मूर्ट कोर्ट के पहले दिन मिला ‘अनुभव का पाठ’ – विवेकानंद ग्लोबल यूर्निवर्सिटी में हुआ उद्घाटन – जस्टिस अजय रस्तोगी ने सिखाए गुर,,,

146

जयपुर 23 अक्टूबर 2021। (निक शिक्षा) विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी में शनिवार से तीन दिवसीय वीजीयू रांका राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2021 का आगाज किया हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस अजय रस्तोगी ने किया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि लोकायुक्त राजस्थान, जस्टिस पीके लोहरा थे। मुख्य अतिथि जस्टिस अजय रस्तोगी ने छात्रों को शिक्षा और भागीदारी का महत्व सिखाया। उन्होंने यह भी सिखाया कि जीतने या हारने के लिए नहीं बल्कि भाग लेने और अनुभव लेने के लिए आवश्यक है। इसके साथ ही जस्टिस पी.के. लोहरा ने अपने जीवन के अनुभवों को भी साझा किया, इससे छात्रों को बहुत कुछ जानने का मौका मिला। कार्यक्रम में राजस्थान उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे के रांका और उनके परिवार के सदस्यों ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई।

इसके साथ-साथ विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष प्रो (डॉ.) विजय वीर सिंह, डॉ. ललित पवार चेयरपर्सन विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी भी मौजूद रहे। इस मौके पर वीजीयू के अध्यक्ष प्रो. डॉ. विजय वीर सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर राजस्थान उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति जेके रांका ने अपने दिवंगत पिता की यादों और अनुभवों को भी सुनाया और उनके महान कार्यों को याद किया। इसके बाद हमारे मुख्य अतिथि के साथ एक त्वरित प्रश्न उत्तर खंड था।

    मूर्ट कोर्ट का पहला राउंड शनिवार को आयोजित हुआ। इसमें विभिन्न विधि संस्थानों से आई टीमों ने हिस्सा लिया। इसके बाद राउंड 2 और क्वार्टर फाइनल राउंड 24 अक्टूबर को होगा। सेमीफाइनल और फाइनल 25 अक्टूबर को सुबह नौ बजे से होंगे।