सकता है और यदि स्कूल डिजिटल रूप से अच्छी तरह से सुसज्जित हैं तो छात्रों को भविष्य के लिए तैयार किया जा सकता है.

    सरकारी स्कूलों में इन डिजिटल कक्षाओं की स्थापना शिक्षण और सीखने के अनुभव की गुणवत्ता को बढ़ाएगी. डिजिटल साक्षरता ने ऐसी जानकारी बढ़ा दी है जिसे आसानी से पाया किया जा सकता है और इसका उपयोग सहयोग और ज्ञान साझा करने के लिए किया जा सकता है.

    Open link FOR this NEWS

    SUBSCRIBE OUR CHANNEL CONTACT FOR YOUR NEWS ON WHATSAPP 8107068124
    इस अवसर पर अपने संबोधन में आधार हाउसिंग फाइनेंस के एम.डी एवं सीईओ श्री देव शंकर त्रिपाठी ने कहा, “गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, हर मायने में, सतत आर्थिक विकास को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और कोई भी देश शिक्षा में पर्याप्त निवेश के बिना आर्थिक और सामाजिक प्रगति नहीं कर सकता. यह सुनिश्चित करना हमारी स्वाभाविक जिम्मेदारी बन जाती है कि हम ऐसी पहल करें जो डिजिटल शिक्षा के विकास को सुविधाजनक बना सके जिससे लोगों के जीवन में निश्चित ही सकारात्मक और सार्थक परिवर्तन आएगा.
    “पारंपरिक शिक्षण तकनीकों और नए युग की स्मार्ट शिक्षा के बीच महत्वपूर्ण अंतर