कॉन्स्टेबल भर्ती-2023,, कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के प्रश्न व उत्तरकुंजी 27 जून को होगी जारी,, मानक व प्रामाणिक दस्तावेज व निर्धारित शुल्क के साथ 29 जून तक आपत्तियां आमंत्रित,,

119

जयपुर 23 जून2024 ।(निक विशेष) कांस्टेबल भर्ती 2023 के अंतर्गत 13 एवं 14 जून 2024 को संपन्न हुई कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के प्रश्न व उत्तर पर परीक्षार्थी निर्धारित शुल्क के साथ 27 जून रात से 29 जून तक ऑनलाइन आपत्ति विभाग की वेबसाइट पर मानक व प्रमाणित दस्तावेजों के साथ दर्ज करवा सकता है। परीक्षा के प्रश्न पत्र एवं उत्तर कुंजी 27 जून को पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड सचिन मित्तल ने बताया कि 13 एवं 14 जून,2024 को सम्पन्न हुई कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के प्रश्न पत्रों तथा इनकी उत्तर कुंजी पुलिस विभाग की वैबसाईट www.police.rajasthan.gov.in पर 27 जून को जारी की जावेगी।

परीक्षार्थी 27 जून समय 12:01 एएम से 29 जून समय 23:59 पीएम तक ऑन-लाईन आपत्ति विभाग की वेबसाईट पर उपलब्ध कराये गये objection link पर प्रश्न पत्र एवं उसका उत्तर देखकर सम्बन्धित दस्तावेज के साथ दर्ज करवा सकते है। पुलिस विभाग द्वारा प्रत्येक आपत्ति का शुल्क 50 रुपये निर्धारित किया गया है।

    इसके लिए परीक्षार्थी पुलिस विभाग की वैबसाईट पर उपलब्ध objection link (rjpolice.cbt-exam.in) पर अपने रोल नम्बर एवं एप्लीकेशन आईडी के माध्यम से स्वयं अथवा ई-मित्र कियोस्क पर, जितने प्रश्नों पर आपत्ति करनी है, उनके अनुसार प्रति प्रश्न 50 रुपये की दर से शुल्क का भुगतान करें। भुगतान के लिये सर्विस चार्जेज ई-मित्र द्वारा अलग से वसूल किया जावेगा। शुल्क के अभाव में आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जावेगी।
    ऑनलाईन आपत्तियों का लिंक बताये गये समय तक ही उपलब्ध है, उसके पश्चात् लिंक निष्क्रिय हो जावेगा। अन्य किसी माध्यम से अथवा निर्धारित तिथि के बाद भेजी गयी आपत्तियाँ स्वीकार नही की जायेगी।
    आपत्तियों के लिए आवेदक पोर्टल पर मानक (Standard) व प्रामाणिक (Authentic) पुस्तकों के प्रमाण ही ऑन-लाईन संलग्न करें। ऐसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की कम संख्या लिखकर ही अपलोड करें। संदर्भ में पुस्तक का नाम, लेखक/लेखकों के नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है।
    वांछित प्रमाण पत्र संलग्न नही होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जावेगा। परीक्षार्थी द्वारा आपत्ति शुल्क के पेटे अधिक जमा कराई गयी राशि का किसी भी स्थिति में रिफण्ड नही होगा। अतः वे आवश्यकतानुसार देय शुल्क ही जमा करावें।
    —————–