पंचायत चुनाव-2021_ 6 जिलों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए 18 पर्यवेक्षकों की सूची जारी,,

163

जयपुर, 13 अगस्त। 2021।(निक राजनीतिक) प्रदेश के 6 जिलों में होने वाले जिला परिषद और पंचायत सदस्यों के लिए होने वाले चुनाव प्रक्रिया पर कड़ी निगरानी रखने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने 18 पर्यवेक्षकों की सूची जारी की है।
चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि भारतीय प्रशासनिक सेवा और राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। उन्होंने बताया कि भरतपुर जिले में प्रथम चरण के चुनाव के लिए श्री मोहन लाल यादव को, द्वितीय चरण के लिए पुखराज सैन और तीसरे चरण के लिए श्री सोहनलाल शर्मा को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। इसी तरह दौसा में प्रथम चरण के लिए श्री ओमप्रकाश बुनकर, द्वितीय चरण के लिए श्री अरुण गर्ग, तृतीय चरण के लिए श्री लक्ष्मण सिंह कुरी, जयपुर जिले में प्रथम चरण के लिए विश्राम मीणा, द्वितीय चरण के लिए पुष्पा सत्यानी और तृतीय चरण के लिए रश्मि गुप्ता को नियुक्त किया गया है।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि जोधपुर जिले में प्रथम चरण के चुनाव के लिए परमेश्वर लाल, द्वितीय चरण के लिए महावीर प्रसाद मीना, तृतीय चरण के लिए प्रकाश चंद शर्मा, सवाईमाधोपुर में प्रथम चरण के लिए महेन्द्र कुमार पारख, द्वितीय चरण के लिए मनीषा अरोड़ा, तृतीय चरण के लिए शक्ति सिंह राठौड़ और सिरोही जिले में चुनाव कार्यों पर निगरानी के लिए प्रथम चरण के लिए श्रीमती शैली किशनानी, द्वितीय चरण के लिए श्री टीकमचंद बोहरा और तृतीय चरण के सुश्री प्रज्ञा केवलरमानी को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।
मेहरा ने बताया कि पर्यवेक्षक चुनाव के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग और रिटर्निंग अधिकारी के बीच में कड़ी का काम करेंगे और पंचायत समिति, जिला परिषद निर्वाचन से जुड़ी सूचना राज्य चुनाव आयोग को भेजेंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के लिए पर्यवेक्षक 24 से 26 अगस्त, द्वितीय चरण के लिए 27 से 29 और तृतीय चरण के लिए 30 अगस्त से 1 सितंबर तक जिले में रहकर चुनाव का पर्यवेक्षण करेंगे।

    गौरतलब है कि भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर एवं सिरोही जिलों में प्रथम चरण के लिए 26 अगस्त (गुरूवार), द्वितीय चरण के लिए 29 अगस्त (रविवार) और तृतीय चरण के लिए 1 सितंबर (बुधवार) को प्रातः 7.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। 4 सितंबर को जिला मुख्यालयों पर प्रातः 9 बजे से मतगणना प्रारंभ हो जाएगी। प्रमुख, प्रधान का चुनाव 6 सितंबर (सोमवार) को जबकि उप प्रमुख, उप प्रधान का चुनाव 7 सितंबर (मंगलवार) को होगा।