केन्सर रोग पर इलैक्ट्रोपैथी राष्ट्रीय सेमिनार का हुआ शानदार आगाज केन्द्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद नायक व जल शक्ती मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत करेंगे आज शिरकत

673

देशभर से 600 इलैक्ट्रोपैथी चिकित्सको ने की सिरकत

जयपुर 4जनवरी 2020। (निक चिकित्सा) इलैक्ट्रोपैथी चिकित्सा परिषद,जयपुर एंव सर जेसी बॉस मेडिकल कॉलेज के सयुक्त तत्वावधान में जयपुर में 4 जनवरी को आर बी डंगायच ऑडीटॉरियम, वैशाली नगर में केन्सर रोग एंव इलैक्ट्रोपैथी चिकित्सा पर भव्य सेमिनार का आयोजन किया गया ।

सेमिनार का उद्धघाटन मुख्य अतिथी बानसुर विधायक शंकुतला रावत ने इलैक्ट्रोपैथी जनक कांऊट सिजर मैटी के चित्र पर दीप पर्जवलित करके किया ।
उद्धघाटन सत्र में सुबह 10.30 बजे चिकित्सा परिषद के अध्यक्ष डॉ. हैमंत सेठीया, डॉ. देवराज पुरोहित, डॉ. अशोक पारीक,डॉ. लुणेश मालवीय, डॉ. गौविन्द सेनी ने किया ।
कार्यक्रम में इलैक्ट्रोपैथी जनक कांउट सिजर मैटी एंव इलैक्ट्रोपैथी संबधी 12 खण्डो में भव्य प्रदर्शनी मुख्य केन्द्र रही । उद्धघाटन सत्र के पूर्व प्रदर्शनी का उद्धघाटन शंकतला रावत ने किया एंव चिकित्सा पद्धति के इतिहास व दवाऔ को भरपुर सराहा और कहा की मे हर दम इलैक्ट्रोपैथी के विकास के लिये तैयार रहूंगी ।
विधायक ने कहा की मे इलैक्ट्रोपैथी के विषय को विधानसभा मे उठाऊंगी और सरकार में बोर्ड के रूके हुये गठन को पुरा करने की बात बात रखूंगी
और विधायक ने अपने भाषण में घोषणा की कि मेरे बानसुर क्षेत्र मे अगर कोई इलैक्ट्रोपैथी चिकित्सालय खोलते है तो मे अपने विधायक क्षैत्र से जितनी राशी चाहीये उतनी दिलवाऊंगी ।

विशिष्ट अतिथि राजस्थान शिक्षक कांग्रेस के प्रदेशअध्यक्ष बी एल सैनी एवं उपाध्यक्ष जोरावर सिंह , बक्तार सिंह व जयपुर शहर महासचिव प. करण शर्मा ने शिरकत की और प्रदशनी का दौरा किया और इलैक्ट्रोपैथी चिकित्सको का मनोबल बढाया।

सेमिनार में इलैक्ट्रोपैथी केन्सर रोग विशेषज्ञ अलिगढ से जाने माने डॉ. आर के गुप्ता ने ब्रेस्ट केन्सर व युटेराईन केन्सर पर बारीकी से समझाया और बताया की ब्रेस्ट कैंसर व युटेराईन कैंसर इलैक्ट्रोपैथी चिकित्सा पद्धति से 100 प्रतिशत ठीक हो सकता है डॉ. आर के गुप्ता ने कैंसर के रोगियो के सिम्टम्स पर प्रकास डाला एंव जालंधर से डॉ. जसंवत सिंह – मुख के केंसर पर व्याख्यान दिया और बताया की आज देश मे मुख के कैंसर के रोगी दिनो दिन बढ रहे है इस पर इलैक्ट्रोपैथी दवाऔ का असर सैकडो रोगियो पर अपनाया है एंव मरीजो पर इलैक्ट्रोपैथी प्रभाव को बताया । वही उडीसा से सेमिनार मे आये वक्ता डॉ. कमलकान्त नायक नें केन्सर एंव इलैक्ट्रोपैथी मेडीसिन पर विशेष चर्चा की और इलैक्ट्रोपैथी के कैंसेंरेसो और इलैक्ट्रोसिटी ग्रुप की दवाऔ को बारीकी से समझाया वही चम्बा से डॉ. संजिव शर्मा ने मल्टीपल माईलोमा पर व्याख्यान दिया, मोगा से डॉ. जगतार सिंह सेखू ने लीवर केन्सर पर विशेष व्याख्यान दिया और कहा की अगर रोगि को शरूआत मे ही इलैक्ट्रोपैथी दवाये दे दी जाये तो रोगी पूर्णतया ठीक हो जाता है।

इलैक्ट्रोपैथी चिकित्सा परिषद के डॉ. योगेन्द्र पुरोहित ने बताया की सेमिनार मे देश भर से 620 चिकित्सको ने भाग लिया एंव सेमिनार स्थल पर इलैक्ट्रोपैथी जनक काउंट सीजर मैटी की विभीन्न कलाकृतिया, 50 से अधिक लेखको की इलैक्ट्रोपैथी पर 80 से ज्यादा पुस्तके, देश की प्रसिद्ध फार्मेसियो की ऑरिजनल एंव पेटेंट मेडीसीन एंव पन्द्रह खण्डो में विशाल इलैक्ट्रोपैथी प्रदशनी मुख्य हिस्सा रही । इलैक्ट्रोपैथी का भारत मे स्थापित होने से लेकर राजस्थान में मान्यता प्राप्त तक का विषय प्रदशनी में शामिल है।
5 जनवरी रविवार को मैटी जी के 211 वें जन्म दिवस पर भव्य मैटी जयंती महोत्सव का आयोजन सेमिनार में किया जाऐगा जिसका उद्धघाटन केंद्रीय आयुष मंत्री करेंगे व राजस्थान पत्रिका के संपादक गुलाब कोठारी भी मौजूद रहेंगे ।