अब थानों में दर्ज करनी होगी FIR, टालमटोली करने पर होगी कार्रवाई: कपिल गर्ग,,

510

डिकॉय ऑपरेशन से सुगम हुआ एफ.आई.आर. पंजीयन
10 थानों के डिकॉय ऑपरेशन में स्थिति संतोषजनक पायी गयी

जयपुर 12 अप्रेल2019।(निक क्राइम) महानिदेशक पुलिस कपिल गर्ग के निर्देशानुसार थानों द्वारा एफ.आई.आर. दर्ज करने से इन्कार या देरी करने अथवा टालमटोली की प्रव्रत्ति में सुधार लाने हेतु सर्तकता शाखा द्वारा करवाये गये 10 डिकॉय ऑपरेशन में से 7 थानों पर स्थिति संतोषजनक पायी गयी। सराहनीय कार्य पाये जाने पर सम्बंधित पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत करने व असंतोषजनक स्थिति पाये जाने पर सम्बधित पुलिस कर्मियों के विरूद्व विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किये गये हैं।
अतिरिक्त महानिदेषक पुलिस, (सतर्कता), श्री गोविन्द गुप्ता ने बताया कि विगत 3 माह के अपराध पंजीयन व दर्ज एफ.आई.आर. की संख्या के आंकड़ां का विष्लेषण यह प्रतिपादित करता है कि डिकॉय ऑपरेषन के फलस्वरूप थानों में परिवादियों का एफ.आई.आर. दर्ज करवाना सुगम हुआ है। गत वर्ष की तुलना में कम एफआईआर दर्ज होने वाले जिलों को विषेष रूप से चिन्ह्ति कर डिकॉय ऑपरेषन करवाये गए। इन डिकॉय ऑपरेषनों में स्थानीय निजी व्यक्तियों को प्रोत्साहित कर परिवादी बनाकर 10 थानों में छद्म परिवाद दर्ज करवाने के लिए भिजवाया गया।
श्री गुप्ता ने बताया कि पुलिस थाना अरावली विहार जिला अलवर में डिकॉय भेजने पर मोटरसाईकिल चोरी की रिपोर्ट पर थानाधिकारी की कार्यषैली संतोषजनक व हैड मौहर्रिर व अन्य पुलिस कर्मियों की कार्यवाही असंतोषप्रद पाई गई। पुलिस थाना मालाखेडा जिला अलवर में डिकॉय द्वारा लूट की सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुये मौके पर पहुँचकर यथोचित व विधिक सराहनीय कार्यवाही की गई। पुलिस थाना कोतवाली जिला बूँदी में डिकॉय को मोटरसाईकिल चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराते समय डयूटी ऑफिसर द्वारा असहयोगपूर्ण रवैया अपनाया गया। पुलिस थाना बसौली जिला बूँदी में डिकॉय द्वारा लूट की सूचना पर पुलिस स्टाफ द्वारा यथोचित रूप से त्वरित सराहनीय कार्यवाही की। पुलिस थाना सूरजगढ़ जिला झुंझुंनू में डिकॉय द्वारा मोटरसाईकिल चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराने डयूटी ऑफिसर द्वारा असहयोगपूर्ण रवैया अपनाया गया। पुलिस थाना बगड़ जिला झुंझुंनू में डिकॉय द्वारा लूट की सूचना पर पुलिसकर्मियों ने यथोचित व सराहनीय त्वरित कार्यवाही की।
अतिरिक्त महानिदेषक ने बताया कि पुलिस थाना मण्डाना जिला कोटा ग्रामीण में डिकॉय द्वारा मोटरसाईकिल चोरी की रिपोर्ट पर पुलिस कर्मियों द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये रिपोर्ट दर्ज करने की सराहनीय कार्यवाही की गई। पुलिस थाना मोडक जिला कोटा ग्रामीण में डिकॉय द्वारा लूट की सूचना पर भी पुलिसकर्मियों ने त्वरित यथोचित कार्यवाही करते हुये रिपोर्ट दर्ज करने की कार्यवाही प्रारम्भ की। पुलिस थाना भादसोडा जिला चित्तौड़गढ़ में भी डिकॉय ने मोटरसाईकिल चोरी की रिपोर्ट पर भी पुलिसकर्मियों द्वारा त्वरित कार्यवाही की गयी। इसी प्रकार पुलिस थाना डूँगला जिला चित्तौड़गढ़ में डिकॉय द्वारा लूट की सूचना पुलिसकर्मियों का कार्य सराहनीय रहा।
श्री गुप्ता ने बताया कि अधिकांश जिलों में इस ऑपरेशन के दौरान थानों द्वारा की गई कार्यवाही सामान्यतया संतोषजनक पायी। पुलिस मुख्यालय के द्वारा संतोषजनक कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को पुरस्कृत करने के लिये एवं असंतोषजनक कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के लिये सम्बन्धित पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया जा रहा है।