तम्बाकू मुक्त राजस्थान अभियान के अंतर्गत आयोजित होंगे कई कार्यक्रम,, सीएमएचओ प्रथम हुए मीडिया से रुबरु,,

108

जयपुर 11 मार्च 2022।(निक स्वास्थ्य) तम्बाकू मुक्त राजस्थान के लिए 100 दिवसीय अभियान की कार्ययोजना से आमजन को अवगत कराने हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय, मिनी स्वास्थ्य भवन, सेठी कॉलोनी में शुक्रवार को प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेसवार्ता को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने संबोधित किया। इस मौके पर कंसल्टेंट, जिला तम्बाकू प्रकोष्ठ से साइकोलॉजिस्ट संजना जैन उपस्थित रही।

प्रेस वार्ता में पत्रकार-गणों को जानकारी दी गई कि तम्बाकू मुक्त राजस्थान के अंतर्गत 100 दिवसीय अभियान जयपुर जिले में आयोजित किया जा रहा है, जिसमे आगामी 14 मार्च को श्रीमान जिला कलक्टर महोदय की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति (डीएलसीसी) की बैठक आयोजित की जायेगी। बैठक में अभियान की सफलता हेतु सभी विभागों के विभागाध्यक्ष भाग लेंगे। 29 मार्च को श्रीमान संभागीय आयुक्त महोदय की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की जाएगी।
इसके उपरांत एसडीएम महोदय की अध्यक्षता में सभी विभागों की ब्लॉक स्तरीय समन्वय समिति (बीएलसीसी) की बैठक आयोजित कर अभियान हेतु जिम्मेदारियां तय की जाएंगी। इसके बाद जिला एवं खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में चिकित्सा सेवा प्रदाताओं, कोटपा एक्ट के प्राधिकृत अधिकारियों, स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों को तम्बाकू उपभोगियों की काउंसलिंग/उपचार, आवश्यक साइनेज के माध्यम से संस्थानों में तम्बाकू मुक्त वातावरण विकसित करने और कोटपा उल्लंघन पर चालान कार्यवाही हेतु प्रशिक्षित किया जाएगा।

    आगामी 19 अप्रैल को जिले के समस्त विभागों/विद्यालयों/महाविद्यालयों/चिकित्सा संस्थानों में सभी अधिकारियों, कार्मिकों, विद्यार्थियों को तम्बाकू उत्पाद ग्रहण नहीं करने/ छोड़ने हेतु शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद 30 अप्रैल को कोटपा एक्ट में प्राधिकृत अधिकारियों के माध्यम से अधिक से अधिक चालान कार्यवाही की जाएगी और उल्लंघनकर्ताओं को जागरूक किया जाएगा।
    शिक्षण संस्थानों, चिकित्सा संस्थानों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों को तम्बाकू मुक्त क्षेत्र में विकसित करने हेतु चिकित्सा, शिक्षा और आईसीडीएस विभाग द्वारा खंड के उपरोक्त सभी संस्थानों का निरीक्षण किया जाएगा और कमी पाए जाने पर संबंधित प्रभारी को अवगत कराकर आवश्यक सुधार के निर्देश दिए जाएंगे।
    शिक्षा विभाग के सहयोग से विद्यार्थियों और अभिभावकों तक तम्बाकू दुर्व्यसन का संदेश पहुंचाने हेतु ग्राम स्तर पर तम्बाकू के दुष्प्रभावों पर आधारित विद्यार्थियों की वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी और जिला स्तर की प्रतियोगिता हेतु 02 विद्यार्थियों को चयनित किया जाएगा। राज्य स्तर पर 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आयोजित होने कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ 03 विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

    Open link FOR this NEWS

    *SUBSCRIBE OUR CHANNEL CONTACT FOR YOUR NEWS ON WHATSAPP 8107068124*
    विलेज हैल्थ एण्ड सेनिटेशन कमेटी(वीएचएसएनसी) एवं मास द्वारा घर घर सर्वे कर तम्बाकू के दुष्प्रभावों से आमजन को अवगत कराया जायेगा और नारा लेखन, रैली, ब्लॉक स्तरीय मैराथन दौड़ का आयोजन कर तम्बाकू दुर्व्यसन के प्रति सचेत किया जाएगा। राज्य स्तर पर 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आयोजित होने कार्यक्रम में किन्हीं 03 उत्कृष्ट कार्य करने वाली विलेज हैल्थ एण्ड सेनिटेशन कमेटी(वीएचएसएनसी) एवं मास को सम्मानित भी किया जाएगा।
    31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर प्रत्येक ग्राम पंचायत व पंचायत समिति के प्रतिनिधियों की सहायता से प्रत्येक गांव में ग्राम सभा का आयोजन कर तम्बाकू दुर्व्यसन और तम्बाकू के दुष्प्रभावों के प्रति आमजन को जागरूक किया जाएगा।