अरविंद जांगिड़ प्रदेश सचिव राजस्थान नियुक्त,,,

30

जयपुर 24 अप्रैल 2021।(निक। सामजिक) सूचना का अधिकार कार्यकर्ता एसोसिएशन (पंजीकृत) द्वारा अरविंद जांगिड ठिकरिया,निवासी ठिकरिया,तहसील सिकराय,जिला दौसा, राजस्थान को एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक शुक्ला ने प्रदेश सचिव राजस्थान के पद पर नियुक्त प्रदान की है। यह नियुक्ति प्रदेश अध्यक्ष चंद्र मोहन उपाध्याय की अनुशंसा से की गई है।

जांगिड़ लगातार लंबे समय अनेकों सामाजिक संस्थाओं के साथ जुड़ कर सामाजिक कार्यकर्ता की हैसियत से जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे है साथ ही आरटीआई कार्यकर्ता के रूप अपनी भागीदारी निभाते आ रहे है इसी सक्रियता को देख कर जांगिड़ को प्रदेश पद राजस्थान के पद पर नियुक्त किया गया।

जांगिड़ में बताया की उनकी नियुक्ति के बाद राजस्थान प्रदेश में आरटीआई अधिनियम के लिए जागरूकता अभियान चलाया जायेगा जनता को आरटीआई अधिनियम के ताकत से रूबरू करवाने का कार्य किया जायेगा साथ ही आरटीआई अधिनियम जिसका आज महत्व सरकारी विभाग में अस्तित्वहीन होता जा रहा है उसके लिए जनता में जागरूकता प्रदान करने का कार्य किया जायेगा। आरटीआई अधिनियम की ताकत से जनता को अवगत करवाने का कार्य लगातार किया जाना और आरटीआई कार्यकर्ताओं की आवाज को बुलंद करवाना, विभागो में आरटीआई अधिनियम का जो अस्तित्व न के बराबर समझा जाने लगा है उस हेतु कार्यकर्ता और अन्य लोगो को प्रशिक्षण देकर उसकी ताकत को सुनिश्चित करवाने का कार्य किया जायेगा। आरटीआई कार्यकर्ताओं की सरकारी विभाग व आरटीआई अधिनियम के अन्तर्गत जो भी विभाग आते है कार्यकर्ताओं और जनता के हितों की मांग करना व राज्य सूचना आयोग राजस्थान जयपुर को पत्र लिख कर खामियों को दूर करवाना और राजस्थान में अनेकों विभागो में लंबित आरटीआई आवेदन के निस्तारण करने, समय पर आयोग सुनवाई सुनिश्चित करे, सुनवाई की तारीख कम समय काल की दी जावे और जिन अधिकारियों पर आयोग द्वारा आरटीआई अधिनियम की अवहेलना हेतु प्रस्तावित किया जा चुका है उनसे वसूली करवाने संबंधी अनेकों कार्य हेतु पत्र लिख कर मांग करने, आवाज उठाने का कार्य किया जाना मुख्य उद्देश्य रहेगा।

जांगिड़ की नियुक्त पर समस्त आरटीआई कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है जांगिड़ की नियुक्ति से आरटीआई कार्यकर्ताओं को ताकत मिलेगी।