*फोर्टिस हॉस्पिटल*जयपुर ने लॉकडाउन की अवधि में आम जनता के लिए शुरू की टेलीमेडिसिन सेवाएं • लॉक डाउन के दौरान टेलीफोन एवं वीडियो के जरिए अब लिया जा सकता है चिकित्सीय परामर्श ;अब घर बैठे मिलेगी रोगियों को परामर्श की सुविधा

815

जयपुर 14.04.2020।(निक चिकित्सा) फोर्टिस हॉस्पिटल जयपुर ने लॉकडाउन की अवधि में बहिरंग रोगियों (ओपीडी) को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए टेलीफोनिक एवं वीडियो कंसल्टेशन सुविधा शुरू करने की है। इस मामले में संबंधित प्राधिकरणों (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 25 मार्च 2020 को जारी दिशा-निर्देश) से आवश्यक मंजूरी मिल चुकी है। ऑनलाइन कंसल्टेशन सेवाएं सामान्य ओपीडी घंटों पर उपलब्ध करायी गई हैं। रोगी (0141-2547000) कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके या वेबसाइट (www.fortishealthcare.com) के माध्यम से एपाइंटमेंट बुक करवा सकते है और इस बारे में मरीज़ों को एसएमएस से लिंक भेजा जाएगा। मरीज़ को इस लिंक के जरिए, निर्धारित समय पर कॉल डायल करना होगा, ऑनलाइन परामर्श सुविधा का लाभ उठाने के बाद डॉक्टर आवश्यकतानुसार पर्चा भी शेयर करेंगे। रोगी इस सुविधा के माध्यम से फॉलो अप कंसल्टेशन एवं नई कंसल्टेशन दोनों सुविधाओं का लाभ उठा सकते है जिसके अंतर्गत कार्डियोलॉजी, इंटरनल मेडिसिन, ईएनटी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, गाइनीकोलॉजी, ऑर्थोपिडिक्स, न्यूरोसर्जरी, पिडियाट्रिक्स आदि स्पेश्यलिटीज़ में कंसल्टेशन सुविधाएं दी जाएंगी ।

इस बारे में नीरव बंसल, ज़ोनल डायरेक्टर ने कहा,” कोरोना महामारी के संकट को मद्देनजर रखते हुए एवं सरकार द्वारा सोशल डिस्टेन्सिंग की सलाह का भी पालन करते हुए हमने इस सुविधा को उपलब्ध करवाने की पहल की है जिसके अंतर्गत मरीजों को फॉलो अप कंसल्टेशन और चिकित्सीय परामर्श में आ रही समस्याओं का निदान किया जा रहा है। और ऐसी स्पेशलिटी जिनमें लगातार परामर्श की आवश्यकता होती है जैसे कार्डियोलॉजी, इंटरनल मेडिसिन, ईएनटी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, गाइनीकोलॉजी, ऑर्थोपिडिक्स, न्यूरोसर्जरी, आदि स्पेश्यलिटीज़ में कंसल्टेशन सुविधाएं दी जा रही है। ऐसे मरीज जिनको आए दिन मधुमेह, एंग्ज़ाइटी, जुकाम, खांसी जैसी सामान्य स्वास्थ्य समस्यों के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की जरूरत पड़ती, वे बिना हॉस्पिटल आए भी डॉक्टर से परामर्श ले रहे है। इस सुविधा के अंतर्गत रोगी अपनी रिपोर्ट्स डॉक्टर के साथ साझा कर सकते है और परामर्श के बाद, डॉक्टर आवश्यकतानुसार पर्चा भी शेयर कर सकते है । हम सभी के बेहतर स्वस्थ की कामना करते है एवं सबसे अनुरोध करते है की अपने घरो में रहे और सुरक्षित रहे और जब तक अति-आवश्यक न हो हॉस्पिटल आने से बचे और घर बैठे इस सुविधा के माध्यम से चिकित्सा परामर्श ले ।