पुलिस मुख्यालय में पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य सम्बन्धी व मानसिक सम्वर्धन के लिए विशेषज्ञो के व्याख्यान

553

पुलिस मुख्यालय में मानसिक स्वास्थ्य पर इंग्लैंड से आए प्रोफेसर विमल शर्मा का व्याख्यान

जयपुर,19 मार्च2019।(निक क्राइम)राजस्थान पुलिस मुख्यालय में मंगलवार को सांय विख्यात मनोरोग विशेषज्ञ एवं इंग्लैंड में रह रहे प्रवासी भारतीय चिकित्सक प्रोफेसर विमल शर्मा ने पुलिसकर्मियों के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के संबंध में अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने पुलिस कर्मियों में तनाव कम करने के बारे में एवं आत्म हत्या रोकने के उपायों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

महानिदेशक पुलिस श्री कपिल गर्ग ने प्रोफेसर शर्मा का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। अतिरिक्त महानिदेशक श्री भूपेंद्र कुमार दक ने प्रोफेसर शर्मा का परिचय देते हुए बताया कि उन्होंने जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने के बाद पीजीआई चंडीगढ़ से मानसिक रोग में पीजी किया और उसके बाद डॉक्टर शर्मा इंग्लैंड में गत तीन दशकों से मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान कर रहे हैं ।

प्रोफेसर विमल शर्मा ने अपने व्याख्यान में बताया कि मानसिक स्वास्थ्य विश्व भर में सबसे गंभीर समस्या है । उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में हुए अध्ययन के अनुसार सर्वाधिक 17 .7% व्यक्ति मनोरोग के शिकार पाए गए इसके बाद 17. 6 प्रतिशत लोग गैर संक्रामक बीमारियों से ग्रसित थे । उन्होंने बताया कि विकासशील देशों में लगभग तीन चौथाई लोग किसी न किसी प्रकार के मनोविकार से ग्रसित पाए जाते हैं ।

प्रोफेसर शर्मा ने बताया कि पुलिसकर्मियों के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए उनकी गतिविधियों एवं व्यवहार पर नजर रखने की आवश्यकता है । उन्होंने बताया कि कार्य वातावरण को बेहतर बना कर पुलिसकर्मियों में तनाव में कमी के साथ ही उनकी कार्य उत्पादकता को बढ़ाया जा सकता है । उन्होंने शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही नियमित मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण की आवश्यकता प्रतिपादित की । उन्होंने ग्लोबल मेंटल हेल्थ एसेसमेंट,ट्रीटमेंट एवं ट्रेनिंग टूल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही आत्महत्या की प्रवृत्ति को रोकने के बारे में भी विस्तार से प्रकाश डाला।

इस अवसर पर महानिदेशक कानून-व्यवस्था श्री एम एल लाठर , अतिरिक्त महानिदेशक सर्वश्री बी एल सोनी, भूपेंद्र कुमार दक, उमेश मिश्रा, राजीव शर्मा ,डी सी जैन, संजय अग्रवाल, गोविंद गुप्ता ,सुनील दत्त , मालिनी अग्रवाल एवं महानिरीक्षक श्रीमती प्रशाखा माथुर, हवा सिंह घुमरिया, वी के सिंह सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण मौजूद थे