ईपीसीएच वुड टेस्ट लैब को हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्टिविटी सेंटर, जयपुर में नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (एनएबीएल) से मिली मान्यता,,

220

जयपुर – 23 अगस्त 2021 (निक वाणिज्य)ईपीसीएच वुड टेस्ट लैब को हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्टिविटी सेंटर, जयपुर में नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (एनएबीएल) से सफलतापूर्वक मान्यता मिल गई है।हस्तशिल्प के लिए निर्यात संवर्धन परिषद ने हस्तशिल्प उत्पादकता केंद्र-जयपुर में लकड़ी के हस्तशिल्प और फर्नीचर वस्तुओं के अपने सदस्य निर्यातकों की सुविधा के लिए एक परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना की है, जिसमें आधुनिक प्रौद्योगिकी मशीनें विभिन्न परीक्षणों की पेशकश करती हैं और ईपीसीएच वुड टेस्ट लैब को परीक्षण के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड से सफलतापूर्वक मान्यता प्राप्त हुई है। ट्रांजिट टेस्ट के लिए इंटरनेशनल सेफ ट्रांजिट एसोसिएशन (आईएसटीए) से प्रत्यायन के साथ फर्नीचर परीक्षण के लिए कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (एनएबीएल)।

परीक्षण प्रयोगशाला का उद्देश्य विशेष रूप से भारतीय हस्तशिल्प उद्योग के लिए डिज़ाइन किए गए हमारे सदस्य निर्यातक उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक एकीकृत तकनीकी परीक्षण सुविधा प्रदान करना है। लकड़ी की परीक्षण प्रयोगशाला विभिन्न परीक्षणों के माध्यम से लकड़ी के हस्तशिल्प वस्तुओं की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विभिन्न घटकों की सेवाएं प्रदान करने की सुविधा प्रदान करेगी जैसे लकड़ी के लेखों के लिए संरचनात्मक ताकत और स्थायित्व का मूल्यांकन; लकड़ी की नमी परीक्षण; बूंद परीक्षण; परिवहन कंपन परीक्षण; कुर्सी बैठने का प्रभाव और स्थायित्व परीक्षण; कोटिंग / फिल्म की कठोरता; तनाव, संपीड़न बल, स्थायित्व परीक्षण, भार क्षमता / प्रभाव / स्थायित्व परीक्षण और बहुत कुछ।
इस प्रयोगशाला की स्थापना अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प निर्यात बाजार में नवीनतम मांगों को पूरा करने के दृष्टिगत की जाती है। यह प्रयोगशाला निर्माताओं को निर्यात बाजार में लकड़ी के हस्तशिल्प की बेहतर गुणवत्ता का उत्पादन करने में सहायता करेगी और लकड़ी के हस्तशिल्प की निर्यात क्षमता पैदा करेगी।
लकड़ी के हस्तशिल्प उद्योग के सदस्य निर्यातकों को खरीदारों, आयातकों की आवश्यकता को पूरा करने के साथ-साथ लकड़ी के हस्तशिल्प के निर्यात की वृद्धि दर को बढ़ाने और इस क्षेत्र में रोजगार पैदा करने में सक्षम बनाने के लिए हस्तशिल्प उत्पादकता केंद्र अब पूरी तरह कार्यात्मक और चालू है।
यह हमारे सभी सदस्यों के लाभों के लिए इसे पूर्ण परीक्षण सुविधा के रूप में विकसित करने के इरादे से उठाया गया कदम है। लकड़ी के हस्तशिल्प और फर्नीचर निर्यातक अत्यधिक रियायती दरों पर हस्तशिल्प उत्पादकता केंद्र-जयपुर में परीक्षण प्रयोगशाला की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।