शुक्रवार 19 फरवरी, 2021 से जलमहल के समीप बने अर्बन हाट में देश की विविध करघा विरासत की झलक दिखेगी,,

219

जयपुर 18 फरवरी 2021।(निक विशेष)शुक्रवार 19 फरवरी, 2021 से जलमहल के समीप बने अर्बन हाट में देश की विविध करघा विरासत की झलक दिखेगी।
यहाँ पर राजस्थान सरकार के सहयोग से हथकरघा एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार से शुरू होने वाले इस 15 दिवसीय एक्सपो में अनेक प्रदेशो की हथकरघा इकाइयाँ अपने विभिन्न उत्पाद प्रदर्शित करेंगी साथ ही यहाँ एक पवेलियन भी विकसित किया जा रहा है जहाँ इन हथकरघा उत्पादों की रचना प्रक्रिया भी प्रदर्शित की जाएगी।
राजस्थान उद्योग विभाग के उद्यम प्रोत्साहन संस्थान द्वारा आयोजित ये स्पेशल हैंडलूम एक्सपो, हथकरघा में रूचि रखने वालों के लिए ये इन कलाओं के बारे में जानने और खरीदने के लिए उत्तम अवसर होगा। यहाँ 50 से अधिक स्टाल्स पर विभिन्न प्रदेशो के पारम्परिक हथकरघा उत्पादों के साथ समसामयिक फैशन के अनुरूप प्रचलित साड़ी, सूट एंव अन्य ड्रेस मटेरियल के साथ साथ घर और ऑफिस की साज सज्जा के लिए उपयुक्त फर्निशिंग मटेरियल और दरी कालीन आदि भी उपलब्ध रहेंगे।

शहर के प्रमुख पर्टयन स्थल जलमहल के निकट आयोजित किये जाने वाले इस एक्सपो में खरीदारों को आकर्षित करने के लिए और भी कई प्रयास सरकार द्वारा किये गए हैं। यहाँ आने वालों को देश की हथकरघा के साथ साथ राजस्थान की पाक कला का भी समागम देखने को मिलेगा। आगंतुक यहाँ इन विविध व्यंजनों को आनंद भी ले सकते हैं और उनके मनोरजनं के लिए प्रति शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जायेगा। यह प्रतिदिन प्रातः 11 से रात्रि 9 बजे तक आमजन के लिए खुला रहेगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान सरकार द्वारा हथकरघा और हस्तशिल्प उद्योग एंव इस से जुड़े परिवारों के प्रोत्साहन के लिए निरंतर प्रयास किये जाते रहे हैं। इस स्पेशल हैंडलूम एक्सपो के माध्यम से भी हस्तकरघा उद्योग को प्लेटफार्म प्रदान करने के साथ साथ आमजन में इनके प्रति रूचि को बढ़वा दिया जायेगा।

Regards