राजस्थान शीघ्र भयमुक्त होने को तैयार,वांछित व इनामी अपराधियों की धरपकड़ अभियान जारी,उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को भी किया जा रहा है सम्मानित

244

सक्रिय वांछित अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही
9 राज्यस्तरीय, 34 रेंजस्तरीय, 149 जिलास्तरीय व 800 से अधिक थानास्तरीय अपराधी गिरफ्तार

जयपुर, 9 अप्रेल2019।(निक अपराध) पुलिस महानिदेशक श्री कपिल गर्ग द्वारा जारी आदेशानुसार आमजन में शांतिपूर्ण एव भयमुक्त वातावरण बनाने के लिए रेंज, जिला व थाना स्तर पर सर्वाधिक सक्रिय वांछित अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। इस योजना के तहत प्रथम दो माह में 9 राज्य स्तरीय, 34 रेंज स्तरीय, 149 जिला स्तरीय एवं 800 से अधिक थाना स्तरीय अपराधियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

पुलिस महानिदेशक द्वारा हाल ही में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिला पुलिस अधीक्षको व पुलिस उपायुक्तों की हौसला अफजाई की तथा शेष बचे अपराधियों को गिरफ्तार करने के साथ ही नये अपराधी चिन्हित कर उनके विरुद्ध इसी प्रकार अभियान निरन्तर जारी रखने के निर्देश दिए गये है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अपराध श्री बीएल सोनी ने बताया कि राज्य के समस्त पुलिस थानों, व्रत, जिला तथा रेंज आयुक्तालय व राज्य में प्रत्येक स्तर पर सर्वाधिक सक्रिय 10 अपराधियों, असामाजिक तत्वों को सूचीबद्ध कर सक्रिय एवं वांछित अपराधियों की गतिविधियों पर प्रभावी नियंत्रण की कार्यवाही की जा रही है। टॉप 10 योजना के तहत चिन्हित अपराधियों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी, उचित प्रकरण में ईनाम राशि के आदेश, विशेष दलों का गठन अपराधियों के विरुद्ध निरोधात्मक धाराओं में कार्यवाही, दर्ज प्रकरणों को केस ऑफिसर स्कीम में लेना तथा अपराधियों को अधिक से अधिक सजा दिलवाने की योजना बनाने के निर्देश दिये गये है।

श्री सोनी ने बताया कि राजस्थान पुलिस के संगठित प्रयासों से राज्य में केवल 2 माह में 31 मार्च तक राजस्थान पुलिस द्वारा टाॅप टेन में शामिल 800 से अधिक स्थानों थाना स्तरीय अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। राज्य के 42 पुलिस जिलों में चिन्हित जिला स्तरीय टॉप टेन अपराधियों में से इस अवधि में 149 अपराधी गिरफ्तार किए जा चुके है। इनमे 37 मारपीट के अपराधी, 49 चोरी-लूट-डकैती के तथा 50 गंभीर मारपीट, हत्या, हत्या का प्रयास, अग्नियास्त्रों का प्रयोग व अन्य जघन्य अपराधों में लिप्त है। इसी प्रकार 34 रेंज स्तरीय तथा 9 राज्य स्तरीय अपराधी अब तक राजस्थान पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जा चुके हैं। गिरफ्तार किए गए राज्य स्तरीय अपराधियों में से 8 अपराधियों पर 2 हजार से 10 हजार तक का इनाम घोषित किया हुआ था।

अतिरिक्त महानिदेषक ने बताया कि इनके पकडे जाने से अपराधियों के हौसले पस्त हुए हैं तथा कुख्यात अपराधियों को पुलिस की गिरफ्त में देखकर आमजन भी पुलिस से जुड़कर वांछित एवं सक्रिय अपराधियों के संबंध में सूचना देने हेतु प्रेरित हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष राजस्थान पुलिस द्वारा प्रथम तीन माह में 150 से अधिक इनामी अपराधियों को गिरफ्तार किया गया जो पिछले वर्ष की तुलना में 31 प्रतिषत अधिक है।