पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव 2021,, राजस्थान एवं कॉमर्स कॉलेज में मतगणना शनिवार को प्रातः 9 बजे से -दो पारियों में होगी मतगणना, पहले 446 पंचायत समिति सदस्यों के मतों की होगी गणना,,

789

– अन्तराल पश्चात 51 जिला परिषद सदस्यों के लिए मतगणना

जयपुर, 3 सितम्बर2021।(निक राजनितिक) जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2021 के अन्तर्गत जयपुर जिले की 22 पंचायत समितियों के 446 वार्ड एवं जिला परिषद के 51 वार्डों में विभिन्न चरणों में हुए पंचायत समिति एवं जिला परिषद सदस्यों की मतदान की प्रक्रिया में प्राप्त मतों की गणना शनिवार, 4 सितम्बर को कॉमर्स कॉलेज एवं राजस्थान कॉलेज, जयपुर के परिसर में प्रातः 9.00 बजे से प्रारम्भ होगी। मतगणना के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतगणना दो पारियों में की जायेगी। इसमें कॉमर्स कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पर प्रातः 9 बजे से 15 पंचायत समितियों गोविन्दगढ, किषनगढ़ रेनवाल, जोबनेर, सांभरलेक, दूदू, मोजमाबाद, फागी, माधोराजपुरा, सांगानेर, चाकसू, कोटखावदा, तूंगा, बस्सी, आंधी एवं जमवारामगढ के मतों की गणना की जाएगी। इसी मतदान स्थल पर पंचायत समिति सदस्यों के मतों की गणना के बाद अन्तराल पष्चात् जिला परिषद के वार्ड संख्या 1 से 33 के लिए मतगणना होगी।
इसी प्रकार राजस्थान कॉलेज में 7 पंचायत समितियों झोटवाड़ा, जालसू, आमेर, शाहपुरा, विराटनगर, पावटा एवं कोटपूतली की मतगणना प्रातः 9 बजे से होगी। इसी केन्द्र पर पंचायत समिति सदस्यों की गणना के बाद अन्तराल पष्चात् जिला परिषद के वार्ड संख्या 34 से 51 के लिए मतगणना होगी।
उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर कई स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है एवं अधिकृत प्रवेश पास (हर वर्ग के लिए अलग रंग का पास निर्धारित है) के बिना कोई भी व्यक्ति मतगणना स्थल में प्रवेश नहीं कर सकेगा। मतगणना स्थल परिसर एवं मुख्य भवन में प्रवेश के लिए भी मार्ग एवं प्रवेश द्वार का निर्धारण कर दिया गया है। मतदान कार्मिकों, अभिकर्तार्ओं एवं अन्य के लिए पार्किंग की व्यवस्थाओं सम्बन्धी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
पार्किंग व्यवस्था: मतगणना कार्मिक व अन्य कार्मिकों के वाहन जवाहर कला केन्द्र के बाहर व राजस्थान एवं कॉमर्स कॉलेज के फुटपाथ पर पार्क होंगे। अभ्यर्थी एवं अभिकर्ता के वाहन पोद्दार स्कूल में पार्क किए जा सकेंगे।
प्रवेश पत्र: मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए मतगणना पर्यवेक्षक को गुलाबी रंग, मतगणना सहायक को हल्का हरा रंग एवं अन्य कार्मिको को सफेद रंग का प्रवेश पत्र जारी किया गया है। मतगणना अभ्यर्थी एवं अभिकर्ताओं को पीले रंग का प्रवेश पत्र जारी किया गया है, जिसके आधार पर ही इन्हें संबंधित मतगणना केन्द्रों से संबंधित कक्षों मे प्रवेश की अनुमति होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अधिकृत वाहनों को परिसर में प्रवेश के लिए गुलाबी रंग का प्रवेश पत्र जारी किया है। इनके अलावा अन्य किसी भी वाहन को मतगणना परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अधिकृत वाहन ही कॉमर्स कॉलेज मेें गेट नं. 1 से तथा राजस्थान कॉलेज में गेट नं. 3 से कॉलेज परिसर में प्रवेश करेंगे।

कार्मिकों की प्रवेश व्यवस्था: मतगणना व्यवस्था में नियुक्त अन्य अधिकारी एवं कार्मिक राजस्थान कॉलेज में गेट नम्बर 2 एवं मुख्य चैनल गेट से प्रवेश करेंगे। कॉमर्स कॉलेज में अधिकारी गेट नम्बर 2 एवं चैनल गेट 1 से तथा कर्मचारी मुख्य प्रवेश द्वार संख्या 1 एवं चैनल गेट संख्या 1 से प्रवेश करेंगे।
अभ्यर्थी एवं अभिकर्ताओं की प्रवेश व्यवस्था: राजस्थान कॉलेज: शाहपुरा, पावटा एवं कोटपूतली के अभ्यर्थी एवं मतगणना अभिकर्ता परिसर में मुख्य द्वार संख्या 1 से प्रवेश करेंगे एवं भवन में चैनल गेट संख्या 1 से दाखिल होंगे। जालसू के अभ्यर्थी एवं मतगणना अभिकर्ता परिसर में मुख्य द्वार संख्या 1 से प्रवेश करेंगे एवं भवन में चैनल गेट संख्या 2 से दाखिल होंगे। झोटवाड़ा, आमेर एवं विराटनगर के अभ्यर्थी एवं मतगणना अभिकर्ता परिसर में मुख्य द्वार संख्या 3 से प्रवेश करेंगे एवं भवन में चैनल गेट संख्या 6 से दाखिल होंगे।
कॉमर्स कॉलेज: कामर्स कॉलेज में तुंगा एवं आंधी के अभ्यर्थी एवं मतगणना अभिकर्ता परिसर में मुख्य द्वार संख्या 3 से प्रवेश करेंगे एवं भवन में चैनल गेट संख्या 3 से दाखिल होंगे। दूदू, मौजमाबाद, जोबनेर, सांभरलेक के अभ्यर्थी एवं मतगणना अभिकर्ता परिसर में मुख्य द्वार संख्या 3 से प्रवेश करेंगे एवं भवन में चैनल गेट संख्या 4 से दाखिल होंगे। गोविन्दगढ़, किषनगढ़ रेनवाल के अभ्यर्थी एवं मतगणना अभिकर्ता परिसर में मुख्य द्वार संख्या 3 से प्रवेष करेंगे एवं भवन में चैनल गेट संख्या 5 से दाखिल होंगे। बस्सी, जमवारामगढ़, सागांनेर, चाकसू, माधोराजपुरा, कोटखावदा एवं फागी के अभ्यर्थी एवं मतगणना अभिकर्ता परिसर में मुख्य द्वार संख्या 3 से प्रवेष करेंगे एवं भवन में मुख्य भवन के पीछे के द्वार से दाखिल होंगे।

    निषेधात्मक सामग्री वर्जित
    प्रत्येक कॉलेज गेट एवं चैनल गेट पर जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा सुरक्षा हेतु जांच की जाएगी। मतगणना अभिकर्ता अपने साथ माचिस, खाने का सामान, मोबाइल टेलीफोन, बीडी, सिगरेट, तम्बाकू के पैकेट, ब्लेड, चाकू, कागज की पुडिया, पैन, सुई, स्याही आदि कोई भी निषेधात्मक सामग्री अपने साथ अन्दर नही ले जा सकेगें।
    निर्धारित समय के बाद प्रवेश नहीं
    पंचायत समिति सदस्य के मतगणना अभिकर्ता को प्रातः 9 बजे के बाद एवं जिला परिषद सदस्य के मतगणना अभिकर्ता को दोपहर 2 बजे के बाद रिर्टनिंग अधिकारी, सहायक रिटर्निग अधिकारी की अनुमति के बगैर कालेज परिसरों मे प्रवेश की अनुमति नही होगी। एक बार प्रवेश के बाद मतगणना अभिकर्ताओं को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी एवं यदि एक बार अभिकर्ता बाहर चला जाता है तो उन्हें पुनः प्रवेश नही दिया जाएगा तथा उन्हे प्रवेश पत्र जमा करवाकर ही जाने की अनुमति होगी।
    ——–