राजस्थान में सड़क हादसों के पीछे एक प्रमुख कारण खराब-वाहन स्वास्थ्य परीक्षण नीति है, राजस्थान की सड़कों को कब्रिस्तान बना रहे हैं अनफिट वाहन- डॉ. सोइ

406

जयपुर,06 अप्रैल 2022।(निक परिवहन)राजस्थान में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में, अंतरराष्ट्रीय सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ एवं राहत एनजीओ के अध्यक्ष -डॉ कमल सोई ने कहा कि कई अस्वीकृत वाहन हैं, जो भयानक स्थिति में हैं, फिर भी माल से भरे हुए, राजस्थान की सड़को पर चलाये जाते है। ऐसे वाहनों के मालिकों और चालकों को अपने यात्रियों की सुरक्षा या उनके द्वारा बरपाए जा सकने वाले कहर की परवाह नहीं होती है।चूंकि वे केवल उन मौद्रिक लाभों से संबंधित हैं जो वे प्राप्त कर सकते हैं, इन अनफिट वाहन के खिलाफ तत्काल कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए, जो यात्रियों, पैदल चलने वालों और मोटर चालकों के लिए समान रूप से गंभीर खतरा पैदा करते हैं।

डॉ सोई और उनकी टीम ने राजस्थान के मुख्यमंत्री, राजस्थान के परिवहन प्राधिकरण और राजस्थान के राज्यपाल जैसे गणमान्य व्यक्तियों के समक्ष अपनी चिंता व्यक्त की ताकि ऐसे वाहनों को हटाया जा सके, जो भारतीय सड़कों पर “चलते ताबूत” की तरह हैं और उन्हें चलने से रोका जाना चाहिए। सीएमवीआर 1989 द्वारा तैयार की गई स्क्रैपेज नीति के अनुसार उन्हें स्क्रैपेज के अधीन करने की अत्यधिक आवश्यकता भी व्यक्त की गई थी।
राहत एनजीओ ने अपने अध्यक्ष डॉ सोई के मार्गदर्शन में राजस्थान के माननीय उच्च न्यायालय, जयपुर के डिवीजन बेंच की उपस्थिति में याचिका दायर की। डॉ सोई द्वारा दायर याचिका में कहा गया है:

    राजस्थान राज्य में मोटर वाहनों की फिटनेस जांच की मौजूदा व्यवस्था दोषपूर्ण है।
    फिटनेस प्रमाण पत्र अंधाधुंध और केंद्रीय मोटर वाहन (21वां संशोधन) नियमों के तहत निर्धारित जनादेश के विपरीत प्रदान किए जाते हैं।
    राजस्थान में वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने के मामले में राजस्थान राज्य में घोर दुर्व्यवहार और घोर कदाचार प्रचलित हैं।
    सीएमवी अधिनियम 1988 और 1989 के नियमों के तहत संदर्भित अनिवार्य वैधानिक प्रावधान ” ऑटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन ” का कोई कार्यान्वयन नहीं है।

    *open link FOR this NEWS*

    *SUBSCRIBE OUR CHANNEL CONTACT FOR YOUR NEWS ON WHATSAPP 8107068124*

    केंद्र सरकार द्वारा जीएसआर: 652 (25.09.2021 से प्रभावी) के माध्यम से प्रभावी दिशा-निर्देश अभी भी राजस्थान राज्य द्वारा लागू / या कार्रवाई नहीं की गई है।
    दुर्घटनाओं और संबंधित मौतों के मामले में 2019 में शीर्ष पांच शहरों की रैंकिंग में जयपुर रैंक नंबर 2 पर आ गया है। भारत में सड़क दुर्घटनाओं के लिए MoRTH की रिपोर्ट के अनुसार – शीर्ष 15 राज्यों में से, राजस्थान राज्य 2019 में सातवें स्थान पर है। राजस्थान राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में हुई मौतों में, 2018 में सड़क दुर्घटनाएं 21,743 थीं और 2019 में 23,480. जैसा कि देखा गया है, दुर्घटनाओं की संख्या में 8% की वृद्धि हुई है आंकड़े केवल कानून प्रवर्तन और नियामक प्रथाओं की विफलता के कारण बढ़ रहे हैं।