रक्षाबंधन पर मिलावटी खाद्य का विक्रय रोकने के लिए विशेष अभियान जारी,, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बासी घेवर और मिलावटी मिल्क केक नष्ट कराया,, जनता को भी होना होगा जागरूक,,

113

जयपुर, 21 अगस्त 2021।(निक स्वास्थ्य) रक्षाबंधन के त्योहार पर मिलावटी खाद्य सामग्री का बेचान रोकने के लिए जिला कलक्टर श्री अन्तर सिंह नेहरा के निर्देष पर इन दिनों विषेष अभियान चलाया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ.नरोत्तम शर्मा के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा अधिकारी दल जयपुर प्रथम ने दूषित खाद्य सामग्री का संदेह होने पर शनिवार को एलएमबी केटर्स, झोटवाड़ा जयपुर के यहां 50 किलो बासी घेवर एवं मिठाइयां नष्ट करवाईं। अग्रवाल स्वीट्स झोटवाड़ा के यहां से मावा मिठाई का नमूना लिया गया, एन्टरप्राइजेज बनीपार्क जयपुर के यहां से मिल्क केक में तेल की मिलावट का शक होने पर 80 किलो मिल्क केक को नष्ट करवाया गया।

डॉ.शर्मा ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी दल जयपुर प्रथम के द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों से 16 अगस्त को मिठाइयों पर लगाई जाने वाली चांदी के वर्क के नमूने लिए गए। 17 अगस्त को सोंथली वालों का रास्ता मंें स्थित नमकीन के व्यापारियों के यहां से विभिन्न खाद्य तेलों से तैयार नमकीन के नमूने लिए गए। इससे पूर्व विभाग के खाद्य सुरक्षा दल द्वारा अणतपुरा चौमूं के मावा निर्माता के यहां दबिष देकर मावा एवं दूध के नमूने लिए गए थे। मावा के ये नमूने अमानक स्तर के पाए गए एवं इस मावा निर्माता ने मावा तैयार कर जयपुर के गोपालजी का रास्ता एवं दूध मण्डी में स्थित कई फर्मों को आपूर्ति करना बताया था। इसी क्रम में 18 अगस्त को गोपालजी का रास्ता में मावे के प्रमुख व्यापारियों (जगन्नाथ लक्ष्मीनारायण, जगन्नाथ रामगोपाल, भगवानदास नारायणदास, सीताराम बद्रीनारायण मावे वालों) के यहां से मावा के नमूने लिए गए एवं कामधेनू जोधपुर मिष्ठान धावास रोड जयपुर के यहां दूषित मावा मिठाई का नमूना लिया एवं लगभग 40 किलो मिठाई नष्ट करवाई। 19 अगस्त को रामगंज में धोसियों के रास्ते में तीन दुकानों से मावे के नमूने एवं भवानी जोधपुर मिष्ठान भण्डार जयसिंहपुरा खोर के यहां से मिठाइयों के नमूने लिए एवं 39 किलो मिल्क केक नष्ट कराया गया। 20 अगस्त को दूध मण्डी में चिथवाड़ी से आए मावे की आपूर्ति के आधार पर विभिन्न प्रतिष्ठानों (साधुराम बालूराम खण्डल मवा, लालराम राजूुराम, बालाजी पनीर हाउ, राहुल फ्रेष फार्म) के मावे की जांच कर मावे के नमूने लिए एवं शर्मा पनीर से पनीर का नमूना लिया गया।

    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय जयपुर द्वितीय के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मैसर्स शर्मा मिष्ठान भंडार गणगौरी बाजार फुलेरा की दुकान से मिल्क केक एवं रसगुल्ले का नमूना लिया तथा पूरण मिष्ठान भंडार गांधी चौक फुलेरा से कलाकंद मावा मिठाई का एक नमूना जांच हेतु लियां इसके अतिरिक्त मैसर्स श्याम स्वीट्स कैटरर्स चोरडिया पेट्रोल पंप के सामने सांगानेर जयपुर से पनीर एवं कलाकंद मिठाई का नमूना जांच हेतु लिया गया सभी प्रतिष्ठानों को साफ-सफाई बरतने एवं हाइजीन मेंटेन करने के निर्देश दिए गए। खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 नियम एवं विनियम 2011 के अंतर्गत नमूनों को जांच हेतु प्रयोगशाला में भिजवाया जावेगा एवं जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।