जैन मन्दिरों में नकबजनी करने वाले गिरोह का पर्दाफाशः दस आरोपित चढे पुलिस के हत्थे, कमिश्नरेट की बड़ी कार्यवाही,

252

जयपुर 5 जुलाई 2023।(निक crime) जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की स्पेशल टीम (सीएसटी) ने श्याम नगर थाना इलाके में जैन मंदिरों में नकबजनी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया है और साथ ही इस वारदात में शामिल नौ बाल अपचारियों को निरुद्ध किया गया है। पुलिस ने श्याम नगर एवं प्रतापनगर में स्थित जैन मन्दिरों में नकबजनी करने वाले गिरोह से हजारों रुपये, सोने-चांदी की मूर्तियां, साजो सामान एवं वारदात में प्रयुक्त चोरी की तीन मोटरसाइकिल बरामद की है। पुलिस पूछताछ में सामने आया कि आरोपियों ने शिप्रापथ में चेन स्नेचिंग एवं प्रताप नगर में जैन मंदिर से मूर्तियां, साजो सामान व नकदी की वारदात करना कबूल किया। फिलहाल आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (अपराध) सुलेश चौधरी ने बताया कि सीएसटी ने श्याम नगर थाना इलाके में जैन मन्दिरों में नकबजनी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए गिरोह के शातिर बदमाश रवि डाबुडिया (22) निवासी खण्डार जिला सवाई माधोपुर हाल एसएमएस कॉलोनी शिप्रा पथ रोड जयपुर को गिरफ्तार किया गया है और साथ ही नौ बाल अपचारियों को निरुद्ध किया गया है। पुलिस ने आरोपियों से श्याम नगर एवं प्रतापनगर में स्थित जैन मन्दिरों में नकबजनी के हजारों रुपये, सोने-चांदी की मूर्तियां, साजो सामान एवं वारदात में प्रयुक्त चोरी की तीन मोटरसाइकिल बरामद की है। इसके अलावा विरुद्ध किये गये बालकों ने इलाका थाना शिप्रापथ में चेन स्नेचिंग की भी वारदात करना कबूल किया।

    जानकारी के अनुसार 28 जून को ट्रांसपोर्ट नगर थाना इलाके में स्थित बाल सुधार गृह से बाथरूम की खिड़की तोड़कर 15 बालक फरार हो गये थे। फरार बालकों में से नौ बालको ने जयपुर शहर के श्याम नगर, प्रताप नगर थाना इलाके में जैन मंदिर में नकबजनी एवं शिप्रापथ में चेन स्नेचिंग की वारदात भी की। निरुद्ध किये गये बालक अमूमन जैन मंदिर को ही टारगेट कर नकबजनी की वारदात को अंजाम देते है। चूंकि जैन मंदिर में मूर्तियां, रुपये ज्यादा मिलते है और वहां पर सुरक्षा के इंतजाम भी कम रहती है। विरुद्ध किये गये बालक चोरी, नकबजनी की वारदात करने के आदि है। इसके अलावा गिरफ्तार आरोपी रवि डाबुडिया एवं उसका भाई चोरी एवं चोरी के सामान को बेचते है। आरोपित से अन्य वारदातों का खुलासा होने की सम्भावना है जिसके सम्बन्ध में पूछताछ जारी है।