आज मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव में बनेगा रिकॉर्ड, रक्तदान के नए विश्व-कीर्तिमान की ओर तेयुप जयपुर के बढ़ते चरण,, जयपुर को बांटा गया है तीन जोन में, जहां 75 से ज्यादा स्थानों पर लगाए जाएंगे शिविर,,

41

जयपुर 17 सितंबर 2022।(निक सामाजिक) लंबे समय के बाद वो दिन आ ही गया जब रक्तदान के लिए पूरा देश और जयपुर एक होगा। शनिवार को जयपुर में एक साथ 75 स्थानों पर तो देश-दुनिया में 2 हजार से ज्यादा जगहों पर ब्लड डोनेशन कैंप साथ में लगाए जाएंगे। सभी कैंप से करीब डेढ़ लाख यूनिट ब्लड एकत्रित किया जाएगा, जो देश भर के लोगों के काम आएगा। इसके लिए मानवता की सेवा के लिए अभातेयुप के निर्देशन में तेरापंथ युवक परिषद् जयपुर की ओर से ब्लड़ डोनेशन ड्राईव अभियान के प्रति जन-जागरूकता बढ़ाने के लिए 58वें स्थापना दिवस पर आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर तेरापंथ युवक परिषद् जयपुर के द्वारा 75 से अधिक स्थानों पर रक्तदान शिविर लगाएंगे।

भारत सरकार, स्वास्थ्य मंत्रालय, रेलवे सहित देश की राज्य सरकारों ने महाअभियान को सफल बनाने की अनुशंशा की गई है।
शुक्रवार को हुए रूबरू प्रोग्राम में काली चरण सराफ, पुनीत कर्नावत, नरपत सिंह राजवी सहित अन्य पदाधिकारियों ने पूरे आयोजन की जानकारी मीडिया व जयपुर के लोगों को दी।
जयपुर को बांटा 3 जोन में:
शिवरों को सफल बनाने व रक्तदाताओं की सुविधा के लिए जयपुर शहर को 3 जोन में बांटा गया है। ड्राईव के राष्ट्रीय संयोजक हितेश भांडिया ने बताया कि ब्लड़ के प्रति जनक्रांति लाने के लिए जयपुर परिषद् की ओर से लोढ़ा इम्पेक्स सहित सीतापुरा इण्डस्टीज एरिया, दिलीप इण्ड़स्ट्रीज सहित बगरू इण्ड़स्ट्रीज एरिया और जयपुर शहर के अन्य स्थानों पर शिविरों का आयोजन दलपत लोढ़ा, दिलीप बैद व दीपक बैद के प्रायोजत्व में होगा। 33 से अधिक ब्लड़ बैंको के द्वारा रक्त का संग्रहण किया जाएगा। इस काम में धर्मगुरुओं का आशीर्वाद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय मंत्रियो, राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित विभिन्न राजनेताओं, अभिनेताओं, प्रमुख उद्योगपतियों आदि हस्तियों के साथ केन्द्र सरकार, राज्य सरकारों, स्थानीय प्रशासनिक निकायों, प्रशासनिक अधिकारियों, समाजसेवी संगठनों का पूर्ण सहयोग प्राप्त हो हुआ है।
350 से ज्यादा ब्रांच कर रही हैं सहयोग

    ड्राईव के राष्ट्रीय संयोजक हितेश भांडिया ने बताया, कि गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड नामित रक्तदाता संस्था अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद ने हजारों युवाओं के सकारात्मक सक्रिय सहयोग से देश के नगरों, महानगरों, कस्बों व ग्रामीण अंचलों में 350 से अधिक शाखाओं के सहयोग से ड्राइव होगी। विदेश में प्रवासित भारतीय नागरिकों के माध्यम से लगभग 2000 रक्तदान शिविर लगाए जाएंगे। 1,50,000 यूनिट से अधिक रक्तदान होगा।
    रक्तदान का गीत किया जारी:
    परिषद् मंत्री अविनाश छाजेड़ ने बताया, कि तेरापंथ युवक परिषद् जयपुर के द्वारा मार्केटिंग की आधुनिक विविध प्रकार की ब्रांडिग सामग्री रक्तदान संबंधी गीत, मोबाईल कॉलरट्यून, टेबलटॉप, टी-शर्ट, दुपट्टा, कुर्ते, जैकेट्स, साड़ी, टोपी, बिलों व रसीदों में वाटरमार्क, रेलवे स्टेशनों पर मोटीवेशनल अनाउंसमेंट, बॉल-पेन, कॉपी आदि का निर्माण कर रक्तदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है।
    साइट को किया अपडेट:
    छाजेड़ ने बताया, कि भारत सरकार ने गति प्रदान करते हुए रक्तदाता के लिए www.eraktkosh.in साईट अपडेट की हैं, जिस पर जयपुराइट्स रजिस्ट्रेशन कर नजदीकी रक्तदान सेंटर पर रक्तदान कर सकते हैं। इससे एक ऐसा डाटा-बैंक तैयार होगा, जिससे आपातकालीन परिस्थितियों में रक्तदाताओं से पुनः सम्पर्क कर रक्त की आवश्यकताओं की पूर्ति हो सकेगी।
    शिविर संयोजक सुबोध पुगलिया ने बताया, कि तेयुप जयपुर की ओर से अब तक 21 हजार से अधिक रक्त यूनिट, कोरोनाकाल में 500 से अधिक यूनिट प्लाज्मा व लाईव ब्लड़ डोनर की व्यवस्था कराकर सेवा की है। संयोजक दीपक भंसाली, वरूण बरड़िया, सुमित बाफना, रौनक बोकड़िया सहित तेयुप जयपुर व समाज की सभी सभा-संस्थाओं के पदाधिकारी व कार्यकर्ता शिविर को सफल बनाने में श्रमदान कर रहे हैं।