क्रिएटर्स हमारे विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं: पॉकेट एफएम,, कंपनी को जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में 5000 से अधिक लेखकों के शामिल होने की उम्मीद है, जिनके पास सालाना 10 लाख रुपये तक की कमाई का अवसर होगा,,

62

जयपुर 20 जनवरी 2023 ।(निक साहित्य) पॉकेट एफएम, ग्लोबल ऑडियो सीरीज प्लेटफॉर्म के कम्युनिकेशन डायरेक्टर राहुल नाग ने मीडिया से चर्चा करते हुवे बताया की हम लिटरेचर फेस्टिवल में ‘राइटर प्रोग्राम’ आयोजित कर 5000 से अधिक लेखकों को शामिल करने जा रहे है।
यह ‘राइटर प्रोग्राम’ लेखकों को पॉकेट नॉवेल पर उनकी मूल कहानियों के लिए जहाँ एक तरफ सालाना 10 लाख रुपये तक कमाने का अवसर प्रदान करेगा, जो पॉकेट एफएम का ऑनलाइन रीडिंग प्लेटफॉर्म है वही दूसरी तरफ अमेरिका सहित 20 देशों में अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति के माध्यम से पॉकेट एफएम की वैश्विक उपस्थिति का फ़ायदा भी उपलब्ध कराएगा।

पॉकेट एफएम पर ‘राइटर प्रोग्राम’ कैसे काम करता है?

स्टेप 1: पॉकेट नॉवेल पर एक नए लेखक को प्रशिक्षण, मार्गदर्शन और ऑडियंस मिलते है
स्टेप 2: पहले स्तर पर पॉकेट एफएम कंटेंट की लंबाई और गुणवत्ता के आधार पर एक निश्चित राशि का भुगतान करता है
स्टेप 3: दुसरे स्तर पर, पॉकेट एफएम ऑडियंस का इंगेजमेंट, कंटेंट की लंबाई और गुणवत्ता के आधार पर लेखक के साथ
रेवेन्यू-शेयरिंग व्यवस्था में प्रवेश करता है।
स्टेप 4 : उपन्यास की लोकप्रियता के आधार पर, पॉकेट एफएम इसे बढ़ावा देता है और पॉकेट एफएम ऑडियो सीरीज के निर्माण में निवेश करता है।
स्टेप 5 : पॉकेट एफएम लेखक के साथ रेवेन्यू-शेयरिंग करना शुरू करता है
पॉकेट एफएम ऑडियो सीरीज़ दुनिया भर में इसके 80 मिलियन श्रोता समुदाय तक कंटेंट पहुँचाता है, जिससे इसके लेखकों को ग्लोबल एक्स्पोजर मिलता है।
पॉकेट एफएम उनके 500,000+ क्रिएटर कम्युनिटी द्वारा संचालित है, जिसमें लेखक और वॉयस आर्टिस्ट शामिल हैं। उन्होंने क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म पर उनके योगदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए US$10 मिलियन से अधिक का निवेश किया है। पॉकेट एफएम के शीर्षकों के साथ, प्लेटफार्म ने 45 बिलियन से अधिक मिनट का मनोरंजन अनुभव किया, जिसमें औसत श्रोता प्रतिदिन 110 मिनट से अधिक समय लगातार सुनते रहे।
उद्योग के आंकड़ों से पता चलता है कि लघु वीडियो प्लेटफॉर्म पर औसत दैनिक उपयोगकर्ता 45 मिनट बिताते हैं, जबकि ऑडियो ओटीटी और वीडियो ओटीटी क्रमशः 65 मिनट और 70 मिनट देखते हैं। इसके विपरीत, पॉकेट एफएम पर प्रतिदिन श्रोताओं द्वारा बिताया जाने वाला औसत समय 110 मिनट से अधिक है।
2022 में राजस्थान का प्रदर्शन कैसा रहा?
राजस्थान, एक राज्य के रूप में, पॉकेट एफएम पर 2 बिलियन मिनट से अधिक स्ट्रीम किया गया है, जिसमें औसत दैनिक श्रोता समय 110 मिनट से अधिक है। इसके अलावा, जयपुर पॉकेट एफएम पर लगभग 1 बिलियन मिनट स्ट्रीमिंग करने वाले भारत के शीर्ष 10 शहरों में शामिल है। उपभोक्ताओं द्वारा बिताए गए कुल सुनने के समय का लगभग 50% ख़ाली समय होता है। सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक और रात 9 बजे से 12 बजे के बीच के टाइम स्लॉट में श्रोताओं की अधिकतम संख्या ट्यून होती है, जो पॉकेट एफएम पर बिताया जाने वाले कुल दैनिक समय का लगभग 41% है। पूरे दिन सुनने का पैटर्न एक समान होता है। पॉकेट एफएम के श्रोता समुदाय का लिंगानुपात लगभग एक जैसा होता है, सामान्यतः पुरुषों और महिलाओं की क्रमशः 55% और 45% उपस्थिति देखि गई है।
पॉकेट एफएम पर राजस्थान में यक्षिणी, इंस्टा मिलियनेयर, वशीकरण, चाणक्य और शूरवीर सबसे ज्यादा स्ट्रीम की जाने वाली ऑडियो सीरीज हैं।

*Open link for this news*

    आगे नाग ने कहा की “मनोरंजन क्षेत्र को फिर से परिभाषित करने के उद्देश्य से, पॉकेट एफएम अपनी ऑडियो सीरीज के माध्यम से दर्शकों को लगातार सुनने में व्यस्त रखने में सक्षम रहा है। इसके अलावा, हमारी ऑडियो सीरीज किसी भी टेलीविजन कंटेंट को देखने की खपत के बजाय ज्यादा अधिक सुनने में कामयाब रही है । यह ऑडियो सीरीज के प्रति हमारे श्रोताओं के उपभोग के इरादे और हमारे कंटेंट पर खर्च किए जाने वाले समय में वृद्धि को दर्शाता है।“