विदाई समारोह में एसीएस ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज ने कहा सदैव सकारात्मक रहते हुए जरूरतमंद की मदद करना ही राजकीय सेवक का परम धर्म,,,

233

जयपुर, 1 अप्रेल 2021।(निक विशेष) राजकीय सेवक को आमजन की तकलीफ को सुनकर उसका निदान करना चाहिये व सदैव सकारात्मक भाव रखते हुए उनकी भरपूर मदद करनी चाहिये । हमारा हर संभव प्रयास होना चाहिये कि जनता के साथ-साथ सरकार में अपने मातहत अधिकारी व कर्मचारी भी खुश रहने चाहिये । अगर वे खुश रहेगें तो वे और ज्यादा कार्यकुशलता से कार्य सम्पादित करेगें व राज्य का जनकल्याण का मकसद पूर्ण हो सकेगा। यही राजकीय सेवक का परम धर्म है।
ये उद्गार केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में प्रतिनियुक्ति हेतु गुरूवार को कार्यमुक्त हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री रोहित कुमार सिंह ने विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से उनके सम्मान में आयोजित विदाई समारोह में व्यक्त किये।
श्री सिंह ने कहा कि अगर हम किसी की मदद करें तो सदैव निस्वार्थ भाव से करनी चाहिये उससे आपको दुआएं ही मिलेगी ।
उन्होंने कहा कि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के अधिकारी को वीजन लेकर कार्य करना चाहिये व उसका लक्ष्य यह होना चाहिये कि वर्तमान में होने वाले नीतिगत निर्णयों, कार्यक्रमों व योजनाओं के माध्यम से आगामी 10-20 वर्ष के पश्चात्त उस विभाग का स्वरूप कैसा होगा व रोजमर्रा के कार्यों के लिये अपने मातहत अधिकारियों की टीम के माध्यम से कार्यों को गति देनी चाहिये।
इस अवसर पर शासन सचिव, ग्रामीण विकास एवं आयुक्त मनरेगा श्री पी0सी0 किशन ने कहा कि सिंह ने सात माह से अधिक के अल्प समय में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की लगभग सभी शाखाओं की योजनाओं व कार्यक्रमों को गति दी ।
श्री किशन ने कहा कि श्री सिंह के कार्यकाल में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के द्वितीय चरण के तहत ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन परियोजना में राज्य में अभूतपूर्व काम हुआ है व इसके लाभ आगामी समय में मिलेगें ।

उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत पूरा काम पूरा दाम अभियान के तहत समूह माप के आधार पर राज्य में औसत मजदूरी भुगतान में उल्लेखनीय वृद्वि दर्ज की गई । इसी प्रकार प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण की देश में रैंकिग में राज्य प्रथम स्थान पर आ गया है ।
स्वागत भाषण से पहले श्री किशन ने श्री सिंह को साफा ओढा कर,माला पहना कर व स्मृति चिन्ह भेंट कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।
इस मौके पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अधिकारियों अधीक्षण अभियन्ता श्री के0के0 शर्मा, मुकेश माहेश्वरी, अधिशाषी अभियन्ता अरविन्द सक्सैना, आर0के0 जैन सहित अनेक अधिकारियों ने सिंह का माल्यार्पण कर उनके साथ कार्य के अनुभवों को साझा किया व अपने भावभीेने उद्गार व्यक्त किये ।