जयपुर में श्री लखदातार वेंचर्स का शुभारंभ (नम्बर वन प्रॉफेशन बैंकिंग संस्थान (इस्टीट्यूट ऑफ प्रॉफेशनल बैंकिंग) -बैकिंग का 90 दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं रोजगार के अवसर – ऑन रोल्स प्रबन्धन-परिचालन एवं प्रशासन में नियुक्ति को प्राथमिकता,

309

– युवाओं को बैंकिग सेक्टर में उज्जवल भविष्य दिलाना प्रमुख लक्ष्य

जयपुर, 14 नवम्बर 2021।(निक शिक्षा)सार्वजनिक एवं निजी बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी को सबसे अधिक वेतन पाने वाले केरियर के अवसरों में से एक माना जाता है। आवेदन करने वाले हजारों आवेदकों में से केवल 1,000 ही अन्तिम चयन में शामिल होते हैं। हर कोई प्रथम श्रेणी की शिक्षा का खर्च वहन नहीं कर सकता। इन्हीं तथ्यों को ध्यान में रखते हुए जयपुर में मानसरोवर लिंक रोड पर रिद्धि-सिद्धि चौराहे के समीप शिवम बिल्डिंग, हंसा मार्ग पर आज श्री लखदातार वेंचर्स का शुभारंभ किया गया। श्री लखदातार वेंचर्स उत्तर भारत की अग्रणी प्रॉफेशनल बैंकिग इंस्टीट्यूट (इंस्टीट्यूट ऑफ प्रॉफेशल बैंकिग) आईपीबी द्वारा अधिकृत है।
श्री लखदातार वेंचर्स के लक्ष्य एवं उद्देश्यो की जानकारी देते हुए संस्थान की डायरेक्टर संध्या यादव ने बताया कि ‘‘इंस्टीट्यूट ऑफ़ प्रोफेशनल बैंकिंग (आईपीबी) बैंकिंग उद्योग में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों के स्नातकों को प्रशिक्षित करने और तैयार करने के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ है। आईपीबी उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक उल्लेखनीय मार्ग प्रशस्त कर रहा है जो बैंकिंग को केरियर बनाना चाहते हैं। इस संस्थान की विशेषता को देखते हुए इसकी इकाई को जयपुर में आरंभ किया जा रहा है तथा कोटा में पहले से ही कार्यरत है और शीघ्र ही इसका पूरे राजस्थान में विस्तार करने की योजना है। उन्होंने बताया कि इसके लिए विद्यार्थी की पात्रता न्यूनतम स्नातक उत्तीर्ण होनी चाहिए। इच्छुक अभ्यर्थी को 90 दिन का कोर बैंकिंग का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और पूरे भारत में रोजगार का अवसर मिल सकेगा।‘‘

श्री लखदातार वेंचर्स की डायरेक्टर कमसिन वर्मा ने बताया कि आईपीबी ने अभी तक 2500 से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर विभिन्न अधिसूचित बैंकों में प्लेसमेंट कराया गया है। आईपीबी ने इसके लिए देश के प्रतिष्ठित बैंकों से टाईअप किया है।
इनमें एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस, येस बैंक, इण्डसइण्ड बैंक, कोटक, बंधन बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट, उज्जवन बैंक, उत्कर्ष बैंक, एयू स्मॉल फायनेंस बैंक इनमें प्रमुख है।

    श्री लखदातार वेंचर्स के मैनजमेंट कंसलटेंट मनीष टाक व सहभागी भुवनेश शर्मा और पवन भारद्वाज का कहना था कि बैंकिंग सेक्टर में रोजगार के लिए प्रशिक्षण किया जाता है। प्रशिक्षण फैकल्टीज द्वारा ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह फैकल्टीज देश के अग्रणी बैंकों को अपनी सेवाएं दे चुके हैं। यहां आईपीबी द्वारा केस बेस्ड लर्निंग, कोलेटरल लर्निंग, क्लास रूम रेस्पोंस सिस्टम सहित अन्य पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएग। अन्य पाठ्यक्रमों की जानकारी के लिए श्री लखदार वेचर्स पर सम्पर्क किया जा सकता है।