जागरूकता से जीता जाएगा कैंसर : डॉ आडवानी

710

महात्मा गांधी अस्पताल में।धन्वन्तरि औरेशन आयोजित,,

जयपुर 21 अप्रैल2019।(निक मेडिकल) जागरूकता व नियमित दिनचर्या से कैंसर पर विजय प्राप्त की जा सकती है।
हमें शाकाहारी आहार लेना चाहिए,जंकफूड व तम्बाकू के व्यसनों से।दूर रहना चाहिए। तम्बाकू आदि के परहेज से व्यक्ति में तकरीबन 40% तक कैंसर की संभावना कम हो जाती है।
यह जानकारी देश के सुविख्यात कैंसर विशेषज्ञव पद्मभूषण डॉ
सुरेश एच आडवानी,निदेशक कैंसर विभाग,जसलोक अस्पताल मुम्बई ने दी।
डॉक्टर सुरेश जयपुर के सीतापुरा स्थित महात्मा।गांधी अस्पताल के आर एल स्वर्णकार ऑडिटोरियम में धन्वन्तरि ऑरेशन में मुख्य वक्ता के रूप में।बोल रहे थे।
डॉ आडवानी ने बताया की दुनिया में कैंसर का प्रभाव बढ़ता जा रहा है और 2020 तक 15 35 मिलियन कैंसर रोगी इस धरती पर होंगे।
लेकिन अब केंसर से मौत की बजाय जीने की संभावना अधिखो गयी है । इसका श्रेय कीमोथैरेपी ,रेडियो थैरेपी व ब्रेकी थेरेपी के साथ इम्युनो थैरेपी जैसे अत्याधुनिक उपचार को जाता है ।
उन्होंने बताया कि शहरों में ब्रेस्ट कैंसर व गांवों में सर्वाइकल कैंसर के मामले अधिक देखे जा रहे हैं साथ ही महिलाओं में बढ़ते ब्रेस्ट कैंसर में आई जागरूकता के चलते पहले या दूसरे स्तर पर उपचार हो जाने की वजह से 60 से 70 प्रतिशत तक इसमें गिरावट आई है यह शुभ संकेत है।
केंसर के लक्षणों के बारे में जानकारी देते हुए डॉ आडवानी ने बताया, खांसी व मल में खून आना,अचानक वजन कम होना,मस्से का बढ़ जाना, ब्रेस्ट में गांठ हो जाना आदि लक्षण होते हैं । ऐसी स्थिति में तुरन्त जांच करवा लेना उचित रहता है ।
इसअवसर पर महात्मा गांधी अस्पताल के चैयरपर्सन डॉ एम एल स्वर्णकार ने बताया कि श्री राम केंसर सेंटर में अत्याधुनिक उपकरणों व उपचार की सुविधा उपलब्ध है।
कैंसर जागरूकता के लिए प्रदेश भर में व्यापक अभियान चलाया जा रहा है । हाल ही में आईसीएमआर द्वारा इम्यूनोथेरेपी शोध के लिए साढ़े 3 करोड़ की राशी स्वीकृत की गई है ।
इस मौके पर डॉ एम सी मिश्रा, डॉ हरि गौतम,डॉ विकास स्वर्णकार,डॉ सुधीर सचदेव,डॉ जी एन सक्सेना,डॉ हेमन्त मल्होत्रा,आदि मौजूद रहे।