*जयपुर के महावीर शर्मा बने टाई ग्लोबल के प्रथम भारतीय चेयरपर्सन*

415

जयपुर 2 जनवरी 2020।(निक सामाजिक) जयपुर के उद्यमी तथा राजस्थान एंजेल्स इनोवेटर नेटवर्क के संस्थापक, महावीर शर्मा को सर्वसम्मति से टाई (टीआईई) ग्लोबल का वर्ष 2020 का चेयरपर्सन चुना गया है। इस पद के लिए चुने जाने वाले वे प्रथम भारतीय हैं।
गत 27 वर्षों में टाई ग्लोबल का भारत के किसी भी चार्टर सदस्य द्वारा कभी नेतृत्व नहीं किया गया है। इतने वर्षों में आया यह बदलाव भारतीय चैप्टर व सदस्यों के वैश्विक संगठन में दिए जा रहे महत्वपूर्ण योगदान को ही नहीं दर्शाता है, बल्कि इससे यह भी साबित करता है कि स्टार्ट-अप एवं उद्यमिता का ध्यान अब पूर्व की ओर हो रहा है।

शर्मा ने कहा कि वे अपने कार्यकाल में उद्यमी बनने के इच्छुक लोगों के लिए विभिन्न कार्यक्रम बनाकर उन्हें प्रेरित करेंगे, जिससे टाई की मौजूदा पहलों को मजबूत किया जा सके। उन्होंने बताया कि ‘टाई विमन‘ कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को उपयुक्त निवेश में सहायता प्रदान करके महिला उद्यमिता को सशक्त बनाने की योजना बनाई जा रही है। इसी प्रकार ‘टीवाईई‘ व ‘टीआईई यूनिवर्सिटी’ कार्यक्रमों के जरिए सभी चैप्टर्स में स्टूडेंट्स को स्टार्ट अप प्रतियोगिताओं की जानकारी दी जाएगी एवं उन्हें इनसे जोड़ा जाएगा।

टाई एंजिल्स, टाई ग्लोबल एंजल्स व टाई इंडिया अलायंस दुनियाभर की अर्ली स्टेज केपिटल्स तक पहुंच प्रदान करेंगे। इसके अलावा टाई की ओर से दुबई व हैदराबाद में अपने प्रतिष्ठित ‘ग्लोबल समिट’ की मेजबानी भी की जाएगी, जो विभिन्न देशों के गेटवे हैं। अभी तक अनछुए देशों के लिए मार्ग प्रशस्त करना उनके इस वैश्विक विस्तार का उद्देश्य है। अपने विशिष्ट अनुभव एवं विश्वसनीयता के जरिए टाई को उम्मीद है कि वह सरकार के साथ सुचारू विस्तार के लिए सकारात्मक साझेदारी सुनिश्चित करेगा।

*द इंडस एंटरप्रिन्योर्स (टाई) के बारे में -*
वर्ष 1992 में सफल उद्यमियों, कॉर्पाेरेट एग्जीक्यूटिव्ज और सीनियर प्रोफेशनल्स के समूह द्वारा सिलिकॉन वैली में द इंडस एंटरप्रेन्योर्स (टाई) की शुरूआत की गई थी। अपनी शुरूआत के बाद गत 27 वर्षों में टाई के दुनिया भर में मौजूद चैप्टर उद्यमियों, प्रोफेशनल्स, इंडस्ट्री लीडर्स व निवेशकों के लिए एक-दूसरे के साथ वार्ता करने एवं स्थायी सम्पर्क बनाने के जीवंत मंच बन गए हैं। टाई की ओर से उद्यमियों को एजुकेशन, मेंटोरशिप, नेटवर्किंग व फंडिंग के अवसर उपलब्ध कराकर उन्हें सहायता प्रदान की जाती है। टाई के पांच स्तंभों – मेंटोरिंग, नेटवर्किंग, एजुकेशन, फंडिंग व इन्क्यूबेशन के जरिए विश्व स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देना इसका मिशन है।=======================================================================