डीटीडीसी और नारायण हेल्थ ने जयपुर में सफलतापूर्वक ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया,,

102

डीटीडीसी ने कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में नारायण हेल्थ के साथ साझेदारी की है। वंचित लोगों को टीका लगाने और कोविड के रोगियों की देखभाल के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन का स्रोत स्थापित करने हेतु
जयपुर, 13 सितंबर 2021।(निक चिकित्सा) डीटीडीसी और उसके अहम सहयोगी, फ़्रांस के ले ग्रुप ला पोस्टे. के स्वामित्व वाले जियोपोस्ट एस.ए. (डी.पी.डी. ग्रुप) को जयपुर में ऑक्सीजन जनरेटर संयंत्र को सफलतापूर्वक स्थापित करने और उसका उद्घाटन करने के लिए नारायण हृदयालय चैरिटेबल ट्रस्ट और नारायण हृदयालय लिमिटेड के साथ जुड़ने पर गर्व हैं।
डीटीडीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री सुभाषिश चक्रवर्ती ने डीटीडीसी और नारायण हेल्थ के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में अपनी तरह के पहले ऑक्सीजन जनरेटर संयंत्र का उद्घाटन किया। जयपुर के नारायण मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल में स्थापित की गई यह महत्वपूर्ण साँझा पहल, देश को मौजूदा कोविड महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

डीटीडीसी एक्सप्रेस के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री सुभाषिश चक्रवर्ती ने कहा, “अमेरिका से आयात किए गए अत्याधुनिक ऑक्सीजन जनरेटर संयंत्र, हमारे महत्वपूर्ण सहयोगी, डीटीडीसी, जियोपोस्ट एस.ए. (डी.पी.डी. ग्रुप) और नारायण हेल्थ की क़ाबिल टीम के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है। कोविड की देखभाल में सहयोग करने के लिए हमारे सी.एस.आर. कार्यक्रम के हिस्से के तौर पर, हमने नारायण हृदयालय चैरिटेबल ट्रस्ट को 1.56 करोड़ रुपये का अहम योगदान दिया है। डीटीडीसी और जियोपोस्ट एस.ए. (डी.पी.डी. ग्रुप) ने भी ऑक्सीजन जनरेटर संयंत्र के निर्बाध उपस्करीय स्थानांतरण को सुनिश्चित किया है।
500 लीटर प्रति मिनट की दर से मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन उत्पन्न करने की क्षमता के साथ, इस प्रकार के जनरेटर कोविड के महत्वपूर्ण समाधानों में अहम भूमिका निभाते हैं। ऑक्सीजन जनरेटर संयंत्र से अल्प-सुविधा प्राप्त पृष्ठभूमि वाले लोगों समेत बड़ी संख्या में लोगों की मदद करने हेतु अत्यावश्यक उपचार प्रदान करने की उम्मीद की जा रही है। शहर में स्थित ऑक्सीजन जनरेटर संयंत्रों से कोविड के मरीज़ों की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति प्रदान करने की आशा की जाती है, और यह इस जीवन रक्षक गैस के एक देश से दूसरे देश पहुँचाने की आवश्यकता को कम करता है।

इस अवसर पर जानकारी देते हुए, अरुणेश पुनेठा, क्षेत्रीय निदेशक, नारायण हेल्थ ने कहा, “हमें विश्वास है कि हमारे सहयोगियों के तौर पर डीटीडीसी एक्सप्रेस के साथ, हम हज़ारों लोगों तक एक साथ पहुँचने और सकारात्मक रूप से उनके जीवन को प्रभावित करने में सक्षम होंगे। दोनों संस्थान इस चुनौतीपूर्ण समय में जयपुर और राजस्थान के लोगों को सहयोग प्रदान करते रहेंगे।”

    इस अवसर पर सभी सहयोगियों के प्रयासों की निरंतर रखते हुए, जयपुर में वंचित लोगों के लिए एक निःशुल्क जन-टीकाकरण अभियान भी आयोजित किया गया।