स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी-2022 का आयोजन 16 जनवरी से,, सिटी पैलेस में,6 राज्यों की 95 स्टॉल्स पर प्रदर्शित होंगे उत्पाद,महिला उद्यमिता और सशक्तिकरण की दिशा में अभिनव पहल,,

121

जयपुर, 3 जनवरी 2021।(निक विविध)सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के अखिल भारतीय संगठन लघु उद्योग भारती के जयपुर अंचल की महिला इकाई की ओर से तीन दिवसीय स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। जयपुर के सिटी पैलेस परिसर में 16 से 18 जनवरी तक आयोजित इस तीन दिवसीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी में महिला उद्यमी अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगी। लघु उद्योग भारती के जयपुर स्थित कार्यालय सेवा सदन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में ये जानकारी महिला इकाई अध्यक्ष सुश्री सुनीता शर्मा ने दी।
भारत सरकार के एमएसएमई बोर्ड की सदस्य एवं महिला इकाई की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती अंजू सिंह ने बताया कि प्रदर्शनी के अवलोकन के लिए प्रातः 10 से शाम 6 बजे तक टोकन के साथ प्रवेश दिया जाएगा। शाम 6 बजे से 8 बजे तक आर्टिजंस के लिए सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जायेगा। प्रदर्शनी में राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, कर्णाटक, आंध्रप्रदेश और पंजाब समेत कुल 6 प्रदेशों की महिला उद्यमी अपने उत्पादों को शोकेस करेंगी। श्रीमती सिंह ने बताया कि ईपीसीएच की ओर से 17 जनवरी को सेमिनार का आयोजन किया जाएगा जिसमें एक्सपोर्ट यूनिट के लिए उपयोगी रणनीति और जानकारी साझा की जाएगी।

संगठन के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सीए योगेश गौतम ने बताया कि प्रदर्शनी का उदघाटन 16 जनवरी को केंद्र सरकार में कृषि कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी करेंगे। भारत सरकार के एमएसएमई मंत्री नारायण राणे और राजसमंद सांसद श्रीमती दिया कुमारी 17 जनवरी को और एमएसएमई की जनरल सेक्रेटरी अलका अरोड़ा 18 जनवरी को विशिष्ट अतिथि के रूप में इस प्रदर्शनी में शामिल होंगे और महिला उद्यमियों का हौसला बढ़ाएंगे।
लघु उद्योग भारती के प्रदेश संयुक्त महासचिव महेंद्र मिश्रा ने बताया कि एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एप्रूव्ड इस आयोजन में सभी प्रतिभागी महिला उद्यमियों को एमएसएमई, ईपीसीएच और सिडबी की ओर से स्टॉल बुकिंग की समस्त राशि का पुनर्भरण किया जायेगा। प्रदर्शनी के लिए 95 से अधिक स्टॉल की बुकिंग शुरू हो चुकी है।
महिला इकाई की सचिव सारिका साहनी ने प्रदर्शनी में शामिल उत्पादों के बारे में बताया। प्रदर्शनी में आचार-पापड़, मसाले, स्वीट्स-कुकीज, होम डेकोर, हैंडीक्राफ्ट, पर्स-जूतियां, ईको फ्रेंडली सेनेटरी पैड, ऑलिव-टी, गारमेंट्स में डिजाइनर सूट, साड़ी, सिल्क से बने उत्पाद, आर्टिफिशियल जूलरी और पेपर मैसी के साथ ही सौंदर्य प्रसाधन एवं अन्य उत्पाद भी बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

    लघु उद्योग भारती के प्रदेश उपाध्यक्ष महेंद्र खुराना ने बताया कि यह प्रदर्शनी बी2बी, बी2सी और बी2जी की तर्ज पर सभी व्यापारियों के लिए नई संभावनाएं उपलब्ध कराएगी।
    लघु उद्योग भारती के जयपुर अंचल अध्यक्ष सुधीर गर्ग ने इस आयोजन को महिला उद्यमिता और सशक्तिकरण की दिशा में अभिनव पहल बताया। उन्होंने कहा कि राजस्थान में आयोजित होने जा रही ये दूसरी प्रदर्शनी है जिसमें महिला उद्यमी उत्साहपूर्वक भाग ले रही हैं जिसमें राजस्थान सरकार का उद्योग विभाग भी सहयोगी है।
    कॉन्फ्रेंस में स्वयंसिद्धा हस्तशिल्प प्रदर्शनी-2022 के ब्रोशर का लोकार्पण भी किया गया।