सोनिया गांधी की फोटो से छेड़छाड़ कर सोशल मीडिया पर अशिष्ट रूपण करने का आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार,,

354

आरोपी विपिन कुमार सिंह

जयपुर 10 मार्च 2023।(निक क्राइम) भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पत्नी और कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के चेहरे को किसी अन्य फोटो पर लगा अशिष्ट रूपण कर वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर अमर्यादित टिप्पणी करने के आरोप में प्रतापगढ़ पुलिस द्वारा दिल्ली से आरोपी को गिरफ्तार किया गया है

एसपी प्रतापगढ़ अमित कुमार बुढानिया ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी बिपिन कुमार सिंह शांडिल्य मूल रूप से लखीसराय बिहार का रहने वाला है और काफी समय से नई दिल्ली के संगम विहार इलाके में रहता है। घटना के संबंध में 3 मार्च 2023 को नई आबादी प्रतापगढ़ निवासी लता शर्मा द्वारा रिपोर्ट दी गई थी।
रिपोर्ट में बताया गया कि सोनिया गांधी की किसी फोटो से उनके चेहरे को एडिट कर कूटरचित प्रकार से एक वीडियो बना अशिष्ट रूपण कर बिपिन कुमार सिंह शांडिल्य नामक व्यक्ति ने अपने ट्विटर आईडी पर पोस्ट कर वायरल किया है। रिपोर्ट पर आईपीसी की संबंधित धाराओं, आईटी एक्ट एवं महिलाओं का अशिष्ट रूपण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।
घटना की गंभीरता को देखते हुए एसपी अमित कुमार द्वारा त्वरित कार्यवाही के लिए विशेष टीम का गठन किया गया। तकनीकी सहायता से आरोपी की पहचान कर सोशल मीडिया के विश्लेषण से पाया गया कि यह ऐसे कृत्य करने का आदी है। शुक्रवार को टीम ने दिल्ली से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।
*सोशल मीडिया पर दिया संदेश*

    एसपी बुढानिया द्वारा सोशल मीडिया पर संदेश दिया गया है कि तकनीकी रूप से राजस्थान पुलिस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपस्थित सभी यूजर्स को चिन्हित करने में पूर्णता सक्षम है। यह महज एक भ्रांति है कि सोशल मीडिया में व्यक्ति अपनी पहचान छुपाकर या फिर गलत पहचान बना विधि विरुद्ध कार्य को अंजाम दे सकता है।
    *साथ में यूजर्स को दी चेतावनी*
    एसपी द्वारा सोशल मीडिया यूजर्स को चेतावनी दी गई कि सोशल मीडिया का उपयोग अशिष्ट विरूपण, अपशब्द, छवि आघात, कूट रचित वीडियो निर्माण व फोटोशॉप करना विधि के विरुद्ध है। ऐसा करता पाए जाने पर उनके विरुद्ध सख्त से सख्त विधिक कार्रवाई की जाएगी
    *कार्रवाई में शामिल टीम*
    एसएचओ कोतवाली रविन्द्र सिह, एसएचओ कोटकासिम भिवाड़ी दारा सिह मय जाप्ता, एसएचओ हथुनिया शम्भू सिह, डीएसटी इंचार्ज नरेन्द्र सिह, थाना कोतवाली से हेड कांस्टेबल लोकेंद्र सिंह,कांस्टेबल मनोज कुमार, थाना हथुनिया से कॉन्स्टेबल मुकेश कुमार व महेन्द्र, साइबर सेल से कॉन्स्टेबल रमेश चन्द डीएसटी उदयपुर से कॉन्स्टेबल मनमोहन सिंह व सीता राम।
    -----------