पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 प्रथम चरण की शेष रही 704 ग्राम पंचायतों के लिए पर्यवेक्षकों की सूची जारी

722

जयपुर, 6 मार्च 2020।(निक राजनीतिक) पंचायती राज संस्थाओं के प्रथम चरण में शेष रही 704 पंचायतों में 15 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने 9 जिलों के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की सूची जारी की है। 

आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पर्यवेक्षकों में राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। उन्होंने बताया कि भागचंद बाधल को अजमेर ग्रामीण, अनिल कुमार अग्रवाल को अलवर जिले की नीमराना, बानसूर पंचायत समिति के लिए, भंवर सिंह संदू को बाड़मेर जिले की सिवाना, धोरीमन्ना, सेडवा, पाटौदी आडेल के लिए, दिनेश कुमार जांगिड़ को भरतपुर जिले की कामां और नगर पंचायत समिति के लिए, जगवीर सिंह को श्रीगंगानगर जिले की अनूपगढ़, घढ़साना, सूरतगढ़ पंचायत समिति के लिए, पे्रमाराम परमार को जैसलमेर की जैसलमेर, सम, सांकड़ा, नाचना, भनियाना, मोहनगढ़, फतेहगढ़, आनंदी लाल वैष्णव को जोधपुर जिले की फलौदी, चामू, सेखला, डेचू, लोहावट और आउ के लिए, श्री विष्णु कुमार गोयल को नागौर की कुचामन, मकराना, खींवसर, डीडवाना और अर्जुनराम चैधरी को सवाईमाधोपुर जिले की पंचायत समितियों के लिए पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी दी है। 
राजपुरोहित ने बताया कि ये पर्यवेक्षक ग्रामीण सरकार के चुनाव के लिए सभी पर्यवेक्षक राज्य निर्वाचन आयोग और रिटर्निंग अधिकारी के बीच में कड़ी का काम करेंगे और जिलों से जुड़ी सूचना राज्य चुनाव आयोग को भेजेंगे। उन्होंने बताया कि जिन जिलों में 30 या इससे ज्यादा ग्राम पंचायतें हैं उन्हीं 9 जिलों में पर्यवेक्षक भेजे जा रहे हैं।

गौरतलब है कि इन 704 ग्राम पंचायतों में 15 मार्च को सुबह 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। इन पंचायतों में सरपंच पद का चुनाव ईवीएम मशीन और पंच पद का चुनाव मतपत्र से कराया जाएगा। इन चुनावों के लिए 14 मार्च को मतदान दलों की रवानगी हो जाएगी। मतदान के तुरंत बाद ही मतगणना करवाई जाएगी। इन सभी पंचायतों पर 16 मार्च को उपसरपंच का चुनाव करवाया जाएगा।