प्रेम की राजस्थानी कहानी को रमा मेहता लेखन पुरस्कार,,

356

जयपुर 26 सितम्बर 2021।(निक साहित्य) जयपुर की नवोदित साहित्यकार प्रेम लता की राजस्थानी कहानी ‘‘रावण खंडी’’ को साहित्यकार एवं समाजशास्त्री रमा मेहता की स्मृति में आयोजित महिला लेखन प्रतियोगिता में पुरस्कृत किया गया है। पुरस्कार में 25 हजार रुपए एवं प्रमाण पत्र दिया जाएगा। प्रसिद्ध पत्रकार एवं लेखिका मृणाल पांडे ने इसकी घोषणा की।
रमा मेहता की 98 जयंती पर हुए कार्यक्रम में जानी मानी लेखिका और पत्रकार मृणाल पांडे ने हिंदी पत्रकारिता पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पत्रकार में राज व समाज की आंख में आंख डालकर देखने का साहस होना चाहिए। बदलते परिवेश में पत्रकारों को भाषा, तकनीक इत्यादि से अपने ज्ञान को अद्यतन करना चाहिए और आमजन से संवाद स्थापित करते हुए एक लोकतांत्रिक समाज की स्थापना में अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

देशभर से प्राप्त रचनाओं में से निर्णायक मंडल ने हिंदी में प्रदीपिका सारस्वत, राजस्थानी में प्रेम लता, उर्दू में शहनाज यूसुफ व अंग्रेजी में यशस्वी गौर को पुरस्कार के लिए चयनित किया। निर्णायक मंडल में साहित्यकार इरा पांडे, अनुकृति उपाध्याय, अनीश जैदी, मनीषा कुलश्रेष्ठ, नीता गुप्ता, सरवत खान, डॉ वेददान सुधीर व अरविंद आशिया शामिल थे। इस अवसर पर ट्रस्ट के सदस्य अजय एस. मेहता ने रमा मेहता की जीवनी के बारे में बताया।