कांस्टेबल रिक्रूट राजस्थान पुलिस बैच 69 दीक्षांत परेड में कांस्टेबल हुए सम्मानित

580

राजस्थान पुलिस के कान्सटेबल रिक्रूट बैच सं. 69 का दीक्षान्त परेड समारोह सम्पन्न

जयपुर, 4 अप्रेल2019।(निक क्राइम) राजस्थान पुलिस अकादमी में आज गुरुवार को प्रातः 8 बजे महानिदेशक प्रशिक्षण राजीव दासोत के मुख्य आतिथ्य में राजस्थान पुलिस के कान्सटेबल रिक्रूट बैच सं. 69 के 67 कॉन्स्टेबल की दीक्षान्त परेड समारोह का आयोजन किया गया।

श्री दासोत ने परेड की सलामी ली और श्रेष्ठ प्रशिक्षुओ को सम्मानित किया। सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज और आऊटडोर बेस्ट का पुरस्कार कॉन्स्टेबल नंदकिशोर को प्रदान किया गया।
इंडोर बेस्ट का पुरस्कार कॉन्स्टेबल जसबीर सिंह को मिला । आल राउण्ड बेस्ट का मेडल कॉन्स्टेबल नंदकिशोर को मिला।

महानिदेशक प्रशिक्षण दासोत ने कड़ा प्रशिक्षण पूर्ण होने पर हार्दिक बधाई दी एवं उत्कृष्ट परेड के लिए प्रशिक्षुओ व उनके उस्तादों की सराहना की। उन्होंने राजस्थान पुलिस अकादमी को श्रेष्ठ प्रशिक्षण संस्थान है और अपने गौरवशाली परम्पराओ को आगे बढ़ा रही है। पिछले 5 वर्षों में प्रदेश के करीब 80 फीसदी पुलिस कर्मियों ने 11 केंद्रों पर प्रशिक्षण प्राप्त किया है। आधुनिक तरीको से प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नवचयनित 11 हजार कॉन्स्टेबल को 25 केंद्रों में व्यवस्था की गई। साथ ही 6 हजार पदोन्नत हेडकोंस्टेबल को भी प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। राजपत्रित पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आरपीए को उत्तर भारत की श्रेष्ठ व अराजपत्रित वर्ग में जोधपुर को देश का सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया है।
श्री दासोत ने कॉन्स्टेबल को आदर्श जनसेवी पुलिस कर्मी के रूप में सेवा के लिए कटिबद्ध होकर निर्बल का संबल बनने का आव्हान किया। उन्होंने आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय के अनुरूप आचरण करने की आवश्यकता प्रतिपादित की।
अतिरिक्त महानिदेशक एवं पुलिस अकादमी निदेशक हेमंत प्रियदर्शी ने अतिथियों का स्वागत किया ।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षुओ को पुलिस कर्तव्यों के साथ ही नवाचारों वआधुनिक पुलिसिंग के बारे में सघन प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उन्होंने प्रशिक्षुओ को कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई।

अकादमी के उपनिदेशक मनीष अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।