संस्कार एजुकेशन एण्ड सोशल वेलफेयर सोसायटी एवं मातृ गौ सेवा समिति के तत्वावधान में सर्व समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन का होगा आयोजन,,

867

जयपुर 2 अप्रेल 2021।(निक सामाजिक) संस्कार एजुकेशन सोशल वेलफेयर सोसायटी एवं मातृ गौ सेवा समिति के संयुक्त तत्वावधान में अक्षय तृतीया 14 मई को सर्व समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन होगा। वैवाहिक जोड़ों का पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 अप्रेल है। संस्था के अध्यक्ष दिनेश सैनी ने बताया कि इस सामूहिक विवाह सम्मेलन में वर-वधु को विशेष उपहार स्वरूप 100 वर्गगज भूखण्ड, 5 लाख का दुर्घटना बीमा, सोने का मंगलसूत्र, सोने की नाक की बाली, चांदी की पायजेब की जोड़ी, चांदी की अंगुठियां (वर-वधु) चांदी की चिटकियां, एलईडी टीवी, गैस चूल्हा, बैड, गद्दा, 2 तकिया, कम्बल, बेडशीट, हाथ-घड़ी (वर-वधु), कूलर, चौकी, प्रेस, दीवार घड़ी, बक्सा, सेन्टर टेबिल, 2 कुर्सिया, ड्रेसिंग टेबिल, ज्यूसर-मिक्सर-ग्राईन्डर, 21 बर्तन, शादी का जोड़ा, वर माला, तोरण थाम व फेरो की सामग्री आदि दिया जाएगा। संस्था के अध्यक्ष ने बताया कि उनकी शुरू से ही धारणा रही है कि शादियों में हो रही फिजूल खर्ची को हटाकर यदि सामूहिक विवाह सम्मेलन का रास्ता अपनाया जाए तो इससे कई गरीब परिवार का भला तो होगा ही साथ ही समाज में भी एक संदेश जाएगा। बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं को बल देते हुए अध्यक्ष ने बताया कि आज बेटियां किसी से कम नहीं है, उन्हें सिर्फ प्रोत्साहन देने की जरूरत है…फिर वो अपना मुकाम स्वयं तय कर लेती है।

उन्होंने बताया कि गौ माता हम सबके लिए पूजनीय है परंतु अफसोस की बात है कि हमारे समाज में आज गौमाता की दुर्दशा हो रही है। हमारी गौमाता देखरेख व चारे के अभाव में तो कभी इलाज के अभाव में दम तोड़ रही है…कभी घर-घर में पूजीनीय गौमाता की यह दुर्दशा वाकई में समाज को विचलित कर रही है…गौमाता के उत्थान व उनकी सही देखभाल के लिए हमने मातृ गौ सेवा समिति की स्थापना की जिसमें आज कई गौमाता का उचित देखभाल किया जा रहा है…आने वाले समय में इसकी विस्तृत रूपरेखा आपलोगों के सामने होगी।