शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी का बहुत आभार:आनन्द कुमार

519

राज्य की 25 लोकसभा सीटों पर हुआ 66 प्रतिशत मतदान
द्वितीय चरण में 63.78 फीसदी मतदान, 23 मई को होगी मतगणना

जयपुर, 6 मई2019।(निक विशेष) लोकसभा-2019 के चैथे चरण में राज्य के 13 संसदीय क्षेत्रों एवं 5वें चरण में 12 सीटों पर क्रमशः 29 अप्रेल एवं 6 मई को हुए मतदान में लगभग 66 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य के पहले चरण की 13 लोकसभा सीटों पर 68.17 प्रतिशत और दूसरे चरण की 12 लोकसभा सीटों 63.78 प्रतिशत मतदान हुआ। मतगणना 23 मई को होगी। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2014 में मतदान का कुल प्रतिशत 63.11 था।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने बताया कि मतदान प्रक्रिया में कुल 2 करोड़ 30 लाख 68 हजार 744 पंजीकृत मतदाताओं में से लगभग 63.78 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। सबसे कम मतदान संसदीय निर्वाचन क्षेत्र करौली-धौलपुर का 55 प्रतिशत एवं सबसे अधिक मतदान संसदीय निर्वाचन क्षेत्र गंगानगर का 74.32 प्रतिशत रहा है। अंतिम आंकड़े प्राप्त होना शेष है। उन्होंने कहा कि ईवीएम-वीवीपैट मशीनों को स्ट्राॅन्ग रूम्स में सुरक्षित रखा जा रहा है। इनके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

श्री कुमार ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव, 2019 में राज्य में द्वितीय चरण में 25 हजार 656 बैलेट यूनिट, 23 हजार 783 कंट्रोल यूनिट एवं 23 हजार 783 वीवीपेट मशीनों का प्रयोग किया गया। वास्तविक पोल के दौरान 46 बैलेट यूनिट (0.15 प्रतिशत), 40 कंट्रोल यूनिट (0.14 प्रतिशत) एवं 444 वीवीपेट (1.45 प्रतिशत) खराब होने के कारण बदली गई हैं। इस प्रकार बदली गई मशीनों का प्रतिशत नगण्य है, जो आयोग के द्वारा अनुमत सीमा के अंदर ही है।
कुमार ने बताया कि गत लोकसभा चुनाव-2014 के दौरान कुल 05 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हुआ था। लोकसभा आम चुनाव-2019 में राज्य के प्रथम चरण में किसी भी मतदान केन्द्र पर पुनर्मतदान नहीं हुआ है। द्वितीय चरण के पुनर्मतदान के संबंध में पूर्ण जानकारी कल आब्जर्वर्स की उपस्थिति में पीठासीन अधिकारी की डायरी, मतदाता रजिस्टर एवं अन्य प्रपत्रों की संवीक्षा के पश्चात् प्राप्त होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही लागू की गई आचार संहिता की पूर्ण पालना करवाई गई। आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में प्राप्त होने वाली शिकायतों पर तुरन्त कार्यवाही की गई। यह सुनिश्चित किया गया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवाए जाएं। उन्होंने बताया कि आज मतदान दिवस को भी मतदान केन्द्रों पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी अथवा आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत प्राप्त होने पर सीधे ही जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिटर्निंग अधिकारी को निर्देश देकर निस्तारण करवाया गया है।

कुमार ने राज्य में कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय बलों एवं राजस्थान पुलिस एवं पैरा मिलिट्री फोर्स द्वारा पूरी सतर्कता रखी गई तथा कुछेक छोटी-मोटी घटनाओं के अलावा कोई घटना नहीं घटित हुई तथा चुनाव भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न हुए।
उन्होंने बताया कि झुंझुनूं, सीकर और अलवर से तीन मतदान कार्मिकों के मृत्यु के समाचार मिले हैं, उन्होंने इस पर शोक व्यक्त किया।

पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) एमएल लाठर ने बताया कि प्रदेश के सभी संभागों में मतदान शांतिपूर्ण हुआ। उन्होंने बताया कि छिट-पुट घटनाओं को छोड़कर कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। उन्होंने बताया कि सीकर, झुंझनूं और बीकानेर से घटनाओं की जानकारी मिली है।